Complete Your Syllabus In 1 Month Before Exams PART-1

Complete Your Syllabus In 1 Month Before Exams PART-1

नमस्कार दोस्तों,

Complete Your Syllabus In 1 Month Before Exams PART-1:- हमेशा की तरह हमारे पास आज फिर से परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए कुछ खास है । बहुत सारे ऐसे विद्यार्थी होंगे जिनकी परीक्षाएं सर पर है परंतु उन्होंने अभी तक कोई तैयारी नहीं की है और वह अपनी पूरी उम्मीद खो बैठे हैं ।
तो दोस्तों मैं आपको बता दूं आपको अपनी उम्मीद खोने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ ऐसा करने की जरूरत है जो आपको परीक्षा में आसानी से पास करवा सकता है और वही चीज में आज के इस ब्लॉग में आपको विस्तार से समझाने वाला हूं । आप एक चीज भली-भांति जानते होंगे कि दुनिया के अंदर संभावनाएं कभी खत्म नहीं होती आप चाहे कितनी भी प्रॉब्लम में हो उससे निकलने का हमेशा कुछ ना कुछ रास्ता बचा हुआ होता है ।
अब तक आपने जो भी सोचा कि मैं अब पढ़कर पास नहीं हो सकता या फिर मेरे पास अब वक्त ही नहीं बचा है अगली बार सोचेंगे तो आप यह सारी बातें भुला दीजिए और जो जो चीजें मैं आपको बताने वाला हूं उन चीजों को ध्यान से पढ़ें और आजमाने की कोशिश करें ।

Best Way To Study Effectively During Exams

1. Mentality –

सबसे पहले तो मैं आपके लिए एक मनोवैज्ञानिक चीज बताना चाहूंगा और वह है आपकी मानसिकता अर्थात आपने जो भी सोचा है कि मैं अब यह सब नहीं कर सकता और अपने मन ही मन में हार मान कर बैठ चुके हैं तो उस चीज को अपने दिमाग से बाहर निकाल दे। इस वक्त आपको सोचना है कि आपके पास जो भी समय बचा है उस समय को इधर-उधर की बातें सोचने में जाया नहीं करना है बल्कि बचे हुए समय का पूरी क्षमता के साथ इस्तेमाल करना है ।

2. Respect Your Time –

आप इतने दिन से जिन भी फालतू कार्यों में अपना वक्त बर्बाद कर रहे थे वह समय अब नहीं रहा है आपको वह सारे काम छोड़ने पड़ेंगे और सिर्फ और सिर्फ अपनी पढ़ाई पर फोकस करना होगा । अपने पूरे साल लोगों के लिए अपने मनोरंजन के लिए और अपने फालतू के कामों के लिए वक्त निकाला पर यह बचा हुआ एक महीना आपको खुद के लिए देना होगा सारी चीजों को भुलाकर ।

3. Remove Distractions –

आप जब भी पढ़ाई करना शुरू करते थे आपको कुछ ना कुछ ऐसा व्यवधान आ जाता था कि आप लगातार पड़ ही नहीं पाते थे । आज हमें सबसे पहले उस व्यवधान को ही जड़ से उखाड़ फेंकना है । हो सकता है आपको पढ़ाई करते वक्त अपने किसी ऐसे दोस्त का कॉल या मैसेज आ जाए जो आपको कभी खेलने के लिए तो कभी बाजार में कुछ खाने के लिए बुला लेता था । आपको दोस्त  को सबसे पहले प्यार से समझा देना है अगर उसके बावजूद भी ऐसा कुछ होता है तो आपको उसका नंबर ब्लॉक लिस्ट में डाल देना चाहिए । वैसे देखा जाए तो हो सकता है उस इंसान को कुछ जरूरी काम भी हो सकता है, इसलिए मैं वापस से कहूंगा कि आप उसका नंबर ब्लॉक लिस्ट में ना डालें बल्कि अपने फोन को साइलेंट मोड पर रखें और केवल जरूरी कॉल और मैसेज को ही देखें ।

4. Main Roadblocks In Student’s Study –

अगर बात की जाए ऐसी चीज की ,ऐसे साधन की जो आज विद्यार्थियों का ध्यान सबसे ज्यादा भटकाता है तो उसमें शायद मोबाइल फोन सबसे ज्यादा अंकों के साथ प्रथम स्थान पर आएगा। इसलिए हमें सबसे पहले अपने इस खूबसूरत गैजेट का सही इंतजाम करना है , जिससे यह हमारी पढ़ाई में व्यवधान उत्पन्न ना कर सके । आपको अपने मोबाइल फोन में से उन सभी एप्लीकेशंस को पूरी तरह नेस्तनाबूद कर देना है जो बार-बार नोटिफिकेशन देकर आपका अमूल्य ध्यान अपनी तरफ खींच लेते हैं और मोबाइल उठाने के बाद आपको होश नहीं रहता कि कब आप के 2 घंटे बर्बाद हो गए । अगर आपके ऊपर विशेष जिम्मेदारियां नहीं है तो कोशिश करें आप अपना मोबाइल फोन सुबह और शाम को बस बस 10 मिनट के लिए चेक करते रहें जिससे कोई जरूरी सूचना मिस ना हो सके । अगर आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके पढ़ाई करते हैं तो मोबाइल फोन के जितने भी एप्लीकेशन,जिनका इस्तेमाल आपकी पढ़ाई में नहीं होता है सभी का इंटरनेट कनेक्शन ब्लॉक कर दें । पढ़ाई के बीच में 5 से 10 मिनट का अंतरा लेने के दौरान कभी भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना करें बल्कि उसकी बजाय आप पानी पीकर थोड़ा इधर उधर टहल सकते हैं ।

5. Set All The Study Material To Study –

हम पढ़ने का प्लान तो बहुत अच्छा बना लेते हैं परंतु जब पढ़ने बैठते हैं तो हमारे पास उपयुक्त सामग्री ही नहीं होती है । फिर हम अपना बहुत सारा वक्त अपनी सामग्री को इकट्ठा करने में गंवा देते हैं ऐसे में नहीं तो हम पूरे ध्यान से सामग्री को इकट्ठा कर पाते हैं और ना ही हम पूरे ध्यान से पढ़ पाते हैं । इसलिए जब भी आप पढ़ने की प्लानिंग करें तो पढ़ाई शुरू करने से पहले चाहे आपका एक घंटा अधिक लग जाए परंतु आपको अपने उस दिन के लिए जितना भी पढ़ना है उस संपूर्ण सामग्री की व्यवस्था कर लेनी चाहिए । इसका एक फायदा यह भी होगा कि आपको बार-बार ऑनलाइन जाकर चीजें ढूंढने की आवश्यकता नहीं होगी और ध्यान भंग होने की संभावना भी कम हो जाएगी । अगर आप यूट्यूब से पढ़ाई करते हैं तो कोशिश करें कि जितनी भी क्लासेज है उनको डाउनलोड कर ले और फिर पढ़ाई करें । यह तो आपको अलग-अलग प्रकार के विज्ञापन नहीं देखने पड़ेंगे और दूसरा किसी कारणवश आपका अगर इंटरनेट कनेक्शन बाधित हो जाता है तो आपकी पढ़ाई नहीं रुकेगी ।

6. Never Block Your Time For Study –

पढ़ाई शुरू करने से पहले आखिरी अर्थात अंतिम बात मैं आपको बताना चाहूंगा कि आपको अपनी पढ़ाई का टाइम नियत नहीं करना है बल्कि आपको इसका उल्टा करना है । आप अपनी दिनचर्या में जितने भी जरूरी काम करते हैं उनका समय नियत कर दीजिए और बाकी बचा हुआ टाइम पढ़ाई के लिए दें । क्योंकि अगर आपने अपनी पढ़ाई का टाइम नियत कर दिया मान लो 2 घंटे तो आप उन दो घंटों को जल्दी से जल्दी खत्म करने की कोशिश करेंगे और फिर बाकी के टाइम में गैर ज़रूरी कार्य करेंगे जिनका आपकी पढ़ाई से कोई लेना देना नहीं है । आप अपने प्रतिदिन के कार्यों के लिए 2 घंटे की बजाय 3 घंटे का समय ब्लॉक कर सकते हैं परंतु फिर आपको ख्याल रहे कि आप का बचा हुआ टाइम पूरी तरह पढ़ाई के लिए ही व्यतीत होना चाहिए ।

7. Water Is Most Important –

इस ब्लॉग के अंत में आपको एक छोटी सी बात और बताना चाहूंगा कि आप जब भी पढ़ें उस दौरान आपको बीच-बीच में पानी जरूर पीना चाहिए क्योंकि इससे आपके अंदर सुस्ती आने की संभावना बेहद कम हो जाती है।
परीक्षाओं के दौरान खासा ध्यान रखें कि कोई भी भारी खाना ना खाएं जिससे आपको पढ़ाई के दौरान नींद आने की समस्या का सामना ना करना पड़े ।

दोस्तों यह Blog काफी लंबा हो चुका है इसलिए मैंने इस ब्लॉग में केवल पढ़ाई से पहले की जाने वाली तैयारी के बारे में बातें की है । अगले भाग में हम आपको बताएंगे कि आपको किस तरह 1 महीने में परीक्षाओं के लिए अपनी तैयारी पूरी करनी है ।

मैं उम्मीद करता हूं आपको यह बातें अच्छी लगी होंगी और आप इनका फायदा भी उठाएंगे । हम आपके उज्जवल भविष्य की हमेशा ही कामना करते हैं ।

धन्यवाद ! 

Read More Blog’s>>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *