सफलता की राह आसान बनाने वाला फार्मूला (These Things Help You a Lot to Achieve Your Goal)

0

नमस्कार दोस्तों,
These Things Help You a Lot to Achieve Your Goal:- आपका हमारे एक और नए Blog पर बेहद स्वागत है । आज का ही है ब्लॉक विद्यार्थियों के लिए बड़ा ही खास होने वाला है। हमारे इस ब्लॉग पर आपने और भी बहुत सारे मोटिवेशन से जुड़े हुए और जीवन को बदल देने वाले ब्लॉग्स को पढ़ा होगा और मैं उम्मीद करता हूं कि आप उनमें से कुछ चीजों को अपनी जिंदगी में अप्लाई भी कर रहे होंगे । इस ब्लॉग के अंतर्गत में विद्यार्थियों को चार ऐसे मूल मंत्र बताने वाला हूं जो उनकी सफलता में बहुत ज्यादा मदद करने वाले हैं । आप चाहे विद्यालय के विद्यार्थी हैं या फिर आप चाहे कॉलेज के विद्यार्थी हैं और यह भी हो सकता है कि आपने अपना स्कूल और कॉलेज खत्म कर लिया हो और अपना कैरियर बनाने में लगे हुए हैं आप सभी के लिए यह चीजें बहुत ज्यादा मायने रखती है ।
( These Things Help You a Lot to Achieve Your Goal)

1. Time Currency –

इस बात का अंदाजा आप मेरे और ब्लॉक्स को पढ़कर लगा चुके होंगे कि मैंने अधिकतर आर्टिकल्स में टाइम को बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण बताया है । अगर आप अपने जीवन में कुछ बड़ा अचीव करना चाहते हैं तो आपको समय को इज्जत देना शुरू कर देना चाहिए अर्थात एक-एक मिनट को सोच समझकर व्यतीत करना चाहिए । आपने यह उदाहरण भी बहुत सारे लोगों से सुना होगा कि अगर घरवाले आपको बचपन में ₹10 देते थे तो आप उस नोट को बजाय इधर-उधर फेंकने की बड़ी समझदारी से व्यय करते थे । वह तो केवल एक भौतिक कागज का टुकड़ा था जबकि इस समय तो आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण और कीमती साधन है इसको आप बेमतलब की चीजों में कैसे खर्च कर सकते हैं । आप अपने घर में हो या फिर स्कूल या कॉलेज की क्लास रूम में आपको अपना समय ज्यादा से ज्यादा उन चीजों में व्यतीत करना चाहिए जो आपके जीवन में सफलता के मार्ग पर जरूरी होती है । हम कभी भी किसी इंसान को इज्जत उसके पैसे से नहीं देते हैं बल्कि इस बात से देते हैं कि वह इंसान कितने कम समय में कितने ज्यादा पैसे कमाता है या फिर वैल्यू बनाता है। जिस प्रकार हम गूगल पर जाकर के या फिर अन्य किसी भी जगह जाकर के किसी फिल्म को रेटिंग देते हैं वैसे ही आपको अपने समय को रेटिंग देनी चाहिए और उसकी वैल्यू को कैलकुलेट करना चाहिए कि आपका एक घंटा कितनी वैल्यू रखता है । आप दिन भर में जितने भी काम करते हैं या पैसा कमाते हैं उस को 12 से भाग देकर के यह कैलकुलेट करना चाहिए कि मेरा एक घंटा कितने रुपए की वैल्यू रखता है । जिस तरह आप अपने पसंदीदा हीरो हीरोइन को ज्यादा से ज्यादा रेटिंग के साथ देखना चाहते हैं आपको वैसे ही अपने समय की रेटिंग भी ज्यादा से ज्यादा रखने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि इससे आपके अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा । आपका एक घंटा जितना ज्यादा महंगा होता जाएगा आपके टाइम की वैल्यू भी उतनी ज्यादा बढ़ती जाएगी ।

2. Goal Oriented Companionship –

आपने अपने जीवन के लिए जरूर कोई ना कोई उद्देश्य तय किया होगा । हो सकता है आपका उद्देश्य एक पायलट बनना हो जो हवाई जहाज उड़ा सके, आपका उद्देश्य एक डॉक्टर बनना हो जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में लोगों की मदद कर सके, आपका उद्देश्य एक इंजीनियर बनना हो जो देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में योगदान दे सकें या फिर आपको कोई अध्यापक बनना हो जो अपना संपूर्ण जीवन लोगों को शिक्षित बनाने में देना चाहे । आपका जो भी उद्देश्य लक्ष्य हो आपको अपने जीवन में उन लोगों को अपना साथ ही या फिर अपना मित्र बनाने की कोशिश करनी चाहिए जो आपके ही जैसे उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हो । यहां पर मैं आपको एक उदाहरण देना चाहूंगा कि मान लो आप एक इंजीनियर बनना चाहते हो और आपके चारों तरफ के दोस्त और वह सभी लोग जिनको आप फॉलो करते हो उनका इंजीनियरिंग से किसी प्रकार का संबंध नहीं है तो फिर आप कभी भी उन लोगों से अपने लक्ष्य पर या फिर अपने उद्देश्य पर बैठ कर बात नहीं कर पाओगे और ना ही इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आने वाली परेशानियों में उनसे कोई मदद ले पाओगे । वहीं अगर आपके दोस्त या मित्र या फिर वह लोग जिनको आप फॉलो करते हैं वह भी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कुछ अचीव कर चुके हैं या फिर अचीव करने वाले हैं तो आपका ज्यादातर समय जब भी आप उनसे बातें करोगे अपने लक्ष्य से जुड़ी हुई बातों को करने में बीतेगा । इसको अगर मैं दूसरे शब्दों में कहना चाहूंगा तो यह होता है-जब एक जैसे लक्ष्य वाले या उद्देश्य वाले लोग आपस में बैठते हैं तो उनकी ज्यादातर बातें अपने लक्ष्य से जुड़ी हुई होती हैं और वह लोग आपस में नए-नए आइडिया और विचार शेयर करते हैं ।

3. Positive Use Of Social Media –

आपको ऊपर मैंने बताया है कि समय कितना ज्यादा कीमती होता है और उसको किस तरह से इज्जत देनी होती है । आज हमारे पास Social Media के माध्यमों की कमी नहीं है और जैसा कि आपको पता भी है किसी भी चीज के दो पहलू होते हैं एक अच्छा और एक बुरा तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन से पहले को चुनते हैं । एक तरफ लोग इसी सोशल मीडिया के टूल्स का इस्तेमाल करके अपना कीमती वक्त बर्बाद कर लेते हैं तो दूसरी तरफ इसी सोशल मीडिया के टूल्स का इस्तेमाल करके लोग पैसा कमा रहे हैं और कुछ लोग रोजाना नई नई चीजों को सीख रहे हैं और लोगों को सिखा रहे हैं । मैं यहां पर समय को देखते हुए आपकी जिंदगी से सोशल मीडिया को बिल्कुल हटा देने की सलाह नहीं दूंगा बल्कि मैं आपको कहूंगा आप अपने दिमाग और बुद्धि का इस्तेमाल करके उसका सही उपयोग करना सीखें । अब बात आती है कि सोशल मीडिया पर एंटरटेनमेंट करना भी जरूरी है तो मैं आपको बता दूं कि सोशल मीडिया पर कॉमेडी देखना तरह-तरह के जोक्स पढ़ना यही केवल इन एंटरटेनमेंट का माध्यम नहीं है बल्कि जब आपका एक लक्ष्य निर्धारित हो जाता है तो उस से जुड़ी हुई चीजों को सीखने में भी आप इंटरटेनमेंट कर सकते हैं यह सब आपके ऊपर निर्भर करता है । जब इस दुनिया में सोशल मीडिया नहीं था तो क्या तब लोग मनोरंजन नहीं करते थे बल्कि सत्य तो यह है तब वास्तविक मनोरंजन होता था और अब जो मनोरंजन होता है उससे हमारा समय तो बर्बाद होता ही है साथ में उल जलूल मनोरंजन से हमारी मानसिकता पर भी असर पड़ता है । इसलिए आज ही अपनी सोशल मीडिया के टूल्स पर उन लोगों को फॉलो करें जो लोग आपके फील्ड में कुछ बड़ा कर चुके हैं या फिर वह लोग जो सफलता की राह में संघर्ष कर रहे हैं । जब आपका उद्देश्य लक्ष्य सच्चा होगा आपको उससे प्यार होगा तो आपको दुनिया की किसी भी उस जरूर चीज से एंटरटेनमेंट एंटरटेनमेंट नहीं होगा बल्कि गोल ओरिएंटेड चीजों में ही मजा आने लगेगा ।

मुझे पूरी उम्मीद ही नहीं बल्कि भरोसा भी है कि मेरे प्रिय विद्यार्थी इन बातों को अपने जीवन में उतारेंगे और अपने लक्ष्य अर्थात मंजिल की ओर जाने वाले रास्ते को और अधिक आसान बना लेंगे ।

धन्यवाद !

Read More Articles>>

Leave A Reply

Your email address will not be published.