STOP Comparing Yourself With Others | खुद की तुलना दूसरों से करने की बीमारी

STOP Comparing Yourself With Others

0

नमस्कार दोस्तों,हम लोगों को काम करते हुए एक तुलनात्मक भाव से देखते हैं तो हमारे अंदर एक विचार आता है। तुलनात्मक विचार की वजह से हम अक्सर अपने आप को लोगों से कम आंकने लगते हैं। यहां तक कि हम पूरे एहसास के साथ किसी काम को कर रहे होते हैं और हमारी Performance भी अच्छी होती है परंतु एक Moment पर जाकर हमें एहसास होता है कि सामने वाला व्यक्ति किसी न किसी तरह हम से बेहतर हैं।(Comparing Yourself) इस तरह के तुलनात्मक विचार हमारे आत्मविश्वास को कमजोर बनाते हैं। आज के इस ब्लॉग में,मैं आप लोगों को इसी विषय पर अपने विचार बताने वाला हूं। मुझे उम्मीद है आपको यह ब्लॉग आसानी से समझ आ जाएगा और आप इसे पसंद करेंगे।

Comparing Yourself Is An Stupid Idea :-

जो भी लोग इस प्रकार के विचार में उलझे हैं उनके लिए मेरा शुरुआती सुझाव भी है होगा कि आप ना ही किसी इंसान से कम है और ना कि आप ज्यादा है। अब आप सोच रहे होंगे कि मैंने यह किस तरह की बात कह दी। मैं आपको बता दूं की एक विशेष काम में आप जैसे इंसान से पीछे हैं तो वही आपका एक विशेष काम ऐसा भी होगा जिसमें वह इंसान आपसे पीछे होगा। इस दुनिया के अंदर सभी लोगों की पसंद और उनका टैलेंट एक जैसा नहीं होता। आपका ध्यान जब उस काम पर जाता है जिसमें सामने वाला व्यक्ति आपसे ज्यादा एक्सपर्ट है तो आप अपने आपको कमतर समझने लगते हैं। वहीं अगर आपका ध्यान उस कार्य पर जाता है जो आपको अच्छे से आता है, परंतु सामने वाले को नहीं तो आपको एहसास होगा आप सामने वाले से बेहतर हैं। ऐसे में आपको दोनों ही भावों से मुक्त होना होगा और अपने आप को पूर्णत है अलग समझना होगा। जवाब खुद को लोगों से अलग समझोगे तो आपके अंदर से तुलनात्मक भाव समाप्त होने लगेगा।

What We See When We Compare :-

जब हम किसी भी इंसान से काम को लेकर या फिर जिंदगी को लेकर तुलना कर रहे होते हैं तो हमें उसकी जिंदगी का केवल वह भाग दिखाई देता है जो बेहतर होता है। इस बात की गहराई में जाने पर हमें पता चलेगा कि लोग अपनी जिंदगी का सिर्फ वह भाग दिखाते हैं जो बेहतर होता है। आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जाकर देखोगे तो कोई भी इंसान अपनी जिंदगी का घटिया हिस्सा नहीं दिखाना चाहेगा। मैंने ऐसे Celebrities को भी देखा है जिनकी वास्तविक जिंदगी नर्क से भी बुरी है परंतु आप उनका सोशल मीडिया अकाउंट देखेंगे तो पाओगे की यह इंसान तो स्वर्ग के जैसी जिंदगी जी रहा है। यकीन मानिए अगर आपकी जिंदगी में वह सारी घटनाएं होने लगे,जो उनकी जिंदगी में हो रही है और उनकी सारी शोहरत आपको दे दी जाए तो भी आप नफरत करने लगोगे ऐसी जिंदगी से। जब भी हम किसी की जिंदगी में केवल और केवल अच्छी चीजें देखते हैं तो हमारा खुद की जिंदगी को लेकर नजरिया बदल जाता है। ऐसे में हमें खुद की जिंदगी की केवल नकारात्मक चीजें दिखाई देने लगती हैं।

Virtual v/s Real Comparison :-

दो तरीके की तुलना होती है जो हमें अपने आप में नीचे महसूस कर आते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपके माता पिता आपको बोलते हैं कि तुम्हारी बहन पढ़ाई में तुमसे बहुत अच्छी है तो यहां पर एक वास्तविक तुलना की जा रही है। ऐसे में हमें बुरा तो महसूस होता है परंतु इसके पीछे सच्चाई छुपी होती है।
काल्पनिक तुलना की बात करें तो अक्सर लोग आपको बुरा महसूस कराने के लिए या फिर ईर्ष्या भाव से केवल वह चीजें दिखाते हैं जो उनकी जिंदगी में अच्छी चल रही होती है। ये लोग किसी भी हालात में आपको अपने जीवन की बुराइयों और बुरी परिस्थितियों से रूबरू नहीं कराएंगे,क्योंकि उनका मकसद अपनी झूठी शान और शौकत दिखाकर आपको नीचा महसूस करवाना है। जब आप उस क्षेत्र में कुछ अच्छा कर रहे होगे जिसमें आप लोगों से अलग हो तो इन Comparisons का आप पर कुछ असर नहीं होगा।

In-depth Conclusion :-

आप देखेंगे तो पाएंगे कि कुछ लोग शारीरिक तौर पर काफी आकर्षक दिखते हैं परंतु उनके अंदर अलग-अलग प्रकार के मानसिक बीमारियां और विकृतियां होते हैं। आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिखाई गई उनकी आकर्षक Body को तो देख लेते हैं परंतु अंदर से उनका कितना बुरा हाल है यह किसी को दिखाई नहीं देता। मैं यह आप पर छोड़ देता हूं कि आपको जिंदगी में केवल आकर्षक दिखाई देना है या फिर मानसिक तौर पर भी मजबूत रहना है। आपकी जिंदगी में उनकी जिंदगी से अलग चुनौतियां और परिस्थितियां है जिनमें आप बिल्कुल अलग तरीके से व्यवहार प्रकट करेंगे। ऐसे में अगर आप लोगों से तुलना करते हैं तो आपको सिवाय दुख के कुछ नहीं मिलेगा। अपने अंदर की अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करें और जीवन की वास्तविक समस्याओं से रूबरू होने का प्रयास करें जिससे आपके अंदर आत्मविश्वास और मानसिक मजबूती बढ़ेगी।

धन्यवाद!

Read more interesting articles>> Click Here

Leave A Reply

Your email address will not be published.