Rajasthan PTET Previous Years Paper PDF Download In Hindi

जिन लोगो का सपना teacher बनने का होता है उनके लिए Rajasthan PTET Exam को पास होना जरूरी होता है। आज के आर्टिकल में हम आपके Rajasthan PTET Exam क्या होता है, इस Exam के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ,आर्टिकल में Rajasthan PTET Exam के previous years paper pdf  प्रदान करेंगे जिसकी सहायता से आप PTET Exam के पैटर्न के बारे में जान पायंगे और आप पता लगा पायंगे की Rajasthan PTET Exam में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है। इन प्रश्नो का अध्ययन कर आप आगे की PTET Exam में आने वाले प्रश्नो को आसानी से हल कर पायंगे। PTET Exam के Syllabus के बारे में भी बतायंगे। 

PTET Previous Year Question Paper with the answer, PTET EXAM previous years paper pdf, PTET previous year question and answer pdf, PTET previous paper pdf in Hindi, PTET Exam 2023 question Paper pdf download, PTET Exam Old years question paper pdf, PTET Exam model paper pdf download in Hindi.

Rajasthan PTET( Pre Teacher Education Test ) Exam – यह एक राज्य स्तर की परीक्षा है राजस्थान में यह परीक्षा बैचलर ऑफ़ डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है , स्नातक डिग्री  कार्यक्रम जैसे – B.A , B. Ed , B sc. etc.

यह परीक्षा अभ्यर्थियों को थर्ड ग्रेड और सेकंड ग्रेड के अध्यापक की पात्रता प्रदान करती है । PTET Exam में 2 साल से लेकर 4 साल तक के डिग्री प्रोग्राम शामिल है जिनके प्रवेश के लिए कुछ जरूरी योग्यता निर्धारित की गयी है ।

2 साल के कोर्स के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए – अगर आप 2 साल के कोर्स के प्रोग्राम के लिए PTET Exam देना चाहते है तो आपके पास Graduation की डिग्री होनी चाहिए । जिस भी स्नातक डिग्री से आपने Graduation किया है उसमे आपके 50% मार्क्स होने जरूरी है। यह परीक्षा Bed में प्रवेश के लिए आयोजित कराई जाती है। 

4 साल के कोर्स के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए – यदि आप 4 साल के डिग्री प्रोग्राम के लिए PTET Exam देना चाहते है तो आपके पास 12 की मार्कशीट होनी चाहिए जिसमे आपने 50% अंक प्राप्त किये हुए हो यह परीक्षा स्नातक में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है । 

Rajasthan PTET( Pre Teacher Education Test ) Exam का syllabus – 

Government Dungar collage जो की बीकानेर में है के द्वारा आयोजित की जाने वाली राजस्थान pre teacher education test देने के लिए और इस Exam को पास करने के लिए candidates को मुख्य रूप से PTET Exam के syllabus के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होनी जरूरी है। आर्टिकल में सिलेबस के साथ साथ किस विषय पर कितने प्रश्न पूछे जायेंगे उसे भी शामिल किया गया है।

PTET Exam subjects – Teaching Attitude , Aptitude Test , Mental Ability , General Awareness , proficiency of language ( Hindi or English)

Total papers in Exam – 4 (each paper will contain 50 marks )

Total marks – 200

so. n. subject question
1 General Awareness 50
2 proficiency of language ( Hindi or English) 50
3 Teaching Attitude , Aptitude Test 50
4 Mental Ability 50

 

आर्टिकल में आगे हम आपके Rajasthan PTET( Pre Teacher Education Test ) एग्जाम के previous Exam के पेपर का pdf देंगे जिसकी सहायता से आप आगे आयोजित होने वाली Rajasthan PTET( Pre Teacher Education Test ) Exam में सही रणनीति बना पाए। और सफलता प्राप्त कर पाए।

Rajasthan PTET( Pre Teacher Education Test ) Exam me पूछे गए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उनके हल –

Rajasthan PTET General Awareness Important question with answer

(1) राजस्थान में सर्वाधिक वर्षा किस मानसून के कारण होती है ?
(A) अरब सागर                     (B)बंगाल की खाड़ी
(C) हिन्द महासागर                (D) a or b दोनों सही है

ans – (c)बंगाल की खाड़ी 

(2)  गर्मियों में सर्वाधिक गर्म , सर्दियों में सर्वाधिक ठंडा , और सर्वाधिक वार्षिक तापांतर वाला जिला कोनसा है?
(A) गंगानगर                     (B)  चूरू
(C)  हनुमानग़ढ                 (D)  बीकानेर

 ans – (a) चूरू 

(3) राजस्थान में सर्वप्रथम मानसूनी वर्षा किस के कारण होती है ?
(A) अरबसागर में मानसून के कारण                             (B) प्रशांत महासागर के कारण
(C) बंगाल की खाड़ी के कारण                                     (D) हिंदमहासागर से आने वाली मानसूनी पवनो के कारण

ans – (a)  अरबसागर में मानसून के कारण

(4) चित्रकला की किशनगढ़ शैली की बनी ठनी प्रिय थी ?
(A) नाहरदास की                          (B) चतुरदास की
(C) नागरीदास की                         (D)  जयदेव की

ans (b)नागरीदास की

(5) जयपुर को कहा जाता है ?
(A) स्विटरजरलेंड                        (B) लोहादुर्ग
(D) भारत का पेरिस                     (D) पूर्व का पेरिस

ans(d) पूर्व का पेरिस  

Rajasthan PTET Exam के बारे में सम्पूर्ण जानकारी – 

राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट (पीटीईटी) सरकारी डूंगर कॉलेज, बीकानेर, राजस्थान द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है। 2-वर्षीय बी.एड. में प्रवेश के लिए वर्ष में एक बार परीक्षा आयोजित की जाती है। पाठ्यक्रम और 4 वर्षीय एकीकृत बी.ए. बी.एड./बीएससी। राजस्थान के विभिन्न कॉलेजों द्वारा प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रम।

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा के बारे में कुछ महत्वपूर्ण विवरण –

पात्रता मापदंड – (qualifications) कैंडिडेट की योग्यता

उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या समकक्ष परीक्षा पूरी करनी होती है , 4-वर्षीय एकीकृत पाठ्यक्रमों के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 50% अंकों के साथ 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए ।

Rajasthan PTET परीक्षा पैटर्न –

परीक्षा में 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। परीक्षा की अवधि 3 घंटे होती है । मेंटल एबिलिटी, टीचिंग एटिट्यूड एंड एप्टीट्यूड, जनरल अवेयरनेस और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी से सवाल पूछे जाते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया क्या होती है –

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भरा जाता है , और आप अपने एरिया के e-mitra केंद्र से भी आवेदन पत्र भर सकते है । आवेदन शुल्क रुपये है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 500 और रु। एससी / एसटी / ओबीसी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 275।

प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड )-

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से कुछ हफ्ते पहले जारी किया जाता है। Rajasthan PTET एग्जाम के कैंडिडेट्स अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड और प्राप्त कर सकते हैं।

परिणाम की सयम सीमा –

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का परिणाम आमतौर पर परीक्षा तिथि के एक महीने के भीतर घोषित किया जाता है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

परामर्श एवं काउंसलिंग –

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। काउंसलिंग के दौरान, उम्मीदवार परीक्षा में अपनी रैंक के आधार पर अपने पसंदीदा कॉलेज और पाठ्यक्रम का चयन कर सकते हैं।

नोट- उपरोक्त जानकारी संचालन प्राधिकरण के निर्णय के अनुसार परिवर्तन के अधीन है। और इसमें आगे भी कुछ सुधार या अपडेट किये जा सकते है , उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट और जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Rajasthan PTET Exam के बारे में देखने की सलाह दी जाती है ।

उपरोक्त आर्टिकल में हमने टीचर की पात्रता हेतु Rajasthan PTET Exam के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने की प्रयत्न किया है । साथ ही इस आर्टिकल में Rajasthan PTET Exam से संबंधित previous year के कुछ महत्वपूर्ण सवाल हल करने के लिए दिए हे और पहले की Rajasthan PTET Exam के question paper की pdf भी दिया है आशा करते है की आपकी Rajasthan PTET Exam सफल प्राप्त करे।

Rajasthan PTET Exam Previous year paper – Download PDF

[PDF] Rajasthan PTET Previous Question Papers Hindi – Download PDF 

उपरोक्त आर्टिकल में हमने पूर्ण प्रयत्न किया है की हम आपको Rajasthan PTET Exam के बारे में जानकारी दे सके इस आर्टिकल को हमने उन कैंडिडेट्स के लिए बनाया है जो टीचर बनना चाहते है इस आर्टिकल में आपको किसी भी प्रकार की कोई कमी या त्रुटि लगे तो आप हमे जरूर कमेंट के माध्यम से बताये ,साथ ही आप इस आर्टिकल पर अपना विचार दे सकते है । जिससे की हम आगे के आर्टिकल में सही विषयवस्तु प्रदान कर सके और आर्टिकल की सहायता से सभी को सही जानकारी प्राप्त हो सके । धन्यवाद !

Top Categories:

NCERT

SARKARI EXAM

GENERAL KNOWLEDGE

LATEST NOTIFICATIONS

Leave a Comment