Real Desires!

नमस्कार दोस्तों, आप में से बहुत सारे लोग अक्सर अपनी जिंदगी को लेकर शिकायतें करते रहते हैं। उनकी जिंदगी में जो भी चल रहा होता है उससे ना खुश होते हैं। आपकी जिंदगी में जो भी इस वक्त चल रहा है उसके पीछे कहीं ना कहीं आप का ही हाथ होता है। आपकी जिंदगी में जो भी अच्छा या बुरा होता है उसमें भारी तत्वों के साथ आपका भी पूरा पूरा योगदान होता है। आपके विचार आपका नजरिया और आपके कर्म इन पर काफी कुछ निर्भर करता है। आपको लगने वाले खालीपन के लिए आपका समाज और लोगों के प्रति आपका नजरिया जिम्मेदार है। आपको बार-बार महसूस होता है कि आपके पास जरूर कुछ ऐसा नहीं है जो आपके पास होना चाहिए। आज के इस ब्लॉग में हम लोग अपनी जिंदगी में इच्छाओं के बारे में जानेंगे अर्थात what are the real desires?

Birth of Nonsense Desires :-

आपके आसपास के लोग आपकी इच्छाएं तय करते हैं। तुम को पता भी नहीं होता कि तुम्हारी ज्यादातर इच्छा है तुम्हारी नहीं है, बल्कि समाज और लोगों से प्रेरित हैं। यह इच्छा लोग आपके अंदर डालते हैं कि आपके पास अगर Boyfriend नहीं है तो आप Nonsense हैं। आपके पास ढेर सारे कपड़े नहीं है तो आप Low Society से हैं। आपने Perfume नहीं लगाया तो आप Smart नहीं है। अगर आपने कभी देखा ही नहीं होता, सुना ही नहीं होता तो फिर यह सारी इच्छाएं आप अपनी परिस्थितियों के अनुसार तय करते। कई बार हम अपने दिमाग में ऐसी Desires बना लेते हैं जिनकी उस परिस्थिति में आवश्यकता ही नहीं होती है अथवा वह Desire उस वक्त हमें सिवाय दर्द के कुछ नहीं देती।

Identify the real desires :-

आपने किसी इंसान को देखा कि उसके पास महंगी कार है और वह बहुत खुश होगा। आप भी वही खुशी हासिल करने के लिए कार खरीदने की कोशिश करोगे। हालांकि आपकी परिस्थितियां कार खरीदने में समर्थ नहीं है परंतु फिर भी आप एक Inspired Desire की वजह से Loan पर कार लेते हो। एक क्षण तक तो आपको खुशी होगी परंतु फिर आप का बचा हुआ जीवन Loan की EMI देने की Tension में गुजरेगा। मित्रों जब आपकी इच्छाएं अपने स्वयं के अनुसार नहीं बल्कि लोगों के अनुसार जन्म लेती हैं तो दुख के कुछ नहीं मिलता है। अगर आप अपनी परिस्थितियों के अनुसार इच्छाएं पैदा करते हैं तो यह आपकी Real Desires होती है और इनके पूरा होने पर असली खुशी का अहसास भी होता है।

Virtual Desire v/s Pain :-

आजकल आपने अपने आस पास बहुत सारे Influencer है उसको देखा होगा, जिनमें बड़े-बड़े Actros, Actress, Social Media पर लाखों Followers वाले Celebrities होते हैं।आपको जानकर हैरानी भी होगी कि लोग उनकी Personal Life और Mentality जाने बिना इनके Fan बन जाते हैं और Ideal भी बना लेते हैं। यह लोग वास्तव में आपको अपनी जिंदगी का वह हिस्सा नहीं दिखाते जो सच होता है, बल्कि वह हिस्सा दिखाते हैं जो आपको अच्छा लगे। आपको अपनी जिंदगी से Influence कर सके। आप किसी Film या Reality Show में Script पर आधारित पात्रों की काल्पनिक जिंदगी को देखकर अपनी जिंदगी में भी वही काल्पनिक सुख का अनुभव करने की सोचने लगते हैं। आपको लगता है कि आपने अगर ठीक वैसा ही किया जैसे पात्र ने फिल्म में किया तो आपको भी वही खुशी होगी तो आप दुनिया के सबसे मूर्ख लोगों की भीड़ में शामिल हो चुके हैं। ऐसे Actros, Actress और Instagram Influencers के द्वारा दिखाई गई जिंदगी और वास्तविक जिंदगी में जमीन आसमान का फर्क होता है। अगर आप इतना जानने के बाद भी इन चीजों को Defend करने का विचार लाते हो,तो आपको बधाई आप स्वयं को स्वयं ही मूर्ख बना रहे हो। ऐसे Desires से आपको दुख के अलावा कुछ प्राप्त नहीं होगा। यह आपका जीवन है इसको लोगों का गुलाम मत बनाइए।

Summary of The Topic :-

ईश्वर ने आपको स्वतंत्रता से जीने का हक दिया है और स्वतंत्रता से अपने लिए निर्णय लेने का अधिकार भी दिया है। आपको अपनी जिंदगी का अभिनय अपनी स्वयं की परिस्थितियों के अनुसार करना है। आपका चीजों को देखने का नजरिया अलग है, आप अलग समाज में रहते हो, आप की परिस्थितियां अलग है तो आप के निर्णय और इच्छाएं भी उसी के अनुसार होनी चाहिए। आपके अंदर अपने आप को लोगों से ऊपर उठाने की Desires होनी चाहिए। आपके अंदर ऐसे Influencers और सामाजिक तत्वों से ऊंचा उड़ने की Desires होनी चाहिए। आपके अंदर अपनी परिस्थितियों से लड़कर अपने अनुकूल बनाने की Desires होनी चाहिए।

Thanks

Read More Interesting Articles>> Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *