Indian Geography Notes PDF Free Download in Hindi

Indian Geography Notes PDF Free Download in Hindi

Indian Geography Notes PDF

दोस्तों यह Indian Geography Notes PDF आपके सभी Sarkari Exam में बहुत महत्वपूर्ण व उपयोगी साबित हो सकती है, इस PDF में आपको भारत का सम्पूर्ण भूगोल पढने को मिलेगा एवं भारतीय भूगोल की सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी, जो आपके सभी Sarkari Exam में बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी। दोस्तों यह Indian Geography Notes Pdf Free Download in Hindi आपके सभी Sarkari Exam में बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण है, इस पीडीऍफ़ की सहायता से आप किसी भी सरकारी एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं, यह पीडीऍफ़ आपके कम्पटीशन एग्जाम में बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

साथियों हमारे इस मंच से आप किसी भी सब्जेक्ट या किसी भी कम्पटीशन एग्जाम की तैयारी के लिए उपयोगी स्टडी मटेरियल प्राप्त कर सकते हैं, यहाँ पर मोजूद सभी पीडीऍफ़ एक दम फ्री उपलब्ध हैं, इन पीडीऍफ़ का आपसे कोई चारग नहीं लिया जायेगा. यहाँ पर सभी सब्जेक्ट के नोट्स और प्रश्न उत्तर उपलब्ध हैं जैसे हिंदी, इंग्लिश, हिस्ट्री, जियोग्राफी, जनरल नॉलेज, जनरल साइंस, जनरल स्टडी, कंप्यूटर, पोलिटी, गणित और अन्य सभी विषय भी यहाँ पर आपको मिल जायेंगे, साथ सभी सरकारी एग्जाम के लिए भी यहाँ पर नोट्स मिल जायेंगे जैसे SSC, UPSC, BANK, RAILWAY, STATE WISE EXAM, POLICE, PATWAR, CLARK और अन्य सभी सरकारी एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण नोट्स की पीडीऍफ़ आपको यहाँ पर बिलकुल फ्री मिल जाएगी, अगर आप अन्य किसी भी सब्जेक्ट या एग्जाम के लिए नोट्स और स्टडी मटेरियल खोज रहे हैं, तो हमें कमेंट करके बता सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपकी मदद करने की कोशिश करेंगे।

Indian Geography Notes Pdf Free Download in Hindi-

यँहा हमने Indian Geography Notes PDF में भूगोल से संबंधित ऐसे प्रश्नो का समावर्तन किया है जो की बहुत महत्वपूर्ण है, इसके साथ ही इनमे से कई प्रश्न पहले कई सालों के Sarkari Exams जैसे UPSC, SSC, BANK आदि में पूछे जा चुके है। Indian Geography Notes PDF को हमने चार्ट, डायग्राम, मानचित्रो, मैप, आदि की सहायता से सरल बनाने की कोशिश की है। ताकि सभी विद्यार्थी Notes PDF को अच्छे से समझ पाए और उन्हें किसी भी तरह की कोई समस्या का सामना ना करना पड़े। भारत के भूगोल को आप PDF में अच्छे से जान पाएंगे। इसके साथ ही में आपको आसानी से समझाने के लिए भारत के भूगोल का संक्षिप्त में Points के रूप में वर्णन करूँगा, आईये शुरू करते है।

भारत पृथ्वी पर कहाँ से आया अर्थात भारत का पृथ्वी पर निर्माण –

पृथ्वी के मुख्य रूप से दो हिस्से है एक हिस्सा पानी है, जिसे हम समुन्द्र कहते हैं, और दूसरा स्थल जिसे हम धरती कहते है। वैज्ञानिको का खेना है की शुरुआत में धरती किसी भी हिस्से में विभाजित नहीं थी, सिर्फ एक बड़े टुकड़े के रूप में थी। जिसे वैज्ञानिक द्वारा पैंजिया नाम दिया गया। करोड़ो साल में पृथ्वी पर हुई लावा और ज्वालामुखी क्रियाओ के कारण पृथ्वी का यह बड़ा महाखंड दो विशाल हिस्सों में विभाजित हो गया जिसमे एक हिस्सा उत्तर की तरफ और दूसरा हिस्सा दक्षिण की तरफ चला गया, वैज्ञानिको ने उत्तरी हिस्से को लॉरेशिया और दक्षिणी हिस्से को गोंडवाना नाम दिया। दोनों बड़े भागों के विभाजित होने से इनके बीच में खाई बन गई जिसे हम Permo Triassic कहते है।

शुरुआत में भारत Gondwana Supercontinent दक्षिणी हिस्से का भाग था Gondwana में हुई करोड़ो सालों की क्रियाओ के कारण Gondwana कई टुकड़ो में बंट गया। जिसमे से एक टुकड़ा उत्तर की ओर स्थित Laurasia supercontinent की तरफ जाने लगा। जिसे बाद में भारत नाम दिया गया। करोड़ो सालों के बाद गति करता हुआ यह टुकड़ा भारत Laurasia से जा कर टकरा गया। जँहा ये टुकड़ा टकराया वंहा ऊँचे ऊँचे विशाल उभार निर्मित हो गए। ये विशाल उभार पर्वतीय शृंखलाओं में बदल गए जिनमे विशाल हिमालय जैसे बड़े पर्वत शामिल है। और जो भारत पहले  Gondwana का हिस्सा था, अब Laurasia का एक हिस्सा बन गया है।

भारत देश का नाम भारत कैसे और कँहा से रखा गया।

भारत को बहुत से नाम से जाना जाता है, लेकिन भारत के तीन नाम प्रमुख हैं। 

1 भारत –  प्राचीन संस्कृत के श्रीमद्भागवत महापुराण में वर्णित की गयी एक कथा के अनुसार भारत का नाम राजा मनु के वंशज एवं ऋषभदेव के सबसे बड़े पुत्र भरत सम्राट के नाम से लिया गया है। भारत शब्द दो शब्दों से निर्मित है ,[ भा + रत ] जिसका अर्थ होता है आंतरिक प्रकाश में लीन

2 India/ इंडिया – इंडिया नाम ” सिन्धु नदी के अंग्रेजी के नाम इण्डस ” के आधार पर रखा गया है।

3 हिन्दुस्तान –  “हिन्द की भूमि” से परिवर्तन होकर हिन्दुस्तान में बदल गया।

 भारत देश का क्षेत्रफल – 32,87,263 वर्ग प्रति KM है।

  • उत्तर से दक्षिण तक भारत की लम्बाई 3214 KM है।
  •  पर्व से पश्चिम की चौड़ाई 2933 किलोमीटर है।
  • भारत क्षेत्रफल की दृष्टि से संसार में 7वे नंबर पर है।
  •  जनसंख्या की दृष्टि से 2nd , कुल जनसंख्या – 1.50 अरब क्षेत्र को प्रमुख 5 भागो के वर्गीकरण से समझा जा सकता है।

भारत के भूगोल के मुख्य टॉपिक्स –

भौतिक , सामाजिक एवं आर्थिक भूगोल शामिल है। तथा इसने से संबंधित प्रश्न है। 

1 स्थिति व सीमाएं 11 तटीय मैदानों की स्थिति
2 देश के चतुर्दिक सीमा बिंदु 12 भारत के प्रमुख द्वीप
3 भारत की स्थलीय सीमा पर स्थित राज्य 13 भारत की प्रमुख नदियाँ व संख्या
4 पडोसी देशो के मध्य सीमा का विस्तार 14 भारतीय वनस्पति
5 शीर्ष पर 5 क्षेत्रफल वाले राज्य 15 भारत में मिटटी के अनेक प्रकार
6 उच्च स्तर के 5 भौगोलिक , क्षेत्र वाले जिले 16 भारत में कृषि
7 भारत की राजनीतिकता 17 भारत की जनसंख्या की स्थिति
8 भू आकृतिक इकाई 18 भारत की प्रमुख बहुउदेश्यिक परियोजन
9 भारत के प्रमुख दर्रे 19 भारत में परिवहन 
10 भारत के प्रमुख पठार 20 भारत में मानसून के आगमन की स्थिति

Geography Complete Notes And Study Material PDF

दोस्तों यह पोस्ट आप सभी के Sarkari Exam को ध्यान में रखते हुए बनायीं गई है, अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें और अपने दोस्तों के साथ भी इसे साझा करें, या आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कोई भी कमी या त्रुटी नजर आती है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं, या हमें मेल कर सकते है, byjusnotes.com@gmail.com पर। दोस्तों Byjus Notes एक ऑनलाइन स्टडी मंच है यहाँ से आप किसी भी Sarkari Exam के लिए Study Material फ्री में डाउनलोड कर सकते है, हमने आपके लिए सबसे बेस्ट लाने का प्रयास किया है, अगर आप इस जानकरी से संतुष्ट है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

Top Categories:

NCERT

SARKARI EXAM

GENERAL KNOWLEDGE

LATEST NOTIFICATIONS

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *