What is real self respect? वास्तविक आत्मसम्मान क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों, जीवन में Real Self Respect उतनी ही जरूरी होती है जितना कि हमारा सांसे लेना। कई बार हम किसी भी रिलेशनशिप में इस हद तक डूब जाते हैं कि आत्म सम्मान ही खो देते हैं। अगर आप वाकई में एक अच्छे इंसान हो पर आपकी इज्जत का मजाक बनाया जाए तो आप खुद महसूस करेंगे कि सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है। आज के इस ब्लॉग में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि हमें अपना आत्मसम्मान कैसे महफूज रखना है।

What is real self respect-

अक्सर हम self-respect और ego में फर्क नहीं कर पाते हैं। ego एक ऐसी काल्पनिक self-respect होती है जो हमें सबसे ज्यादा सही होने का मीठा एहसास दिलाती है। जब भी कोई दूसरा इंसान हमारे इस हिस्से पर question करता है या फिर हमारी गलती को दिखाने का प्रयास करता है तो हमें अत्यंत क्रोध आता है। इस जगह हम अपनी गलती का एहसास ही नहीं करना चाहते बल्कि उसको defend करते हैं। बात करें आत्म सम्मान की तो यह हमारा वह गुण है जिसमें इंसानियत के कुछ पैरामीटर शामिल होते हैं। सामाजिक और मानवीय मूल्यों के अनुपालन के बावजूद अगर कोई इंसान जबरदस्ती आपके चरित्र पर प्रश्न करता है तो इसको self-respect की तोहीन समझा जाता है। आत्मसम्मान हमारे अस्तित्व में होने का एक अहम हिस्सा है।

Reality behind our self respect-

हम किसी ऐसे रिश्ते में होते हैं जहां हमारी छोटी-छोटी बातों पर अक्सर आत्मसम्मान को नीचा दिखाया जाता है परंतु हम उफ तक नहीं करते हैं। हमारी self-respect का मजाक बनाया जाता है पर हम सामने वाले इंसान को सिर्फ इसलिए कुछ नहीं कह पाते क्योंकि हम खुद को इज्जत देना भूल जाते हैं। हम उसको इसलिए नहीं रोकते क्योंकि हम स्वयं हद से ज्यादा Insecure होते हैं अथवा किसी स्वार्थ में अंधे हो रहे होते हैं।

How to save your respect-

अगर आप वास्तव में एक रिश्ते की सभी शर्तों को पूरा कर रहे हो तो ऐसे में आपको खुद की Self respect बचाने का पूरा हक है। आपको खुद की Self respect के लिए खड़ा होना ही होगा। आपको एक बात समझनी होगी कि जो व्यक्ति आपकी भावनाओं और self-respect की इज्जत नहीं करता ऐसा इंसान आपके प्यार और रिश्ते के लायक ही नहीं है। अगर कोई इंसान आपसे प्यार करता है तो उसका पहला कर्तव्य ही आपकी इज्जत करना है। आपको अपने चारों तरफ self-respect की एक Boundary Line बनानी होगी जिसमें जो भी प्रवेश करेगा उसको उठाकर बाहर फेंक दिया जाएगा। आपको सबसे पहले सामने वाले इंसान को प्यार से समझाना है कि आप मेरी self-respect का मजाक बना रहे हो। अगर फिर वह इंसान आप के आत्मसम्मान को बार-बार ठेस पहुंचाता है तो आपको उसे अपनी जिंदगी से बाहर निकालना ही होगा। क्योंकि आपके लिए स्वयं की इज्जत और Self respect सबसे ऊपर होनी चाहिए।

Conclusion of the topic-

अब जब भी अपनी self-respect बचाने के लिए किसी को अपने से दूर करते हो तो उसका ज्यादा दर्द नहीं होता है। आपको एक एहसास रहता है कि मैंने अपनी इज्जत बचाने के लिए खुद एक फैसला लिया है। आपको एहसास होगा कि आपने एक घुटन भरी जिंदगी से आजादी ली है। आपको लोगों के नियम और शर्तों को पूरा करने की जरूरत नहीं है बल्कि अपनी जिंदगी में खुद के सिद्धांत बनाने हैं। अपनी self-respect की लगातार तोहीन करवाना आपकी गुलामी के संकेत देता है। आपका पहला कर्तव्य ही स्वयं की जिंदगी को अहमियत देना है। दुनिया में लाखों लोग हैं जो आप की आजादी और self-respect का सम्मान करेंगे।

THANKS

READ MORE INTERESTING ARTICLES >> Click here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *