How To Buy The Time? वक्त को कैसे खरीदें ?

नमस्कार दोस्तों, अगर आपसे कोई कहता है कि वक्त नहीं खरीदा जा सकता तो वैसे इंसान या तो खुद अनभिज्ञ है या फिर वह आप को बेवकूफ बना रहा है। जिंदगी में समय की क्या भूमिका होती है शायद यह समझाने की आवश्यकता नहीं है। आप सोच रहे होंगे कि वक्त को इतनी आसानी से कैसे खरीदा जा सकता है। मित्रों आप वक्त को खरीद तो सकते हो पर उसके पीछे Terms and Conditions ‌भी है। आज के Boog में हमारी चर्चा का विषय है How to Buy Time अर्थात समय को कैसे खरीदें?

Reality behind buying the time :-

दोस्तों हमें बचपन से ही पूरी सच्चाई के साथ यह पढ़ाया और सिखाया जाता है कि वक्त को खरीदना नामुमकिन है। हमारे अंदर का यह कठोर विश्वास की वक्त खरीदा नहीं जा सकता है इसी का परिणाम है। दोस्तों वक्त को लेकर आपको पूरा सच कभी बताया ही नहीं गया था। पूरा सच जानने से पहले आपको बता दूं कि आपके पास भी और लोगों की तरह 24 घंटे ही होंगे। आपके लिए निर्धारित इन 24 घंटों में आप अपनी दौलत या जायदाद से 1 सेकंड भी नहीं जोड़ सकते हो। परंतु आप अपनी अभी की व्यस्त और भागदौड़ भरी जिंदगी से बहुत सा वक्त निकाल कर अपनों के साथ बिता सकते हो। यह बात आपको जितनी साधारण लग रही है उतनी साधारण नहीं है। ऐसे लाखों लोग हैं जो अपनों के साथ वक्त बिताने के लिए तरसते हैं। इन लोगों के पास अपने परिवार और दोस्तों के साथ मस्ती करने का और हंसने बोलने का भी वक्त नहीं होता है। मैं आपसे इसी टाइम को खरीदने की बात कर रहा हूं।

Time v/s Money :-

मान लीजिए आप एक विद्यार्थी है या फिर एक नौकरी करते हो। हो सकता है आपके पास कोई काम ही नहीं हो और आप घर पर खाली रहते हो। इस दुनिया में प्रत्येक इंसान को पैसे की जरूरत होती है जिस को पूरा करने के लिए हम अलग-अलग तरह के काम करते हैं और नौकरी करते हैं। हम अक्सर पैसे कमाने की प्रक्रिया या काम में इतने ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं हमें ध्यान ही नहीं रहता कि पैसे कमाने के पीछे हमारा कोई मकसद भी था। हमारा लक्ष्य था कि पैसे कमा कर खुद के लिए खुशियां खरीद सके,अपने परिवार को कुछ अच्छा महसूस करवा सके। हम पैसे कमाने के चक्कर में सारा वक्त ही खो देते हैं जो हमारे लिए सोने और हीरे से भी ज्यादा कीमती होता है।

Understand the formula of buying the time :-

आप अपनी नौकरी से प्रतिमाह ₹25000 कमाते हैं और सारा पैसा घर के खर्चों में व्यय हो जाता है। आप इस पैसों से अपने मित्रों और चाहने वालों की उपहार या अन्य चीजों में खर्च  कर देते हैं। आप यहां पर इस पैसे से वक्त खरीदने का मौका गवा देते हैं जिससे आपके जीवन में और अधिक आनंद प्राप्त किया जा सकता था। आपको वक्त खरीदने के लिए 3 तरीके से कीमत चुकानी होती है। पहले कीमत पैसा, दूसरी सब्र और तीसरी कीमत खुद वक्त होता है। आप शायद सही से समझ नहीं पाए। जब हम पैसे कमाने के लिए मेहनत करते हैं तो हमारे अंदर एक सोच विकसित हो जानी चाहिए कि हमारे द्वारा कमाए गए पैसों में से कुछ पैसा बचा कर ऐसी जगह लगाना बहुत महत्वपूर्ण है,जिससे आने वाले वक्त में वह पैसा हमारे लिए Time Slots को खाली करेगा।
मेरा कहने का मतलब है कि अपना पैसा ऐसी जगह Invest करो जिससे अगर हम कुछ वक्त काम ना भी करें तो आने वाले पैसे पर कुछ फर्क ना पड़े । आपका लगाया हुआ पैसा खुद ही पैसा कमाए और आप उस वक्त को अपनों के साथ आनंद से बिता सकें। हम अपने पैसे कमाने वाले समय को अपनी Family के साथ अच्छी Memories बनाने में दे सकते हैं, क्योंकि उस समय हमारी जगह हमारा पैसा काम कर रहा होगा।

An important conclusion of the topic :-

जब आपके पास ऊर्जा और काम करने का जज्बा हो तो पूरी मजबूती से काम करना है। शुरुआत में सामान्य से ज्यादा मेहनत करनी है जिससे थोड़ा Extra पैसा कमाया जा सके। आपको अभी के वक्त में से वक्त निकालकर इतना पैसा कमाना है कि भविष्य में जरूरत पड़ने पर आप अपनी जगह है उस पैसे को काम पर लगा सके। आपकी 16 से 20 साल की उम्र में ऊर्जा और ध्यान की भरपूर उपलब्धता होती है जिसमें आप किसी भी Idea पर कठोर परिश्रम कर सकते हैं। कुछ लोग इसको Financial Freedom कह देते हैं तो कुछ लोग इसको वक्त खरीदना। आपको हर दिन इतनी कठोर मेहनत करनी है कि आने वाले 5 साल बाद आपको सुबह उठकर काम पर ना जाना पड़े।

Thanks 🙏

Read more interesting articles>> Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *