महान लोगों की सफलता का राज | The Art Of Getting Great And Rich In Hindi

नमस्कार दोस्तों,

The Art Of Getting Great And Rich:- जिस प्रकार एक दुकानदार की दुकान में तराजू की महत्ता होती है वैसे ही कामयाब लोगों के जीवन में ज्ञान की महत्ता होती है या फिर मैं कह सकता हूं, जहां से वह ज्ञान अर्जित करते हैं उन किताबों की महत्ता होती है ना की किसी बड़े टेलीविजन की।

1. महान लोगों की सफलता का रास्ता किताबों से होकर गुजरता है –

♥ आज आपके सामने जितने भी महान लोग हैं उन सभी में एक बात आपको कॉमन देखने को मिलेगी कि वह लगातार जीवन में ज्ञान अर्जित करते रहते हैं, किताबें पढ़ते रहते हैं। दुनिया के सबसे अमीर इंसान जो कि अत्यधिक व्यस्त रहते हैं, वह भी कम से कम 3 से 5 दिन में एक बार किताब जरूर पढ़ते हैं ।

♥ महान लेखक नेपोलियन हिल ने एक बात कही थी कि इंसान को जो भी अपने जीवन में चाहिए, उससे संबंधित सभी ज्ञान आज किताबों में मौजूद है। यहां पर एक बात का ध्यान रहे कि, हो सकता है आपकी समस्या का समाधान कोई किताब सीधे तरीके से ना दे, परंतु आपको वह सोच दे सकती है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी समस्याओं का समाधान खोज सकते हैं । जितनी भी दुनिया की अच्छी किताबें है वो आपको कभी भी यह नहीं सिखाती कि आपको क्या सोचना है, बल्कि वो आपको सिखाती हैं कैसे सोचना है ।

♥ ऐसे कहा जाता है कि सफल लोगों के घर में बड़ा टीवी नहीं होता, बल्कि उनके पास किताबों की दुकान होती है । हम आपको यहां पर बाजार में जाकर किसी प्रकार की दुकान खोलने की नहीं बोल रहा हूं,बल्कि उन किताबों को पढ़ने के लिए प्रेरित कर रहा हूं जो आपका जीवन बदल सकती है ।

♥ आपके किसी विशेष तय किए गए लक्ष्य तक पहुंचने के दौरान जो समस्याएं आती हैं या फिर जो भी गलतियां हो सकती है,उन सभी को आप अपने एक्सपीरियंस से नहीं सीख सकते, क्योंकि इसमें आपका काफी वक्त बर्बाद हो जाता है । यहां पर किताबें बेहद ही अहम भूमिका निभाती है और वह आने वाली समस्याओं के बारे में आपको पहले ही इंगित कर देती हैं ।

2. क्या ज्ञान वाकई में महंगा लगता हैं ?

♥ किताबी आपको अज्ञान के अंधेरे से बाहर निकालती हैं और ज्ञान की एक खूबसूरत दुनिया प्रदान करती हैं। अगर आपको कभी भी ज्ञान महंगा लगता है तो आप एक बार सोचना – अगर आपका बच्चा किसी स्कूल में ना पढे तो उसका भविष्य कैसा होगा ‌। जब एक बच्चे को सामान्य जीवन देने के लिए उसकी स्कूली शिक्षा इतनी महत्वपूर्ण होती है,तो आप कैसे सोच सकते हैं कि जीवन की ऊंचाइयों को बिना पर्याप्त ज्ञान के प्राप्त किया जा सकता है । आप लोगों के नीचे नौकरी करवाने की शिक्षा में अपने बच्चों पर लाखों खर्च कर देते हैं,जबकि आपको आत्मनिर्भर बनाने का काम करने वाली किताबों को खरीदने में महंगाई महसूस होती है ।
लोगों को ऐसा प्रतीत हो सकता है कि ज्ञान अज्ञान से महंगा पड़ता है परंतु जब आप वास्तविक जिंदगी में इसके परिणाम देखेंगे तो आप चौंक जायेंगे।
♥ मान लीजिए किसी बच्चे को बचपन से ही मानवीय मूल्यों को नहीं पढ़ाया जाता है,ना ही उसको इंसानियत की समझ होती है और किसी कारण वश में है अज्ञान का शिकार हो जाता है तो उसका भविष्य कैसा होगा ? हो सकता है वह खतरनाक लुटेरा या फिर कोई हत्यारा बन जाए । हो सकता है वह एक चोर बन जाए । वहीं अगर उस बच्चे की शिक्षा पर या फिर ज्ञान प्राप्त करने के लिए कुछ खर्च कर दिया जाता तो वह इस समाज के लिए एक भारी कीमत चुकाने का कारण नहीं बनता,बल्कि वह इस समाज की मजबूत नींव के निर्माण में अहम भूमिका निभाता। इस बात से आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि अज्ञान मानव के लिए कितना महंगा पड़ सकता है ।

3. जरुरी कदम जो अभी उठाने चाहिए –

अगर आपने अपने जीवन को ऐसे ही गुजार दिया है तो कम से कम आने वाली पीढ़ी को अर्थात अपने बच्चों को किताबें पढ़ने की आदत डालिए ‌। उनके मोबाइल फोन में हर महीने ₹300 का रिचार्ज करवाने से अच्छा है, उनको किसी अच्छे लेखक की किताब गिफ्ट करें । बच्चों को बाकी खर्चों के लिए सिर्फ उतने ही पैसे दे जो केवल उनकी आवश्यक जरूरतों को पूरा कर सकें। ऐसा करने पर आप फिलहाल के लिए उनके कुछ आनंद को छीन सकते हैं, परंतु उनकी बची हुई पूरी जिंदगी आनंदमय हो जाएगी। अगर आज आप उनको छोटी-छोटी खुशियां देंगे तो उनको फिर भविष्य में आने वाले बड़े दुखों से लड़ने के लिए तैयार रहना पड़ेगा ।

4. स्कूली ज्ञान का महत्त्व –

मेरा स्वयं का यह मानना है कि स्कूली शिक्षा आपको पढ़ने का तरीका बताती है तो वही ये किताबें आपको जीने का तरीका सिखाती हैं । जब आप अपनी स्कूली या फिर कॉलेज की शिक्षा पूर्ण करते हैं तब तक आपको सिर्फ सीखना सिखाया जाता है । जिंदगी में सीखना क्या है? और आगे कैसे बढना है? यह आपको महान लोगों की जीवनियां और अच्छे लेखकों की किताब से ही समझ आता‌ है।
हर इंसान को अपने जीवन में किसी ना किसी विषय पर ज्ञान में महारत हासिल करनी चाहिए । आज जापान और अमेरिका, लोगों को टेक्नोलॉजी प्रदान करने में सबसे आगे हैं क्योंकि उनके पास नई चीजों को विकसित करने का ज्ञान उपलब्ध है । आज दुनिया में चाइना सबसे अधिक चीजों का एक्सपोर्ट क्यों कर पा रहा है , क्योंकि उसके पास बनाने का और बेचने का ज्ञान उपलब्ध है । जिस समाज या देश के लोगों के पास किसी विशेष प्रकार का ज्ञान उपलब्ध होता है वह समाज या देश उसी प्रकार की चीजों के लिए प्रसिद्ध हो जाता है ।

5. कैसे होगा सही ज्ञान अर्जित ?

♥ अगर आप जीवन में एक प्रसिद्ध बिजनेसमैन बनना चाहते हो तो उनके अनुभव से जुड़ी हुई किताबें पढ़ें, अगर आप एक वैज्ञानिक बनना चाहते हो तो वैज्ञानिकों की जीवनी पढ़ें , इस समाज की सेवा करना चाहते हो तो मदर टेरेसा जैसे लोगों को पढ़े ।
आप जीवन में जो भी कुछ अचीव करना चाहते हैं तो उस क्षेत्र में शिखर पर स्थित लोगों के विचारों को जरूर पढ़ें । मैं तो यह कहना चाहता हूं कि आप स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई के साथ साथ ही इस प्रकार की किताबों को पढ़ने की शुरुआत कर दें ‌।

♥ देखिए मैं अंत में आपसे एक बात कहना चाहूंगा अगर आपने किताबों को पढ़ने का मन बना लिया है तो कभी भी किताबों की संक्षिप्त टिप्पणी को ना सुने अर्थात Summary को ना सुने ।‌ अगर गुंजाइश है तो आप उस किताब की हार्ड कॉपी को मंगा कर ही उसे पढ़ें। क्योंकि किसी किताब को ऑडियो फॉर्मेट में सुनना और उस किताब को सामने रखकर पढ़ना दोनों ही चीजें अलग अलग तरीके से काम करती हैं । अगर आपके पास है हार्ड कॉपी है तो आप किताब की किसी भी लाइन पर रुक कर उस पर विचार कर सकते हैं और बार बार पढ़ सकते हैं । किताब के पढ़ने से आपकी पढ़ने की और विचार करने की आदत विकसित होती है ।

धन्यवाद !

Read More Articels>>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *