What Are Online Education and E-Learning?

What Are Online Education and E-Learning?

Online Education and E-Learning Education

What Are Online Education and E-Learning:  नमश्कार  दोस्तों आज हम आप सभी छात्रों के लिए Online Education and E-Learning के बारे में सभी प्रकार की जानकारिया लेकर आएं है  जिससे आप इन E-Learning प्लैटफॉर्म्स के बारे में अच्छे से समझ सके। 

आज के इस समय में ऑनलाइन एजुकेशन बहुत हद तक बढ़ गई हैं एक दूर दराज बैठे व्यक्ति जो रोज़ रोज़ किसी प्रकार के इंस्टिट्यूट, कॉलेज में जाकर नहीं पढ़ सकते है उनके लिए Online Education and E-Learning प्लैटफॉर्म्स का इस्तेमाल बहुत ही सुविधाजनक हो गया है। आप सभी घर से या आपकी सुविधा वाले स्थान से बड़ी आसानी से इन प्लैटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर इनका इस्तेमाल अपनी आगे की पढ़ाई एवं साथ ही साथ किसी सरकारी एग्जाम की तयारी के लिए कर सकते है।

Online Education and E-Learning प्लेटफॉर्म का उपयोग स्कूली शिक्षा, कॉलेज शिक्षा, किसी प्रकार की हायर एजुकेशन, सरकारी एग्जाम की तयारी करने में उपयोग किया जाने लगा है। इन सभी संस्थानों में अलग अलग प्रकार के एजुकेशन प्लैटफॉर्म्स का इस्तेमाल किया जाता है एवं इन सभी प्लैटफॉर्म्स को इतना आसान और सुविधाजनक बनाया गया है की सभी छात्र बड़ी आसानी से इन प्लैटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर पाते है।

Online Education and E-Learning का मतलब केवल वीडियो लेक्चर से ही नहीं बल्कि आप E-book, pdf’s आदि के उपयोग कर अपने एक्साम्स की तयारी अच्छे से कर सकते है और अपनी पढ़ाई निरंतर रख पाएंगे।

What is Online Education?

ऑनलाइन शिक्षा के लिए आप इंटरनेट का उपयोग करके अपनी सभी तरह की पढ़ाई को सुचारू रूप से चालू रखने के लिए, वह भी दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर, यानी अपनी सभी तरह की पढ़ाई को जारी रखने के लिए ऑनलाइन शिक्षा का उपयोग सीधे अपने कंप्यूटर या मोबाइल से कर सकते हैं। आजकल मोबाइल ऑनलाइन एजुकेशन का सबसे अहम हिस्सा बन गया है क्योकि लगभग 75% विद्यार्थी मोबाइल का इस्तेमाल ऑनलाइन एजुकेशन के लिए करने लगे है।

ऑनलाइन शिक्षा कंप्यूटर आधारित, मोबाइल आधारित, वेब आधारित प्रशिक्षण या आपके मोबाइल पर किसी विशेष शिक्षा सम्बंधित एप्लिकेशन का उपयोग करके प्रशिक्षण किया जा सकता है। ऑनलाइन शिक्षा इंटरनेट आधारित अध्ययन करने का एक तरीका है, इसलिए इसे ई-लर्निंग (इलेक्ट्रॉनिक लर्निंग) भी कहा जाता है।

What is E-Learning?

ई-लर्निंग आप सभी छात्रों को या किसी भी व्यक्ति को सीधे इंटरनेट के माध्यम से आपको बहुत सस्ती दरों और गुणवत्ता-आधारित शिक्षा प्रदान कराता है। आज के दौर में ई-लर्निंग सभी छात्रों  के लिए शिक्षा का एक बहुत की किफायती और अच्छा माध्यम बनता जा रहा है, यह आप सभी को अपने किसी भी प्रकार के कार्यो के साथ-साथ अपनी पढ़ाई को किसी भी समय सुचारू रूप से जारी रखने का अवसर देता है। आज पढ़ाई  के साथ-साथ लोगों को अपना जीवन चलाने और अपना रोजगार शुरू करने का मौका मिला इन प्लैटफॉर्म्स के माध्यम से मिला है, आज के समय में ई-लर्निंग का बाजार 250 अरब डॉलर से भी ज्यादा का हो गया है।

Uses Online Education:

दोस्तों आह चाहे कोई कर्मचारी हो या स्टूडेंट या फिर एक टीचर हैं, अगर आप ऑनलाइन पढना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल में या कंप्यूटर और लेपटॉप से या फिर वेब के जरिये पढाई कर सकते हैं, या फिर किसी भी ऑनलाइन मंच द्ववारा भी पढाई की जा सकती है, कुल में मोबाइल आधारित पढाई या शिक्षा मंच बहुत ही अधिक उपयोगी है।

Web-Based Education Platforms:

वेब-आधारित शिक्षा प्लेटफॉर्म का उपयोग करना बहुत आसान और सुविधाजनक है क्योंकि आपके पास चाहे किसी भी प्रकार का उपकरण जैसे मोबाइल, कंप्यूटर और लैपटॉप आदि का उपयोग कर वेब-आधारित शिक्षा प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

सभी प्रकार के इंटरनेट उपकरणों पर वेब ब्राउज़र का होना आम बात है, आप इन सभी ब्राउज़रों को अच्छी तरह से जानते हैं जैसे कि क्रोम ब्राउज़र, मोज़िला ब्राउज़र, इंटरनेट एक्सप्लोरर, ओपेरा ब्राउज़र, Google ब्राउज़र, सफारी ब्राउज़र, आदि। आप बहुत से ब्राउज़रों का उपयोग बड़ी आसानी से कर सकते हैं। यह एक बहुत ही उपयोगी प्लेटफॉर्म है जिसे आप कहीं भी, कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Mobile-Based Education Platforms:

मोबाइल आधारित Education Platforms आज के समय में सबसे अधिक लोकप्रिय हैं क्योंकि आज इंटरनेट के अधिकांश उपयोगकर्ता मोबाइल उपयोगकर्ता हैं और इनमें से एक बहुत बड़ा वर्ग छात्रों का है। आप सभी अपने मोबाइल में किसी भी तरह का एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करके ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके साथ ही आप इन सभी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउजर से भी कर सकते हैं।

यदि आप किसी संस्थान या कॉलेज विश्वविद्यालय के शिक्षा मंच का उपयोग करते हैं, तो आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए, यदि इसकी वेबसाइट वास्तविक है, तो ही आप इसका उपयोग करें या इसके आवेदन को खोजें ताकि आप उस कॉलेज संस्थान के प्लेटफार्मों का उपयोग कर सकें अच्छी तरह से।

Computer-Based Education Platforms:

अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तो आप ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर पाएंगे। आप लैपटॉप या कंप्यूटर पर वेब-आधारित और किसी भी सॉफ़्टवेयर-आधारित शिक्षा प्लेटफ़ॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं। इन प्लेटफार्मों का उपयोग करने के लिए, आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप पर कोई भी वेब ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप शिक्षा संबंधी कोई वीडियो या अध्ययन सामग्री बड़ी स्क्रीन पर देखना चाहते हैं, तो आप कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इन सभी उपकरणों को किसी भी बाहरी स्रोत से आसानी से जोड़ा जा सकता है।

Online Education and E-Learning Education Complete Information PDF DOWNLOAD

दोस्तों यह Notes आपकी सभी सरकारी परीक्षाओं SSC CGL, MBA, Bank PO, LIC AAO, CAT, Hotel Management, RBI, SBI PO, IAS, MPPSC, SSC JE, SCRA, WBPSC, UPSSSC, NABARD, SSC MTS, AFCAT, के लिए है। बीपीएससी, बीएसआरबी भर्ती, रेलवे भर्ती, एसएससी सीएचएसएल, एलडीसी, एचएसएससी, आई टैक्स, एसएससी सीपीओ, एमबीबीएस, जीआईसीएएओ, केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सहायक। ग्रेड, सीबीआई, सीपीओ, बी ईडी, एसएससी, यूडीसी, बीपीपीएससी, क्लार्क, वीडीओ, पुलिस, पटवारी, यूपीपीएससी एई, एनडीए, रक्षा परीक्षा, यूपीपीएससी, बीपीएससी एई, यूपीएससी सीडीएस, बीपीएससी जेई, जेपीएससी एई, पीसीएस, आईएफएस, जेपीएससी जेई, एमपीएससी एई, एमपीएससी जेई, यूकेपीएससी जेई, यूकेपीएससी एई, आरपीएससी एई, एमपीएससी एई, यूपीपीएससी जेई, आरपीएससी जेई, एमपीएससी जेई, यूपीएससी और यह ऐसी कई सरकारी परीक्षाओं में बहुत उपयोगी है।

Top Categories:

NCERT

SARKARI EXAM

GENERAL KNOWLEDGE

LATEST NOTIFICATIONS

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *