Practical Method To Wakeup Early In The Morning

सुबह जल्दी जागने का सबसे ज्यादा Practical तरीका | Practical Method To Wakeup Early In The Morning

नमस्कार दोस्तों,

Practical Method To Wakeup Early In The Morning:- मैं उम्मीद करता हूं कि आपका समय अब तक अच्छी तरह से बीता होगा और भविष्य में भी अच्छा बीतेगा । आज का यह ब्लॉग उन लोगों के लिए बेहद खास होने वाला है जो लोग सुबह जल्दी जागना तो चाहते हैं परंतु हजारों तरीके इस्तेमाल करने के बावजूद भी जाग नहीं पाते हैं ।
अगर आप गूगल में सर्च करोगे तो आपको हजारों तरीके मिलेंगे पर मैंने यह चीज महसूस की है कि उनमें से ज्यादातर तरीके कुछ ही समय तक टिक पाते हैं । मेरा यह पूरा ब्लॉग Coolmitra की एक वीडियो से Inspired है। मैं आशा करता हूं कि आपको सुबह जल्दी जागने का इससे अच्छा तरीका कहीं भी नहीं मिलेगा ।

1. Primary Efforts To Wake Up Early –

आप एक बात जानकर हैरान हो जाएंगे की शकील मोहम्मद (Coolmitra) ने अपने मोबाइल में ऐसी अलार्म तक लगाई जिसको बंद करने के लिए गणित के लगभग 50 से 100 सवाल हल करने पड़ते थे परंतु फिर भी , उनको हल करके वापस सो जाते थे । उन्होंने कई प्रकार की मेडिकल दवाइयों का इस्तेमाल किया जिससे वो रात भर आराम से सो सके और सुबह से लेकर शाम तक एनर्जी से भरे रहें । परंतु यह सब भी ज्यादा दिन तक नहीं चला और काम नहीं आया । इन्होंने चार-पांच वर्ष तक लगातार प्रयास किया कि मैं रात को ज्यादा ना जागू और सुबह जल्दी उठ करके अपना काम करना शुरू कर सकूं परंतु असफल रहे । फिर अचानक से इनको एक तरीके का पता चला जिसके बाद से यह अब रोजाना सुबह जल्दी उठते हैं और पूरे दिन ऊर्जा से भरे रहते है,अपने कामों को करते हैं ।

2. Impact Of Habbits –

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इन्होंने अपनी आदतों पर ध्यान देना शुरू किया और पता लगाया आखिर ऐसा हो क्यों रहा है । इन्हें महसूस हुआ कि मैं जब रात को जाग रहा होता हूं तो उसके पीछे कुछ आदतें उसका कारण है । जैसे कि रात को यह अपना काम करते थे साथ में बहुत सारी चीज़ें कई बार बना कर भी खाते थे । जबकि सुबह इनके पास ऐसी कोई भी आदत नहीं थी जो इनका दिमाग इनको कह सके कि अब तुम्हें उठ करके वह काम करना चाहिए । इन्होंने सोचा अगर मैं सुबह कोई एक ऐसी आदत लगा लूं जिससे मुझे जागना ही जागना पडे और रात में ,मैं अपनी आदतों को धीरे धीरे कम करने की कोशिश करूं तो मैं समय पर सो कर समय पर उठ सकता हूं ।
दोस्तों ऐसी ही आदते आपके जीवन में भी होंगी जिनकी वजह से आप देर रात तक जागते रहते हैं और सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं । उन्होंने इसके लिए भी काफी सारी आदतों के बारे में सोचा और करने का प्रयास किया परंतु जो आदतें मनोरंजन का हिस्सा थी और उनसे शरीर को कोई फायदा नहीं हो रहा था  बल्कि इनको  सुबह-सुबह थका देती थी ।

3. Importance Of Exercise ( Solution) –

➽ इसके बाद इन्होंने एक्सरसाइज के बारे में पढ़ना शुरू किया । दोस्तों एक्सरसाइज हमारे शरीर में एक खास तरीके से काम करती है । हम जब भी व्यायाम करते हैं तो हमारे शरीर में और हमारे दिमाग में खून का संचार बढ़ जाता है, यानी पूरे शरीर में अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध हो जाती है।
➽ इस तरह उन्होंने निर्णय लिया कि अब से यह रोज एक्सरसाइज करने के लिए जिम में जाएंगे । इनको अगले दिन जिम में जाना था परंतु यह सुबह 6:00 बजे तक जाग रहे थे । इसके बाद यह एक घंटा सोए और जिम की तरफ निकल पड़े । जिम से आने के बाद पूरे दिन इनको नींद के झटके आते रहे परंतु उन्होंने सोचा कि मुझे दिन में नहीं सोना है जिससे मुझे रात को नींद आ सके । आज भी यह रात को 2:00 बजे सोए । सुबह फिर से 6:00 बजे जागे और निर्णय लिया कि मेरे पास खुद को बदलने का यह आखिरी मौका है और चुपचाप जिम के लिए निकल गए । आज भी पूरे दिन यह बिल्कुल नहीं सोए और एक चमत्कार हुआ इनको रात को 12:00 बजे ही नींद आ गई ।

➽ धीरे-धीरे यह समय घटता गया और यह रात को 10-11 बजे सोने लगे। सुबह एक्सरसाइज करने की वजह से इनके पूरे शरीर में फुर्ती रहती और शाम को अच्छे से सो भी पाते । इन्होंने अपने अंदर एक ऐसी आदत विकसित कर ली थी जिसको करने में इनको मजा भी आ रहा था साथ में स्वास्थ्य का लाभ भी मिल रहा था और देर रात सोने के बाद सुबह लेट जागने की आदत भी खत्म हो गई । एक वक्त था जब इनको सुबह लेट जागने पर भी दो-तीन घंटे तक नींद चढ़ी रहती थी और एक अब का वक्त है जब यह थोड़ा बहुत बीमार होने पर भी जिम जाने को नहीं टालते हैं ।

4. Comment From My Side –

➽ दोस्तों मैं आपको यह बिल्कुल सलाह नहीं दे रहा हूं कि आप सभी लोग सुबह जागकर जिम जाए बल्कि मैं यह कहना चाहता हूं कि आपको कोई ऐसी आदत विकसित करनी होगी जो आपके स्वास्थ्य के लिए अथवा आपके शरीर के लिए लाभदायक हो और जिसको करने के लिए आपको सुबह, हर हालत में जागना ही पड़े ।
➽ एक बात को हमेशा याद रखना चाहिए कि जब भी आप कोई एक आदत को बदलने में कामयाब हो जाते हो तो फिर आने वाले समय में आपके अंदर किसी भी आदत को बदलने का आत्मविश्वास जागृत हो जाता । छोटी-छोटी आदतों को बदलने से पूरा जीवन बदल जाता है, यह बात हर एक इंसान अच्छे से जानता है ।
➽ दोस्तों यहां पर मैंने आपको महत्वपूर्ण बातें बताई है । अगर आप गहराई में जाकर जानना चाहते हैं , कि शकील मोहम्मद ने किस तरह इन चीजों का सामना किया और अपनी आदतों को बदला तो आपको इन की किताब “टालने का कीड़ा”जरूर पढ़नी चाहिए । इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर काफी सारी ऐसी वीडियो बनाकर डाल रखी है जिन को देखने के बाद आप अपने जीवन में बहुत कुछ बदल सकते हैं । इसलिए आप इनके युटुब चैनल पर जाकर वीडियो को देख भी सकते हैं , और वहां से इस किताब के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आप इसको कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ।

दोस्तों इस ब्लॉग के अंत में मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि जिंदगी बहुत कीमती है इसको पूरी तरह से जीने के लिए अच्छी आदतों को विकसित करें और समय को बर्बाद ना करें ।

धन्यवाद !‌

Read More Blog’s>>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *