the-power-of-isolation

अकेलापन आपकी कमजोरी नही ताकत है ( The Power Of Isolation )

नमस्कार दोस्तों,

The Power Of Isolation:- आप में से जितने भी लोग या फिर जितने भी विद्यार्थी हैं अकेला महसूस करते हैं उन लोगों के लिए आज का Blog ऊर्जा देने वाली दवाई की तरह काम करेगा । आप लोगों की बहुत कम दोस्त हैं अर्थात आपका ज्यादा बढ़ा सर्कल नहीं है । नित्य प्रति की जिंदगी में आप कई बार महसूस करते हैं कि मैं किसी पार्टी या फंक्शन में जाऊंगा तो किस से बातें करूंगा,किसके साथ खड़ा होकर के खाना खाऊंगा,ऐसी ही और भी बहुत सारी चीजों का सामना करते हैं । मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूं, आपको बिल्कुल भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि कुछ देर बाद जब आप यह पूरा Blog पढ़ लोगे तो आपको महसूस होगा कि आपके पास वह ताकत है जिसके लिए बहुत सारे लोग तरसते रहते हैं ।

1. Is It Loneliness or Isolation –

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि अकेलापन दो प्रकार का होता है | एक तो वह अकेलापन जो दुनिया की तरफ से आपको दिया गया हो और दूसरा वह अकेलापन जो आपने स्वयं चुना है ‌। दोस्तों इस से बिल्कुल भी फर्क नहीं पड़ता कि आपका अकेलापन कैसा है बस आपको समझना है कि आप इसका फायदा कैसे उठा सकते हैं ।
अपनी नजरें उठाई और देश-विदेश की उन सभी महान हस्तियों के बारे में सोचें जिनका दुनिया आज गुणगान करती है । उनके कितने ज्यादा दोस्त थे, वो कितना ज्यादा समय पार्टियों में बिताते थे,और कितना ज्यादा समय वह अपने दोस्तों के ग्रुप में गप्पे लड़ाने में बिताते थे । आपको जानकर हैरानी होगी यह सभी लोग अपने आप में खोए रहते थे, वह लोग सोते वक्त भी केवल अपने साथ रहते थे और जागते वक्त भी अपने साथ रहते थे । वह हमेशा दुनिया की बजाए अपने काम के बारे में सोचते रहते थे और उसी के साथ जीना पसंद करते थे ।
यह उन लोगों की श्रेणी में आते हैं जो लोग अपने कैरियर पर पूरी तरह फोकस रहते हैं, क्योंकि उनके पास कुछ करने को होता ही नहीं है यानी उनके पास कुछ भी ऐसा नहीं हो सकता जिसके लिए वह अपना कीमती समय बर्बाद करें । अब आप लोग बोलेंगे कि फिर वह कब इंजॉय करते थे अर्थात् एंटरटेनमेंट करते थे, तो मैंने आपको एक ब्लॉग में पहले भी बताया है कि ऐसे लोगों के लिए सबसे ज्यादा आनंद और मजा उनके काम में ही छुपा होता है ।

2. Don’t Quit Your Society –

मैं आपको किसी भी प्रकार से यह नहीं कह रहा हूं कि आपने समाज छोड़ कर के बिल्कुल अकेले हो जाएं बल्कि अगर अपने समाज के साथ आप खुश हैं और अपने काम को भी सही तरीके से कर पा रहे हैं तो यह सब करने की कोई आवश्यकता नहीं है । मैं यह चीजें उन लोगों के लिए बता रहा हूं जिन लोगों को अकेलापन एक Burden की तरह महसूस होता है । आपका अकेलापन आपके लिए बोझ नहीं बल्कि यह तो एक वरदान की तरह है । भीड़-भाड़ में जीवन जीने वाले ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा कम है,जिन्होंने इस दुनिया में महान काम किए बल्कि महान काम करने वाले लोग हमेशा से अकेले ही रहे हैं ।

3. Love Your Work and Yourself –

हर किसी इंसान के जीवन में ऐसा वक्त आता है जब वह महसूस करता है कि इस वक्त वह बिल्कुल अकेला है,लोग उसके साथ टिक नहीं पा रहे हैं ।
ऐसे वक्त में आपका अकेलापन एक ही चीज दूर कर सकती है और वह चीज है आपका काम जिससे आप बेहद प्यार करते हैं ।
आपको अपना अकेलापन दूर करने के लिए दुनिया के पैरों में गिरने की जरूरत नहीं है बल्कि आपके अंदर एक खूबसूरत चीज आपका दिमाग है जिसको ऐसे वक्त में आपको जानने की कोशिश करनी है । हमारे दिमाग में दुनिया की बेहतरीन से बेहतरीन चीजें छुपी हुई है फर्क इतना है कुछ लोग उनको जान पाते हैं तो कुछ लोग नहीं जान पाते । इस दुनिया के अंदर कोई भी वस्तु या व्यक्ति नियत नहीं है अर्थात चीजें समय-समय पर बदलती रहती है ऐसे में आप कभी ना कभी अकेले पड़ जाओगे परंतु अगर आपने स्वयं को जान लिया, अपने आपका अपना साथी बना लिया तो आप जीवन पर्यंत कभी भी अकेलापन महसूस नहीं करेंगे ।
बल्कि इस अकेलेपन में आप जीवन की गहराइयों को आसानी से देख पाएंगे जो भीड़ भाड़ में रहने वाले व्यक्ति अक्सर नहीं देख पाते हैं ।

4. Power Of Isolation –

इस दुनिया के जितने भी अविष्कार हुए हैं, जितनी भी महान किताबें लिखी गई है या फिर जितने भी महान योजनाएं बनकर प्रकट हुई है वह सारी की सारी अकेलेपन में ही संभव हुआ है । आज जिस एक बल की वजह से पूरी दुनिया रात में भी चांदनी का लुफ्त उठाती है उस बल्ब का आविष्कार भी किसी वैज्ञानिक ने अकेलेपन में कड़ी मेहनत करने के बाद ही किया था ।
मैं तो इतने सारे विचार आपके साथ शेयर करता हूं यह सारे विचार भी मुझे कोई भीड़भाड़ वाली जगह पर नहीं आते हैं बल्कि जब मैं खुद के साथ होता हूं और जीवन को समझने की कोशिश कर रहा होता हूं उस वक्त आते हैं ।
आपको जानकर हैरानी होगी कि बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो भीड़भाड़ से अपना पीछा छुड़वा कर कहीं एकांत में जाकर जीवन का अध्ययन करना चाहते हैं परंतु उनको वैसा मौका ही नहीं मिल पाता है या फिर हम कह सकते हैं कि वह लोग आसपास की चीजों या फिर व्यक्तियों में इतने ज्यादा अटैच हो जाते हैं कि उनको छोड़ नहीं पाते हैं । परंतु आपके साथ ऐसा नहीं है आप तो पहले से ही अकेले हैं तो इससे ज्यादा अच्छी बात कोई हो ही नहीं सकती । आपको जरूरत है ऐसे लक्ष्य किया ऐसे उद्देश्य की जिस पर आप एकांत में रहकर सोच सके । मैं तो आप सब से यही कहता हूं कि अगर आप एकांत में किसी कारणवश नहीं भी है,तो कोशिश करिए अपने आप को एकांत में ले जाने की और कुछ ऐसा करने की,जब आप लोगों के सामने आए तो लोग देख कर के चौक जाए ।

मैं आपसे अंत में यही कहना चाहूंगा आपका एकांत या फिर आपका अकेलापन आपके लिए किसी भी प्रकार का कोई अभिशाप नहीं है,बल्कि आपको इस अकेलेपन का फायदा अपने उद्देश्य,अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए करना चाहिए और लोगों को वह करके दिखाना चाहिए जिसकी लोग आपसे उम्मीद भी नहीं करते हैं ।

धन्यवाद !

Read More Blog’s>>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *