शेर और हिरन से सीखें जिन्दगी का गहरा सबक ! Life Lessons From Lion And Deer

नमस्कार दोस्तों,

Life Lessons From Lion And Deer:- प्रिय मित्रों आज के इस ब्लॉग में मैं बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण बात करने वाला हूं जो आपके जीवन के बारे में है। दोस्तों आप कमजोर हैं या फिर ताकतवर है, आप बहुत ज्यादा इंटेलिजेंट है या फिर होशियार नहीं है।इन दोनों ही परिस्थितियों में आपको जिंदगी की जंग लड़नी ही पड़ेगी। अगर आप बैठे रहे तो आप एक कायर की मौत मरेंगे और अगर आप शेर जैसा आत्मविश्वास लेकर जिंदगी की जंग लड़ते हैं तो आप सफलता का सेहरा सजाकर मरेंगे।

➽ Life Lesson From Lion and Deer –

➛ आप सभी को पता है शेर जंगल का राजा होता है और इस ओहदे से उसको बड़े ऐशो आराम से रहना चाहिए परंतु ऐसा नहीं होता है। शेर को यह बात अच्छे से पता होती है कि अगर वह शिकार के लिए नहीं भागा तो कमजोर होकर भूखा मर जाएगा और उसकी राजा होने का कोई मतलब ही नहीं रहेगा। इसलिए एक शेर भी कभी राजा होकर आराम से नहीं बैठता बल्कि रोज मेहनत करके अपना शिकार बनाता है।
➛ हिरण जब अपनी जगह से घास खाने के लिए निकलता है तो उसको यह अच्छे तरीके से मालूम होता है,कि आज वह शेर का शिकार हो जाएगा परंतु वह फिर भी अपने घर से बाहर निकलता है। हिरण को भी यह बात अच्छे से पता होती है कि वह अगर अपने घर में बैठा रहा तो भूख से मर जाएगा इसलिए वह निकलता है और शेर के पीछे करने पर सबसे आगे दौड़ने की कोशिश करता है। क्योंकि हिरणों की दौड़ में जो हिरण सबसे पीछे रह पाता है शेर उसको अपने पंजों से दबोच लेता है। चाहे आप हिरण हो या फिर आप एक शेर हो आपको दोनों ही परिस्थितियों में भागना तो पड़ेगा ही वरना आप मिट्टी में मिल जाओगे। आप चाहे कितने ही टैलेंटेड इंसान हो आपको जिंदगी सफलता पाने के लिए मेहनत करनी ही पड़ेगी यानि जिंदगी की दौड़ में भागना ही पड़ेगा।

➽ Rethinking Is Not Insult –

➛ प्रिय दोस्तों आपने एक बात सुनी होगी कि शेर दो कदम पीछे हटता है डर कर नहीं बल्कि शिकार पर झपट्टा मारने के लिए जिसका मतलब मैं अभी आपको समझाने वाला हूं। हमारे जीवन में कई बार ऐसी परिस्थितियां होती हैं कि हम गलत निर्णय ले लेते हैं फिर उसी निर्णय को साबित करने के लिए पूरी मेहनत में जुट जाते हैं। दोस्तों जिंदगी में सफलता पाने के लिए सही निर्णय को लेना बहुत जरूरी होता है इसलिए कोई भी गलत निर्णय लेने पर आपको दो कदम पीछे जाना होता है और उसको सही करने के बाद ही आगे काम करना होता है। जिंदगी में कोई भी अहम निर्णय लेने पर कुछ समय तक उसके बारे में विचार करना बेहद जरूरी होता है तथा उसके बाद ही जरूरी कदम उठाने होते हैं।

➛एक धावक अपनी दौड़ शुरू करने से पहले हमेशा अपने आपको पीछे करता है अपना Posture सही करने के लिए जिससे वह Race में अच्छे तरीके से दौड़ पाए। चाहे आपकी जिंदगी हो या फिर आपका बिजनेस हर एक निर्णय पर पुनर्विचार करना बेहद जरूरी होता है और आपको दो कदम पीछे लेने में किसी प्रकार की कोई हिचकिचाहट नहीं करनी चाहिए। आपको पीछे हटना मतलब हार मानना नहीं लगना चाहिए बल्कि यह तो आप की तैयारी करने का एक तरीका होना चाहिए। दोस्तों जब आप किसी निर्णय पर पहुंचने से पहले दो कदम पीछे जाकर सोचेंगे तभी आप बड़ा झपट्टा मार पाएंगे।

➽ Real Leadership Attitude –

➛ दोस्तों लीडरशिप के बारे में बात करें तो आखिर लीडरशिप क्या होती है? एक लीडर के मन की पावर जानेंगे तो पाएंगे उसके दिमाग में एक ही चीज होती है कि मैं सबसे आगे खड़ा रहूंगा चाहे हालात जो भी हो।‌
➛ एक बार इसरो के अध्यक्ष से किसी ने पूछा कि कृत्रिम उपग्रह को उसके कक्षा में प्रक्षेपित करने के लिए करोड़ों रुपए खर्च होते हैं, वैज्ञानिकों की बड़ी टीम अपना बहुत सारा वक्त लगाती है, संपूर्ण देश की उम्मीद है उससे जुड़ी होती हैं, ऐसे में आपको क्या महसूस होता है जब मिशन असफल हो जाता है। यह सुनकर श्री राधाकृष्णन बहुत ही सुन्दर जवाब देते हैं और कहते हैं कि मैं उस वक्त सबसे आगे आता हूं और प्रत्येक चीज की जिम्मेदारी मैं अपने कंधों पर लेता हूं। एक सच्चा लीडर सफल होने पर उसका श्रेय अपने साथियों को देता है जबकि असफल होने पर उसकी जिम्मेदारी सबसे आगे आकर खुद उठाता है।

➽ Take Responsibility Of All Your Stuff –

➛ दोस्तों संसार में लोग दो तरीके से जीते हैं एक तो वह जो भी उनके साथ हो रहा होता है होने देते हैं,और बस एक Boring life जीते हैं,दूसरे वह लोग जो जिम्मेदारी उठाते हैं,मुश्किलों से लड़ते हैं और महान लोगों की श्रेणी में खुद को सबसे आगे रख लेते हैं। दोस्तों अगर आपको अपनी पहचान बनानी है तो आपको उन लोगों की श्रेणी में आना होगा जो बर्दाश्त नहीं करते,बल्कि परिस्थितियों से लड़कर उन्हें अपने अनुकूल बना लेते हैं। दोस्तों बर्दाश्त करने वाले लोग अक्सर परिस्थितियों को जिम्मेदार ठहराते रहते हैं और स्वयं जीवन में आगे बढ़कर कोई जिम्मेदारी नहीं उठाते हैं। लोग कहते हैं मेरा समाज अच्छा नहीं है मेरा देश अच्छा नहीं है,मुझे कोई सपोर्ट नहीं करता,मेरे माता-पिता मेरा साथ नहीं देते ,मैं गरीब घर में पैदा हुआ हूं ,मैं ज्यादा पढ़ लिख नहीं पाया पर दोस्तों मैं आपको बता दूं इन सारी परिस्थितियों से लड़कर बहुत सारे लोग महान बने हैं और अभी भी लोग अपनी पहचान बना रहे हैं। अगर आप खुद एक भी जिम्मेदारी उठाने को तैयार नहीं है तो आपको कोई हक नहीं है यह सारी बातें बोलने का।
➛ दोस्तों आपको अपनी सोच की जिम्मेदारी लेनी होगी कि मैं जो भी सोचुंगा, अच्छा सोचुंगा और आपको अपने शब्दों की जिम्मेदारी लेनी होगी कि मैं जो भी बोलूंगा सच्चा बोलूंगा। दोस्तों आपको अपने कार्य की जिम्मेदारी लेनी चाहिए और खुद से कहना चाहिए कि मैं जो भी काम करूंगा पूरी ताकत के साथ करूंगा और पूरी इमानदारी से करूंगा। अगर मेरे काम में कुछ गलतियां होती है तो उन गलतियों के जिम्मेदारी भी मेरी होगी और उन्हें सुधारने की जिम्मेदारी भी मेरी ही होगी ।

➽ Keep Winning Attitude –

दोस्तों ब्लॉग के अंत में मैं आपको सबसे अद्भुत बात बताने वाला हूं और वह यह है कि आपको Competition में कभी भी किसी को हराने के बारे में नहीं सोचना है,बल्कि आपके अंदर सिर्फ जीतने की लालसा होनी चाहिए। दोस्तों जीवन में आगे बढ़ने के लिए किसी का पैर पकड़ कर उससे पीछे खींचने की हरकत अक्सर कायर लोग करते हैं,बल्कि बहादुर मानव तो लोगों का हाथ पकड़कर उन्हें साथ चलने का साहस रखते हैं। आप को ऊंचा उठने के लिए किसी को नीचा दिखाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप की विचारधारा अपने साथ लोगों को भी ऊपर उठाने की होनी चाहिए। दोस्तों मुझे उम्मीद है यह ब्लॉग आपको बहुत प्रभावी लगा होगा।
आप इसको जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर करके अपना कर्तव्य निभा सकते हैं।

धन्यवाद !

More Important Articels>>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *