Best Computer Book PDF In Hindi And Computer History, Parts

आधुनिक युग में Computer के बढ़ती उपयोगिता को देखते हुए ,आर्टिकल को  Computer पर सम्पूर्ण जानकरी देने के उद्देश्य से बनाया गया है जोकि आपको Computer से संबंधित जानकारी प्रदान करेगा , इस आर्टिकल(Best Computer Book PDF In Hindi And Computer History, Parts ) में आपको Computer पर सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है जिसे पढ़कर आप Computer से संबंधित किसी भी प्रश्न को हल कर सकते है। तथा Computer पर अपने skills का विकास कर सकते है जो आपको कई परीक्षाओ के साथ –साथ आपकी आगे की लाइफ में भी उपयोगी साबित होगा। आर्टिकल में Computer Book की PDF भी आपको आगे आर्टिकल में दी गयी है। कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नो को भी आर्टिकल में शामिल किया गया है तथा Computer पर महत्वपूर्ण प्रश्नो की PDF भी आर्टिकल में प्रदान की गई है।

Computer History, Networking system and parts Full Details , Computer Basics in Hindi -What is a Computer , Latest Book Of  Computer Hindi PDF Download , Computer Notes in Hindi and English PDF Download , Lucent Computer Book Hindi PDF Download ,Computer Course PDF In Hindi DownloadComputer notes In Hindi PDF Download , Basic Computer Notes PDF Download ,Most Important Question (MCQ) PDF In Hindi  Computer Shortcut PDF Download ये सभी प्रश्न आपके दिमाग में होंगे इन सभी प्रश्नो को ध्यान में रख कर आर्टिकल में सबसे Latest एंड Best Computer Book की PDF प्रदान की गयी है । 

 लगभग सभी Exams में चाहे वह State Level हो या India level की Exam हो Computer पर प्रश्न पूछे जाते है  JEE , ITI , NEET में प्रश्न पूछे जाते है , General Knowledge और SSC में पूछे जाने वाले Computer के प्रश्नो को भी आप आज के आर्टिकल में दी गयी Best Computer Book की सहायता से हल कर सकते है , Computer और Board Exams  पर भी आप Computer से प्रश्न हल कर पाएंगे।

Computer का संक्षिप्त इतिहास और History Of Computer –

Computer का इतिहास 1800 के दशक का माना जाता है जिसमे एबैकस और जैक्वार्ड लूम जैसे प्रारंभिक कंप्यूटिंग उपकरणों का विकास हुआ था। हालाँकि, कंप्यूटर का आधुनिक युग 20 वीं शताब्दी के मध्य में इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर के विकास के साथ शुरू हुआ।

यांत्रिक कैलकुलेटर- ( Mechanical Calculator ) –

19वीं शताब्दी में, आविष्कारकों ने कई प्रकार के यांत्रिक कैलकुलेटर का विकास किया , जैसे पास्कलाइन और अंतर इंजन। इन उपकरणों का उपयोग बुनियादी अंकगणितीय संचालन करने के लिए किया गया था।

पंच कार्ड मशीनों का विकास –

1800 के अंत में, हरमन होलेरिथ ने पंच कार्ड मशीन विकसित की, जिसका उपयोग 1890 की अमेरिकी जनगणना को सारणीबद्ध करने के लिए किया गया था। यह मशीन डेटा स्टोर करने के लिए पंच कार्ड का उपयोग करती थी, और यह पिछले यांत्रिक कैलकुलेटर की तुलना में अधिक तेज़ी से और सटीक गणना कर सकती थी।

इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर- ( Electronic Digital Computers ) –

पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर अटानासॉफ़-बेरी कंप्यूटर था, जिसे 1930 के दशक के अंत में जॉन अटानासॉफ़ और क्लिफोर्ड बेरी द्वारा विकसित किया गया था। यह मशीन डेटा का प्रतिनिधित्व करने के लिए बाइनरी डिजिट (बिट्स) का उपयोग करती थी और बुनियादी अंकगणितीय संचालन कर सकती थी।

ENIAC – (इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर एंड कंप्यूटर)-

1945 में, इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर एंड कंप्यूटर (ENIAC) विकसित किया गया था। यह पहला सामान्य-उद्देश्य वाला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर था और इसका उपयोग अमेरिकी सेना के लिए जटिल गणना करने के लिए किया जाता था।

ट्रांजिस्टर का विकास – 1950 के दशक में, ट्रांजिस्टर विकसित किए गए, जिससे छोटे और अधिक कुशल कंप्यूटरों के निर्माण की अनुमति मिली।

इंटीग्रेटेड सर्किट- ( Integrated circuit )- 

1960 के दशक में, इंटीग्रेटेड सर्किट विकसित किए गए, जिसने कंप्यूटर के आकार को और कम कर दिया और उन्हें और अधिक शक्तिशाली बना दिया।

पर्सनल कंप्यूटर- ( PC) 

1970 के दशक में, पहला पर्सनल कंप्यूटर विकसित किया गया था, जिसमें Apple II और कमोडोर PET शामिल थे। ये कंप्यूटर पिछले कंप्यूटरों की तुलना में छोटे और अधिक किफायती थे, और उन्होंने आम जनता के बीच कंप्यूटिंग को लोकप्रिय बनाने में मदद की।

इस प्रकार गणितय और गणना संबंधित समस्याओ को हल करने के लिए मनुष्य ने यंत्र बनाया जो की धीरे धीरे एक ऐसे उपकरण में विकसित हो गया जिसे हम Computer कहते है जोकि आधुनिक युग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है इसके बाद 1980 और 1990 के दशक में, इंटरनेट का विकास हुआ, जिसने संचार और सूचना साझा करने में क्रांति ला दी। इसके बाद मोबाइल उपकरण 2000 के दशक में, स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे मोबाइल उपकरण लोकप्रिय हो गए, जिससे लोगों को जानकारी प्राप्त करने और चलते-फिरते संचार करने की अनुमति मिली।

Computer के Parts ( Parts Of Computer )Computer के मुख्य Parts के बारे में चर्चा की गयी है । 

  1. सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट)-  यह कंप्यूटर का “मस्तिष्क” है, जो निर्देशों को क्रियान्वित करने और गणना करने के लिए जिम्मेदार है। इसमें एक या अधिक प्रोसेसिंग कोर होते हैं और आमतौर पर मदरबोर्ड पर स्थित होते हैं।
  2. मदरबोर्ड –  यह कंप्यूटर का मुख्य सर्किट बोर्ड है, जिससे अन्य सभी घटक जुड़े होते हैं। इसमें BIOS (बेसिक इनपुट/आउटपुट सिस्टम) भी होता है, जो कंप्यूटर की स्टार्टअप प्रक्रिया को नियंत्रित करता है।
  3. रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) – यह कंप्यूटर की शॉर्ट-टर्म मेमोरी है, जहां सीपीयू द्वारा त्वरित पहुंच के लिए डेटा अस्थायी रूप से संग्रहीत किया जाता है। यह छोटे चिप्स के रूप में आता है जो मदरबोर्ड पर स्थापित होते हैं।
  4. हार्ड ड्राइव (या एसएसडी) – यह कंप्यूटर का दीर्घकालिक भंडारण है, जहां फ़ाइलें और प्रोग्राम स्थायी रूप से संग्रहीत किए जाते हैं। हार्ड ड्राइव डेटा पढ़ने और लिखने के लिए कताई डिस्क का उपयोग करते हैं, जबकि एसएसडी (सॉलिड स्टेट ड्राइव) तेज पहुंच के लिए फ्लैश मेमोरी का उपयोग करते हैं।
  5. ग्राफिक्स कार्ड  –   यह कंप्यूटर के मॉनिटर पर चित्र प्रदर्शित करने के लिए जिम्मेदार है। इसमें एक जीपीयू (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) होता है जो 3डी ग्राफिक्स को प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक जटिल गणनाओं को जल्दी से कर सकता है।
  6. पावर सप्लाई यूनिट (पीएसयू) –  यह कंप्यूटर के अन्य घटकों को शक्ति प्रदान करता है। यह एसी पावर को वॉल आउटलेट से डीसी पावर में परिवर्तित करता है जिसे कंप्यूटर द्वारा उपयोग किया जा सकता है।
  7. केस –  यह वह बाड़ा है जो कंप्यूटर के सभी घटकों को रखता है। यह विभिन्न आकारों और आकृतियों में आ सकता है और इसमें ठंडा करने के लिए पंखे शामिल हो सकते हैं।
  8. कूलिंग सिस्टम –  कूलिंग सिस्टम कंप्यूटर के कंपोनेंट्स को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए जिम्मेदार होता है। इसमें पंखे, हीट सिंक और लिक्विड कूलिंग सिस्टम शामिल हो सकते हैं।
  9. इनपुट डिवाइस  – इनमें कीबोर्ड और माउस शामिल हैं, जिनका उपयोग कंप्यूटर में डेटा इनपुट करने के लिए किया जाता है।
  10. आउटपुट डिवाइस – इनमें मॉनिटर, स्पीकर और प्रिंटर शामिल हैं, जो कंप्यूटर से डेटा प्रदर्शित या आउटपुट करते हैं।
  11. ऑप्टिकल ड्राइव  – यह एक प्रकार का स्टोरेज डिवाइस है जो सीडी, डीवीडी और ब्लू-रे डिस्क को पढ़ और लिख सकता है।
Best Computer Book PDF In Hindi                           Download Free
Most Important Question (MCQ) PDF In Hindi                           Download Free 
Computer notes In Hindi PDF Download                           Download Free
Computer Shortcut PDF Download                           Download Free
Lucent Computer Book Hindi PDF                           Download Free

 

आर्टिकल में हमने Computer के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की आशा करते है की आपको आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आर्टिकल में आपको कोई जानकारी अधूरी लगती है तो आप दिए गए PDF की सहायता से अपनी जानकारी को पूरा कर सकते है। उम्मीद करते है की आपको यह आर्टिकल कई परीक्षाओ में सफल बनाएगा, व Computer पर आपकी पकड़ को मजबूत करेगा, आप आसानी से Computer का उपयोग कर सकेंगे। यदि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा कोई त्रुटि रह गयी हो या कोई जानकारी हम न दे पाए हो तो आप हमे कमेंट के माधयम से बता सकते है। Computer पर आप अपने सुझाव भी हमसे शेयर कर सकते है । धन्यवाद !

Top Categories:

NCERT

SARKARI EXAM

GENERAL KNOWLEDGE

LATEST NOTIFICATIONS

 

Leave a Comment