Modern History of India Notes PDF in Hindi

Modern History of India Notes PDF in Hindi

नमस्ते byjusnotes.com पर आपका स्वागत है, हम इस वेबसाइट पर आपको रोजाना की तरह आज भी अपना फर्ज पूरा करते हुए आज की पीडीऍफ़ आपके समक्ष लेकर आये हैं, हमारा आज का विषय आधुनिक भारत का इतिहास Modern History of India है। साथियों हम चाहते हैं की हमसे कोई भी विषय या महत्वपूर्ण पढाई सामग्री रह न जाये, इसलिए हम समय समय पर आपके लिए यह सब लाते रहते हैं, हम आपको आपकी परीक्षा में आने वाली लगभग सभी उपयोगी सामग्री आपके लिए प्रदान करना चाहते हैं। तो आईये जानते हैं इस पीडीऍफ़ के बारे में, की यह कितनी उपयोगी और महत्पूर्ण है, अधिक जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें।

जैसा की आप सभी जानते हैं की आधुनिक भारत का इतिहास हमारे सभी सरकारी एग्जाम में पुचा ही जाता है, और साथियों आपको अपने देश का इतिहास तो पता ही होना चाहिए, क्यूंकि सभी स्टूडेंट अपने साथ के या अपने से बड़े लेगों के साथ बैठते हैं तो बहुत सी जगह पर पढाई से सम्बंधित बातें होना और कई जगह पर सही और गलत उत्तर को लेकर बहस होना सामान्य है, इसलिए आप उन सब के बिच बोलने लायक बन सकें और उनके बिच अपनी बाते रख सकें, इसके लिए आपको उससे सम्बंधित ज्ञान होना बहुत जरूरी है, इसलिए हम चाहते हैं की आप इस जानकारी को पूर्ण तरह से समझें, साथियों में आपको बता दूँ की 1526 ईसवी से लेकर – 1858 ईसवी तक के समय को आधुनिक इतिहास कहा जाता है। इस बिच में घटित घटनाएँ और राजनितिक दल और उनसे सम्बंधित कार्य ये सभी आधुनिक भारतीय इतिहास में आते हैं।

साथियों भारत का इतिहास बहुत बड़ा है इसलिए इसे तीन भागों में बनाया गया है 1-प्राचीन भारतीय इतिहास/Ancient History of India, 2-मध्यकालीन भारत का इतिहास/Medieval History of India, 3-आधुनिक भारत का इतिहास/Modern History of India, ताकि आपको इसे पढने में आसानी हो और समझने में भी इसलिए अगर आप इस इतिहास को पढना चाहते हैं तो सबसे पहले प्राचीन इतिहास को पढ़िए और उसके बाद मध्यकालीन इतिहास को और फिर आता है हमारा आज का टॉपिक आधुनिक इतिहास, साथियों इस लेख के अलावा हमने आपके लिए भारत का सम्पूर्ण इतिहास का भी लेख लिखा है जिसमे आपको तीनो टॉपिक्स मिल जायेंगे, हमने उस लेख में इतहास के तीन भागों को एक साथ लिखा है, उस लेख को पढने के बाद आपको भारत के इतिहास को अलग अलग स्थान पर नहीं खोजना पड़ेगा। आपको उस लेख से सम्पूर्ण ज्ञान मिल जायेगा, उस लेख को आप हमारी वेबसाइट से पढ़ सकते हैं, लिंक निचे देदिया जायेगा।

भारत के आधुनिक इतिहास से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर निचे प्रस्तुत किये जा रहे हैं, ये सभी प्रश्न आपकी सभी सरकारी परीक्षा की दृष्टि से बहुत महत्पूर्ण हैं, इन सभी प्रश्नों को ध्यान से पढ़े व समझें, अगर किसी प्रश्न को समझने में परेशानी आती है या कोई और परेशानी है तो आप हमें कमेंट के जरिये बता सकते हैं, इन सभी प्रश्नों को पढ़ कर आप हमारी पीडीऍफ़ की म्ह्तव्पुर्नता का अंदाजा लगा सकते हैं, निचे दिए गए प्रश्नों को देखें।

Modern History Important Question Answer:

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी और प्रश्नोत्तर पसंद आये होंगे, साथियों जैसा की मेने आपसे कहा था की इन प्रश्नों के बाद आपको Modern History की पीडीऍफ़ प्रदान की जाएगी, तो ये रही हमारी आज की महत्वपूर्ण पीडीऍफ़, इस पीडीऍफ़ को आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, अगर आपको इस पीडीऍफ़ को डाउनलोड करने में कोई परेशानी आती है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं, हम आपकी जल्द से जल्द मदद करने की पूर्ण कोशिश करेंगे, ठीक है तो अब आप इस पीडीऍफ़ को डाउनलोड कर लीजिये और अपनी तैयारी शुरू कीजिये।

Modern History PDF 1 DOWNLOAD
Modern History PDF 2 DOWNLOAD

इसी के साथ आज का लेख समाप्त। हमें उम्मीद है की हम आपको खुश कर आपये हैं, और अगर आपको यह लेख पसंद आया तो हमारी वेबसाइट को अपने दोस्तों के साथ साझा करें, और अगर आपको यहाँ कुछ कमी लगी या आपकी कोई सिकायत है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं या फिर हमें मेल कर सकते हैं हमारा मेल ID: byjusnotes.com@gamil.com है, धन्यावाद।

Top Categories:

NCERT

SARKARI EXAM

GENERAL KNOWLEDGE

LATEST NOTIFICATIONS

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *