Rajasthan GK Complete Hindi PDF

Rajasthan GK Complete Hindi PDF

Rajasthan GK Complete PDF in Hindi:- नमस्ते Byjus Notes पर आपका स्वागत है, आज के इस लेख में आपको राजस्थान का सामान्य ज्ञान बताया जायेगा, अर्थात यहाँ की संस्कृति एवं यहाँ के महत्वपूर्ण और सरकारी परीक्षाओं की दृष्टि से याद रखने योग्य बाते भी बताई जाएगी, राजस्थान सामान्य ज्ञान का यह लेख आपकी आने वाली सभी सरकारी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, आपको अगर नहीं पता है तो में बताना चाहूँगा की राजस्थान सामान्य ज्ञान के प्रश्न राजस्थान की परीक्षाओं के अलावा अन्य परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं, इसलिए अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो राजस्थान का सामान्य ज्ञान जरूर पढ़ें।

जैसा की अभी आपको बताया गया की राजस्थान का सामान्य ज्ञान राजस्थान की परीक्षाओं के अलावा भी अन्य परीक्षाओं में पूछा जाता है, उससे अर्थ है की यहाँ पर हुई घटनाएँ एवं यहाँ के राजाओं का नाम सम्पूर्ण देश भर में मशहूर है, यहाँ के राजाओं का शाशन करने का तरीका सबसे भिन्न है, और यहाँ पर ऐसे बहुत से किले और महल हैं जो की अंत स्टेट के मुकाबले बहुत अलग और देखने योग्य हैं, और हर किले और महल का अपना एक इतिहास है, जो की आपको पढना चाहिये, जिसमे आपको राजस्थान का एक नया रूप पढने को मिलेगा, यहाँ की बोली एवं यहाँ का पहनावा भी पुरे देश में बहुत मशहूर है, आईये आगे और जानते हैं, इस रोमांचक जानकारी को सम्पूर्ण तरह से जानने के लिए इस लेख को पढ़ते रहें।

राजस्थान का सामान्य ज्ञान:

राजस्थान से जुड़े कुछ सामान्य बिंदु, राजस्थान का पुराना नाम राजपुताना था, राजस्थान की राजधानी जयपुर है, राजस्थान को राजपूतों का घर भी कहा जाता है, राजस्थान की लोकप्रिय भाषा राजस्थानी बोली है, राजस्थान की स्थापना 30 मार्च 1949 को हुई थी। राजस्थान के लोकनृत्य घूमर, पनिहारी, फूँदी, घापाल आदि है। राजस्थान की लोकसभा की 25 सीट है, राजस्थान के राजयसभा में 10 सदस्य है, और विधान सभा की 200 सीट है। अन्य जानकारी आगे पढ़ें।

राजस्थान के बारे में कुछ सामान्य जानकारी में आपको यहाँ दे रहा हूँ, और अन्य जानकारी आपको हमारे द्वारा दी जा रही पीडीऍफ़ में मिल जाएगी, कुछ एसी जानकारी जो की सभी मुह जबानी याद रहनी चाहिये, तो आप इस जानकारी को ध्यान से पढ़ कर याद कर लीजिये। आजादी से पहले राजस्थान को राजपुताना नाम से संबोधित किया जाता था, इस शब्द का प्रयोग सबसे पहले जॉर्ज तामर ने किया था। राजस्थान में दो तरह की ताम्र पाषाण संस्कृति पाई जाती है, जिसमे से एक आहड़ संस्कृति और दूसरी कालीबंगा संस्कृति है। काली बंगा में कुंड/हल रेखा के अवशेष मिले हैं।

एसी ही कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपको हमारे द्वारा दी जा रही पीडीऍफ़ में मिलेगी, जिसे आप बहुत आसानी से डाउनलोड करके अपने मोबाइल और कंप्यूटर में कभी भी पढ़ सकते हैं, यह जानकारी आपके सभी सरकारी एग्जाम में काम आएगी, साथ ही आपके लिए कुछ महत्पूर्ण एक लाइन के प्रश्न उत्तर भी दिए जा रहे है, आप उन्हें पढ़ कर याद कर लें, ये सभी प्रश्न जो आपको निचे दिए जा रहे हैं ये कई अलग अलग परीक्षाओं में पहेले आचुके हैं, जो की हमने अलग अलग परीक्षा पत्र से प्राप्त किये हैं, इसलिए आपकी एक अच्छी प्रेक्टिस के लिए हम ये प्रश्न आपके समक्ष प्रस्तुत कर रहे हैं, निचे दिए गए प्रश्नों के ध्यान से पढ़ें, साथ ही उनके उत्तर भी दिए गए हैं।

राजस्थान साक्षरता प्रतिशत:

राजस्थान की कुल साक्षरता 66.11 प्रतिशत है, जिसमे पुरुष साक्षरता 79.19 प्रतिशत और महिला 52.12 प्रतिशत है। राजस्थान का सबसे ज्यादा साक्षरता वाला जिला कोटा है (76.56 प्रतिशत), और सबसे कम साक्षरता वाला जिला जालौर है (54.86 प्रतिशत)।

राजस्थान के वन:

राज्य के वनों का कुल क्षेत्रफल 32,737 वर्ग किलोमीटर है। राजस्थान में वन क्षेत्र 4.28 प्रतिशत है। राजस्थान के संरक्षित वन 12,475 वर्ग किलोमीटर है। और आरक्षित वन 18,217 वर्ग किलोमीटर है, और अवर्गीकृत वन 2045 वर्ग किलोमीटर है। राजस्थान में सबसे ज्यादा धोकड़ा वन पाए जाते हैं। राजस्थान के चुरू जिले में सबसे कम वन हैं, राजस्थान के 9.54 प्रतिशत (लगभग) भाग पर वन हैं।

राजस्थान की जनसँख्या:

राजस्थान की कुल जनसँख्या वर्तमान में 79,502,477 है, जिसमे पुरुष 41,235,725 और महिलाएं 38,266,753 हैं। राजस्थान का सबसे अधिक जनसँख्या वाला जिला जयपुर है और सबसे काम जनसँख्या वह जिला जैसलमेर है।

राजस्थान का क्षेत्रफल:

राजस्थान का कुल क्षेत्रफल 342,239 वर्ग किलोमीटर है, जिसमे सबसे अधिक क्षेत्रफल वाला जिला जैसलमेर है जिसका क्षेत्रफल 38,401 वर्ग किलोमीटर है, और सबसे कम क्षेत्रफल वाला जिला धौलपुर है जिसका क्षेत्रफल 3034 वर्ग किलोमीटर है, और क्षेत्रफल में भारत का सबसे सबसे अधिक क्षेत्रफल राजस्थान का है।

राजस्थान के कुछ याद रखने योग्य बिंदु:

राजस्थान के पहले मुख्यमंत्री श्री हिरालाल शास्त्री थे, और पहली महीला मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे थी। और पहले निर्वाचित मुख्यमंत्री श्री टिकाराम पालिवान थे। पहले राज्यपाल श्री गुरुमुख निहाल सिंह थे। पहली महिला विधायक यशोदा देवी थी। पहली महिला राज्यपाल प्रतिभा पाटिल थी। पहली महिला न्यायधीश रेखा दोषित थी। पहले मुख्य न्यायधीश श्री कमल कांत वर्मा थे। पहले विधानसभा अध्यक्ष नरोत्तम जोशी थे। पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष सुमित्रा सिंह थी। पहली महिला विधानसभा उपाध्यक्ष तारा भंडारी थी। पहली महिला सभा पति राजेश्वरी देवी थी। पहली महिला पायलेट नम्रता भट्ट थी। पहली महिला मंत्री कमला बेनीवाल थी। इसके अलावा और भी बहुत से याद रखने योग्य बिंदु आपको हमारे द्वारा दी जा रही पीडीऍफ़ में मिल जायेंगे।

हम आपको बहुत सी एसी जानकारी दे चुके हैं, जो की आपकी आपके आने वाले सभी सरकारी परीक्षाओं में बहुत उपयोगी साबित हो सकती है, और अधिक सामान्य ज्ञान के लिए हम निचे पीडीऍफ़ दे रहे हैं, जिसमे आपको लगभग सम्पूर्ण सामान्य ज्ञान मिल जायेगा, हम आशा करते हैं की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके काम आये, निचे दी गई पीडीऍफ़ को डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Download PDF Now

हम आशा करते हैं की आपका भविष्य उज्जवल हो और आपका सरकारी नौकरी का सपना पूर्ण हो, पढाई से सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप हमसे बेझिझक जानकारी ले सकते हैं, अपना सवाल हमें कमेंट करें, हम आपकी सहायता करने की सम्पूर्ण कोशिश करेंगे।

इसी के साथ हम इस लेख को समाप्त करते हैं, अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से खुश हैं तो इसे अपने साथी और सहपाठियों के साथ साझा करें, और अगर आपको हमारे इस लेख से कोई सिकयता हो या इस लेख में कोई कमी या त्रुटी हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं, और हमें मेल कर सकते हैं, हमारा ऑफिसियल मेल “byjusnotes.com@gmail.com” है, धन्यवाद।

Top Categories:

NCERT

SARKARI EXAM

GENERAL KNOWLEDGE

LATEST NOTIFICATIONS

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *