Top 5 Must Read Books Before the Age Of 25

25 की उम्र से पहले ये 5 किताबें जरुर पढ़ लें | (Top 5 Must Read Books Before the Age Of 25)

Top 5 Must Read Books Before the Age Of 25:- नमस्कार मित्रों, आप सभी इस बात को अच्छे से जानते हैं कि जिंदगी में जितना ज्ञान अर्जित किया जाए उतना ही कम है। हम दुनिया का सारा ज्ञान किसी भी हालात में अर्जित नहीं कर सकते पर हम को कम से कम इतना ज्ञान तो प्राप्त कर लेना चाहिए जिससे हम अपने जीवन के GOAL की प्राप्ति आसानी से कर सकें ।
प्राचीन काल से ही ज्ञान अर्जित करने का सबसे अच्छा साधन किताबों को माना जाता है । आज संसार में बहुत सारी ऐसी किताबें हैं जो हमें जीवन के बारे में काफी सारा ज्ञान प्रदान करती है,परंतु सभी किताबों को पढ़ना संभव नहीं होता है । आज के इस ब्लॉग में मैं आपको पांच ऐसी किताबों (Top 5 Must Read B
ooks) के बारे में बताऊंगा जिनको पढ़ने के बाद आपकी जिंदगी में जादुई परिवर्तन आ जाएगा ।‌ इन किताबों को पढ़कर के लाखों लोगों ने अपनी जिंदगी को बदला है और आप भी अपनी जिंदगी को बदल सकते हैं ।


1. Tough Times Never Last but Tough People Do ! ( Robert H. Schuller ) :-

कठिन समय कभी खत्म नहीं होता है बल्कि मजबूत लोग हमेशा मजबूती से खड़े रहते हैं |

इन बातों से बिल्कुल फर्क नहीं पड़ता कि आप अमीर हैं या गरीब हैं, आपका बैकग्राउंड कैसा है, आप बहुत ज्यादा पैसा अपने पास रखने वाले हैं आपके पास लिमिट का पैसा है , आप चाहे जैसे भी इंसान ने आपकी जिंदगी में कोई ना कोई एक हिस्सा ऐसा जरूर होता है जिसमें आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ता है ।‌ जिन लोगों ने अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा करने का ठान रखा है उन लोगों को यह भी जान लेना बहुत जरूरी है कि आपकी जिंदगी में कभी भी मुसीबतें खत्म नहीं होंगी वह आती ही रहेंगी । जब हम किसी बहुत बड़ी समस्या में होते हैं तो हमें लगता है कि यह मुश्किल समय बस हमारे साथ ही है जबकि सच तो यह है कि सभी लोगों की जिंदगी में कुछ ना कुछ मुश्किलें आती रहती हैं और यही चीज यह किताब हमें सिखाती है । लेखक इसमें बताता है कि बुरे समय में भी आप लोग किस तरह मजबूती से खड़े रह कर ,अपने उद्देश्य के लिए लगातार मेहनत कर सके ।
इस किताब को पढ़कर के आपके इरादे जरूर मजबूत बन जाएंगे।

2. The Psychology Of Laziness ! ( Mohammad Shakeel – Coolmitra ) :-

आलस का मनोविज्ञान ‌|

जैसा कि इस बुक का शीर्षक है उसी के अनुसार इस किताब में यह बताया गया है कि आज हमारे जीवन में सफलता पाने के मार्ग में कितना बड़ा दुश्मन है और इसको कैसे दूर किया जा सकता है ।
यह किताब एक Popular Youtuber मोहम्मद शकील ने अपनी Life के Experience के आधार पर लिखी है । इनका Coolmitra नाम से एक YouTube Channel भी है जिस पर Shakeel Sir, Practical Motivation की बातें लोगों को सिखाते हैं ।
यह किताब हमें बताती है कि हम चाहे कितने भी इंटेलिजेंट हो या फिर कितने भी होशियार हो अगर हम किसी चीज पर एक्शन नहीं लेते हैं तो हम को बड़ी सफलता नहीं मिलती है। आपके द्वारा ली गई नॉलेज तभी कुछ काम की है जब आप उस पर एक्शन लेते हैं और मेहनत करते हैं। इस किताब में मोहम्मद शकील ने यह भी बताया है कि किस तरह कम समय में ज्यादा काम कर सकते हो । यह किताब हमें हमारे दिमाग और शरीर के बीच में कनेक्शन को समझाती है जिससे हम हमारे दिमाग से कठिन से कठिन काम भी करवा सकें । मैं चाहता हूं कि आप लोग इस किताब को 25 साल की उम्र से पहले पहले पढ़ ले क्योंकि यह हमें बहुत सारी चीजें सिखाती है जो हमें बची हुई जिंदगी में बहुत काम आती है ।

3. How To Win Friends And Influence People ! ( Dale Carnegie ) :-

दोस्तों को कैसे जीते और लोगों को कैसे प्रभावित करें ।

इस बुक को 1936 के साल में लिखा गया था और यह बुक इतनी पुरानी होने के बावजूद आज भी उतनी उपयोगी है जितनी यह सालों पहले थी । यह दुनिया की उन किताबों में से एक किताब है जो सबसे ज्यादा बिकती है। चाहे आपका क्षेत्र कोई भी हो,आप कुछ भी काम करते हो आप लोगों से जरूर मिलते हो और यह किताब हमें बताती है कि लोगों से कैसे मिला जाता है,‌उनका किस तरह भरोसा जीता जाता है । अगर आप एक बिजनेसमैन है तो यह बुक आपको जरूर पढ़नी चाहिए,क्योंकि बिजनेस के अंदर भरोसा सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है । यह किताब हमें सिखाती है कि अच्छे दोस्त कैसे बनाए जाए और लोगों के अंदर अपना भरोसा कैसे कायम किया जाए , क्योंकि जितने ज्यादा लोग आप पर भरोसा करेंगे आपको सपोर्ट करेंगे आप उतने ही अच्छे लीडर या फिर बिजनेसमैन बन पाएंगे। मेरा मानना यह है कि इस किताब को एक बार नहीं बल्कि हमें बार-बार पढ़ते रहना चाहिए,क्योंकि बार बार पढ़ने से आपको हर बार कुछ नया सीखने को मिलेगा ।

4. 7 Habits Of Highly Effective People ! ( Stephen R. Covey ) :-

अति प्रभावकारी लोगों की 7 आदतें ।

इस किताब के लेखक ने पिछले 200 सालों में जितनी भी किताबें लिखी गई थी, उन सभी के अंदर से उन सात आदतों को निकाला है जो कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए बेहद जरूरी है ।
लेखक कहते हैं कि इन आदतों को कुछ समय के लिए अपना न काफी नहीं है बल्कि इन आदतों को पूरी तरह अपने जीवन में आत्मसात करना बहुत जरूरी है ।
इस किताब में बताया गया है कि वह लोग हमेशा सफल होते हैं जो लोग समस्याओं पर ध्यान नहीं देते हैं बल्कि उन समस्याओं से कैसे निपटा जाए इस बात पर ज्यादा ध्यान देते हैं । जिंदगी में जब भी मुश्किलें आती हैं तो वह शिकायतों को लेकर नहीं बैठते हैं बल्कि वह लोग सोचते हैं और कोशिश करते हैं कि हम क्या-क्या चीजें ठीक कर सकते हैं । ऐसे लोग कभी भी अपनी जिंदगी में बदलाव लाने के लिए किसी जादू का इंतजार नहीं करते हैं बल्कि वह लोग अपनी मेहनत के दम पर अपनी जिंदगी को बदलते हैं । इस किताब के माध्यम से हमको लेखक यह भी बताता है कि जीवन में प्राथमिकताओं को बनाना बहुत जरूरी होता है । हमें उन चीजों को सबसे पहले करना चाहिए जिन चीजों की सबसे पहले जरूरत होती है ‌। अपना कीमती वक्त कभी भी उन चीजों पर खराब नहीं करना चाहिए जिन चीजों की वर्तमान में बिल्कुल जरूरत नहीं है ।
दुनिया के अंदर सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों में से यह भी एक किताब है,और आपको यह किताब 25 की उम्र से पहले पढ़ लेनी चाहिए ।

5. Think and Grow Rich ! ( Napoleon Hill ) :-

सोचिए और अमीर बनिए ।

अगर वास्तविक रूप से देखा जाए तो यह किताब जितनी भी Self Help Books है उन सभी की Mother है, क्योंकि इसके बाद जितनी भी किताबें लिखी गई है उन सभी में कहीं ना कहीं आपको Think And Grow Rich से लिया गया कोई ना कोई सिद्धांत देखने को मिल जाएगा । लेखक Napoleon Hill ने इस किताब के अंदर कई महत्वपूर्ण सिद्धांतों को बताया है जो आपको अमीर बनने के रास्ते में बहुत मदद करते हैं । इस किताब में बताया गया है कि जीवन में किसी भी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए आपको उस उद्देश्य के लिए अपने अंदर बहुत बड़ी इच्छाशक्ति को जन्म देना होगा । इस इच्छाशक्ति को कैसे प्राप्त किया जाए और किस तरह अपने उद्देश्य की प्राप्ति की जाए यह सब इस किताब के अंदर सिखाया गया है । यह किताब हमें केवल पैसे कमाना नहीं सिखाती है बल्कि यह किताब हमें बताती है कि सही मायनों में अमीर कैसे बना जाता है क्योंकि इस किताब के अंदर एक अच्छा व्यक्तित्व बनाने की कला भी सिखाई गई है । मैं चाहता हूं कि आप लोग इस किताब को एक चीज की उम्र से पहले जरूर पढ़ें और बार-बार पढें ।

THANK YOU!

Read More Articles>>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *