Computer Complete Book PDF in Hindi

Computer Complete Book PDF in Hindi

Computer Book PDF For Classes 1 to 12

Computer Important Book PDF:- दोस्तों आज हम सभी Sarkari Exam के लिए  Basic and Advance Computer बुक की महत्वपूर्ण पीडीऍफ़ लेकर आएं है Computer Important Book PDF बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण है, और साथ ही आपकी स्कूली शिक्षा के लिए Computer का सामान्य ज्ञान बहुत जरूरी है, आज हम आपके लिए Computer Notes PDF के साथ साथ Computer Important Question Answer PDF भी लेकर आये है, इन सभी नोट्स और प्रश्न उत्तर को पढ़ कर आप अपने किसी भी Sarkari Exam की तैयारी बहुत आसानी से कर सकते है, तो साथियों हमारे द्वारा दी जा रही Basic Computer Question PDF, Computer GK Questions Answers in Hindi PDF आपके सभी Sarkari Exam में बहुत उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है।

यह Important Computer Question Answer PDF आपके सभी Sarkari Exams में जैसे, Haryana Police, SBI Clerk, SBI PO, Delhi Police, SSC CHSL, SSC Stenographer, IBPS SO, SSC CGL, SSC MTS, RPSC, HSSC, HAS, UPSC, IAS, RAS और भी अन्य Sarkari Exams में यह Computer Complete Notes PDF आपके लिए बहुत उपयोगी है।

Computer Book PDF

Important Computer Knowledge Book PDF, Government, Bank and IT Jobs के लिए सभी सरकारी एग्जाम, Entrance Exam और कैंपस प्लेसमेंट में सबसे महत्वपूर्ण खण्डों में से एक है, इस Computer PDF Collection में Basic Computer Interview Questions and Answers PDF, Computer Knowledge के साथ साथ विंडोज, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, एमएस एक्सेल, डेटा संरचना, मूल बातें, और अन्य अनुभाग भी शामिल हैं। और यह Abbreviations Computer Awareness MCQ, UPSC, IBPS, SSC और भी अन्य Competition Exam में महत्वपूर्ण है।

Introduction of Computer/कंप्यूटर का परिचय:

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन होने के साथ साथ यह तेज गणनाये करने में सक्षम है। आज के इस युग में कंप्यूटर की अहमियत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और हम अपने आस पास देखते है तो यह उपकरण लगभग सब जगह हमे दिख जाता है। आज यह डिजिटल कार्य करने का एक अहम् माध्यम बन चूका है। छोटी सी छोटी गणनाये करने से लेकर राकेट साइंस तक कंप्यूटर काम में आने वाला महत्वपूर्ण मशीन/ उपकरण बन चूका है। कंप्यूटर के जनक चाल्र्स बैवेज को माना जाता है क्योंकि इनके ही आधुनिक मॉडल के उपयोग से कंप्यूटर और इनके इस्तेमाल के क्षेत्र में तेजी आई थी जिसके बाद कंप्यूटर के नवीनतम अविष्कारों की होड़ लग गई थी।

Computer Architecture/कंप्यूटर आर्किटेक्चर:

कंप्यूटर के सिस्टम का आर्किटेक्चर मुख्यत इन यूनिट्स पर टिका है इनपुट यूनिट, आउटपुट यूनिट, स्टोरेज यूनिट, अर्थमैटिक एंड लॉजिकल यूनिट कण्ट्रोल यूनिट। यह सभी भाग मिलकर ही कंप्यूटर को कार्य करने के योग्य बना पाते है। जैसे शरीर के सभी अंग मिलकर इंसानी शरीर काम करने के लिए त्यार होता है वैसे ही यह मुख भाग कंप्यूटर को बनाने एवं उसे कार्य करने के लिए उपयोगी बना पाते है।

Input & Output Device/इनपुट और आउटपुट डिवाइस:

कंप्यूटर को कोई इंस्ट्रक्शन देना या कोई काम उसे देना जो हमे कंप्यूटर से करवाना है उसके लिए हमे कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस का उपयोग करना होता है। यह इनपुट डिवाइस ही कंप्यूटर में कोई इंस्ट्रक्शन एवं डाटा भेजते है। मुख्यत इनपुट डिवाइस है कीबोर्ड, माउस, जोस्टिक, बारकोड, बिओमेट्रिक, फिंगरप्रिंट, गेम पेड़, लाइट गन, माइक्रोफोन, टच पेड़, रिमोट, स्कैनर etc.

अगर हम कंप्यूटर में कोई इंस्ट्रक्शन देते है तो वह बदले में हमे उन इंस्ट्रक्शन का रिप्लाई आउटपुट के तोर पर देता है मतलब वह डिवाइस जो हमे कोई विसुअल आउटपुट देते हैं उन्हें आउटपुट डिवाइस कहते है। मुख्य्तः आउटपुट डिवाइस है मॉनिटर, प्रिंटर, प्रोजेक्टर, प्लॉटर, स्पीकर, हैडफ़ोन, साउंड कार्ड, वीडियो कार्ड एवं जीपीएस डिवाइस।

Computer Memory/कंप्यूटर स्मृति:

कंप्यूटर मेमोरी मुख्यत तो भागो में बाटी गई है पहली प्राइमरी मेमोरी एवं दूसरी सेकंडरी मेमोरी। प्राइमरी मेमोरी में हम डाटा स्थाई रूप से स्टोर नहीं कर सकते है परन्तु यह कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी होती है क्योंकि कंप्यूटर जो भी कार्य करता है वह सभी देता और इंस्ट्रक्शन अस्थाई रूप से इसमें स्टोर कर लेता है जिससे कंप्यूटर फ़ास्ट प्रोसेस कर पाता है। कंप्यूटर की दिव्तीया मेमोरी और सेकण्डरी मेमोरी डाटा को स्थाई रूप से डाटा सो सेव करने के लिए काम आती है मतलब यदि इलेक्ट्रिसिटी चली जाने या कंप्यूटर बंद होने पर यह किया गया डाटा स्टोर स्वतः ही नहीं हट पाता है यदि उसे रिमूव करना है तो आपको स्वयं इंस्ट्रक्शन देकर उसे स्टोरेज डिवाइस से हटाना होगा।

Computer Hardware & Software/कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर:

कंप्यूटर में दो प्रकार की चीज़ो से चल पाता है पहला हार्डवेयर और दूसरा सॉफ्टवेयर। हार्डवेयर वह होते है जिसे हम देख सकते है या छू कर देख सकते है जैसे मॉनिटर इसी के विपरीत सॉफ्टवेयर होते है जिन्हे हम देख सकते है मगर छू नहीं सकते है जैसे MS वर्ड। सॉफ्टवेयर प्रोग्रामो के समूह को कहते है जबकि हार्डवेयर हार्डवेयर डिवाइस के समूह को। कंप्यूटर बहुत से प्रोग्राम और सॉफ्टवेयर पर काम करता है बहुत से अलग अलग कार्यो के लिए हमे कंप्यूटर में प्रोग्राम और सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करना होता है जिससे हम अपने कार्य को बड़ी आसानी से कर पाते है।

Operating System/ऑपरेटिंग सिस्टम:

कंप्यूटर को उपयोग करने के लिए आसान बनाने के लिए कंप्यूटर में एक सिस्टम प्रोग्राम का इस्तेमाल किया जाता है जिसे ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जाता है। यह कंप्यूटर को बहुत ही आसानी से उपयोग करने के लिए कंप्यूटर को त्यार कर पाता है ऑपरेटिंग स्यतेम के इस्तेमाल से ही आज कंप्यूटर का इस्तेमाल कर पाना बहुत आसान हो पाया है।

Download Computer PDF

दोस्तों अगर आप Byjus Notes द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो हमें Comment करके जरूर बताएं, और अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कोई कमी या त्रुटी नजर आती है या किसी तरह की सिकायत है तो हमें byjusnotes.com@gmail.com पर मेल कर सकते हैं, या हमें कमेंट कर सकते हैं।

Top Categories:

NCERT

SARKARI EXAM

GENERAL KNOWLEDGE

LATEST NOTIFICATIONS

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *