Jaipur Samanya Gyan Complete Hindi PDF

Jaipur Samanya Gyan Complete Hindi PDF

Byjus Notes पर आपका स्वागत है, आज आपको इस लेख के माध्यम से Jaipur Samanya Gyan दिया जा रहा है, इस लेख में Jaipur से जुड़े बहुत से महत्वपूर्ण बिंदु और Jaipur का इतिहास एवं अन्य बहुत कुछ बताया जायेगा, साथ ही Jaipur के पर्यटन स्थलों के बारे में भी बताया जायेगा, ध्यान रहे अगर आप इस लेख को पढ़ रहे हैं तो सिर्फ पढने के इरादे से न बल्कि इस जानकारी को याद भी करें, क्यूंकि यह जानकारी आपके बहुत से सरकारी एग्जाम में उपयोगी साबित हो सकती है, यह जानाकरी राजस्थान के एग्जाम के साथ साथ अन्य एग्जाम में भी उपयोगी रहेगी। तो आईये Jaipur के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Jaipur General Knowledge:

Jaipur भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान की राजधानी है, और राजस्थान में सबसे बड़ा शहर भी Jaipur ही है, या ऐसा कह लो की राजस्थान की सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर Jaipur है। Jaipur के अन्य नाम भी है जो की गुलाबी नगर और पिंक सिटी है, Jaipur शहर बहुत पुराना शहर है जिसकी स्थापना आमेर के राजा द्वितीय सवाई जयसिंह ने की थी, इस शहर को वास्तुशास्त्र के अनुशार बनाया गया था, इस शहर को बनाने में महाराजा सवाई जय सिंह ने बंगाली वास्तुकार विधाधर भट्टाचार्य की मदद ली थी। और यूनेस्को ने Jaipur को 2019 में वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा दिया है। आपको बता दें की भारत में एक गोल्डन ट्रायंगल है, जिसमे भारत के तीन शहर आते है, जो की बहुत अच्छे और सबसे अधिक घूमे जाने वाले तीन शहर हैं, जो की Delhi, Agra और Jaipur हैं। अगर आप भारत के नक़्शे पर इन तीनो शहरों को देखंगे देखेंगे तो आपको एक ट्रायंगल बना देखेगा जिसे गोल्डन ट्रायंगल कहते हैं।  गोल्डन ट्रायंगल एक टूरिस्ट सर्किट है। Jaipur में बहुत शानदार हवेलियां, महल और किले हैं, और साथ ही यहाँ की संस्कृति और पहनावा बहुत प्रसिद्द है, जिसकी वजह से Jaipur शहर बहुत प्रसिद्द है, Jaipur में और भी ऐसे बहुत से स्थान है जिनके बारे में आपको जानना चाहिए। इस लेख में आपको उन सभी स्थानों के बारे में बताया जायेगा, ध्यान रहे यह जानकारी आपके सरकारी एग्जाम में भी काम आसकती है। इसलिए इसके महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद रखें और नोट भी कर लें, आईये यहाँ के विश्व प्रसिद्द पर्यटन स्थलों के बारे में जानते हैं, पूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को ध्यान से पूर्ण पढ़ें।

Why is Jaipur called the Pink City?

क्या आप जानते हैं, Jaipur शहर का नाम गुलाबी नगर कैसे पड़ा? अगर नहीं, तो हम आपको बताना चाहते हैं, 1876 में इंग्लैंड के प्रिंस वेल्स युवराज अल्बर्ट और महारानी एलिज़ाबेथ Jaipur, राजस्थान आये थे, तो Jaipur के वर्त्तमानी राजा, महाराजा श्री राम सिंह ने पुरे Jaipur शहर को गुलाबी रंग से सजवा दिया था। उस समय के बाद Jaipur शहर का नाम गुलाबी नगर पड़ गया, और तभी से यहाँ पर आने वाले और यहाँ रहने वाले लोग Jaipur को प्यार से गुलाबी नगर नाम से सम्बोधित करते हैं। यहाँ के राजा ने Jaipur की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुते, पुरे Jaipur को एक घनी दीवार से किलाबंदी करवा दी, और उस दिवार में सात मजबूत दरवाजे हैं।

Jaipur Tourist Places and Food:

Jaipur में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल जल महल, जयगढ़ किला, नाहरगढ़ किला, आम्बेर महल, हवा महल, शीश महल, गणेश पोल, जंतर मंतर, गोविंददेवजी मंदिर, चूलगिरि जैन मंदिर, गलता तीर्थ, सरगासूली, और भी अन्य बहुत से स्थान है, इसकी ख़ूबसूरती को देखने के लिए बहुत अधिक मात्रा में पर्यटक यहाँ आते हैं जो की आपको जरूर देखने चाहिए, जिनके बारे में हम निचे एक पीडीऍफ़ दे रहे हैं, उस पीडीऍफ़ में Jaipur में बारे में और भी बहुत सी जानकारी विस्तार में मिल जाएगी, अगर आप Jaipur के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पीडीऍफ़ को ध्यान से पूर्ण तरह पढ़ लीजिये, हम आशा करते हैं, की आप इसे पूरी तरह पढ़ेंगे और हमारे इस शहर Jaipur के बारे में जानेगे।

अगर आप Jaipur घूमने की सोच रहे हैं, तो यहाँ से खरीददारी करना न भूलें, यहाँ के पुराने बाजार में बहुत सी ऐसी अनोखी वस्तुएं मिलती जो आपको कहीं नहीं मिलेगी, जैसे यहाँ के परम्परागत कपडे, गहने, कालीन, नग, रत्न, मिट्टी के बरतन, हस्तकला सामग्री, कलाकृतियां, परिधान और अन्य बहुत सी ऐसी वस्तुए जो की आपको यहाँ बहुत अच्छे दाम में मिल जाएगी, लेकिन खरीदते वक़्त मोल भाव जरूर करें। और यहाँ के प्रसिद्द भोजन को भी खाकर जाएँ, जिसमे दाल बाटी और चूरमा मुख्य है, आप यहाँ पर बहुत कुछ देख सकते हैं, यहाँ के सभी बाजारों को घूम कर देखें और यहाँ के बाजारों की ख़ूबसूरती भी देखें, यहाँ की बोली बहुत मोहक है जो की आपको बहुत पसंद आएगी, कुल में आपको यहाँ आके लगेगा की सच में यह शहर किसी राजा का घर है, आईये आगे और जानते हैं।

Jaipur GK Complete PDF

अन्य जानकरी हमने निचे दिए गए पीडीऍफ़ में दी है, इस पीडीऍफ़ को ध्यान से पढ़ें, यह पीडीऍफ़ सरकारी एग्जाम को ध्यान रखते हुए बनायीं गयी है, दोस्तों हम आपको सबसे अलग देना चाहते हैं, इसलिए आपको शायद ही कही Jaipur GK पीडीऍफ़ मिलेगी, इसलिए हम आपके लिए यह जानकारी पीडीऍफ़ समेत लाये हैं ताकि आप इस जानकारी को डाउनलोड करके कहीं भी पढ़ सकें, और Jaipur के बारे में अच्छे से जान सकें, इस पीडीऍफ़ में Jaipur History, Jaipur Geography, Jaipur Polity और अन्य पूर्ण जानकारी दी गई है, हम आशा करते हैं की आपको यह जानाकरी पसंद आई होगी, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस जानकारी को पाने साथी और सहपाठियों के साथ साझा करें।

Jaipur GK PDF Download

इसी के साथ आज यह लेख खत्म करने की इजाजत चाहते हैं, हम उम्मीद करते हैं, की आप जो भी जानकारी लेने यहाँ आये थे वह जानकारी आपको मिल गई होगी, अगर नहीं तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में सवाल कर सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपकी मदद करने की पूर्ण कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारी जानकारी और लेख में किसी तरह की कोई त्रुटी नजर आती है, या आपकी कोई सिकायत है, तो आप आप हमें कमेंट कर सकते हैं, या हमें मेल कर सकते हैं हमारी ऑफिसियल मेल “byjusnotes.com@gmail.com” पर, धन्यवाद।

Top Categories:

NCERT

SARKARI EXAM

GENERAL KNOWLEDGE

LATEST NOTIFICATIONS

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *