Indian Geography Book Hindi PDF Download

[*2022 Latest PDF*] Indian Geography Book Hindi PDF Download

नमस्कार मित्रो ! Byjus notes पर आपका स्वागत करता हूँ। आज हम आपके लिए Indian Geography Book Hindi PDF लेकर आये है। इस बुक की सहायता से आप भारत के सभी क्षेत्रो की भौगोलिक जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसका सामान्य अर्थ मानचित्रो का समूह होता है, यदि आपको Indian Geography Book का ज्ञान है तो आप आसानी से भारत के किसी भी क्षेत्र का मैप देख कर उस क्षेत्र से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है। Indian Geography Book की सहायता से आप विभिन्न महत्वपूर्ण परीक्षाओ UPSC , SSC , Railway आदि सरकारी एक्साम्स में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते है। 

Byjus notes एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपको किसी भी विषय से संबंधित नोट्स एवं अध्धयन सामग्री उपलब्ध करवाता है जिसकी सहायता से आप अपने अध्धयन को और भी सरल बना सकते है। आज के आर्टिकल में आपको Indian Geography Book से जुडी सभी जानकारी दी जाएगी साथ ही Indian Geography Book की हिंदी pdf भी प्रदान की जाएगी। इसके लिए अंत तक बने रहे। 

Indian Geography Book में भौतिक , राजनैतिक , एवं एग्रीकल्चर जैसे विभिन्न विषयो से संबंधित आयामों से जुड़े मैप दिए गए है। आपमें से बहुत से लोगो के मन में कई प्रश्न होंगे की,

Indian Geography Book को कैसे पढ़े?

  • इंडियन एटलस बुक को पढ़ने और समझने का सबसे अच्छा तरीका है की आप एक एरिया चुने और उसे विभिन्न चरणों में विभक्त कर ले जैसे उस एरिया से जुडी सभी नदिया , झीले , पठार , पर्वत आदि और इन सभी को मैप से relate करते हुए अध्धयन करे। 
  • मैप से पढ़ना और याद करना आसान होता है क्योकि आप इसे एक image के रूप में याद कर सकते है। 
  • एक सिरे से अध्धयन शुरू करे और मैप की सहायता से सम्पूर्ण भारत की हिस्से को पढ़े। 

यह केवल भूगोल विषय को ही समझने में उपयोगी है या इसकी सहायता से कई अन्य विषयो को भी समझा जा सकता है?

इसकी सहायत से मुख्यत भूगोल विषय को अध्धयन किया जाता है पर इसके साथ अन्य विषयो को भी जोड़ कर बड़ी आसानी से अन्य विषयो के नोट्स तैयार किये जा सकते है। 

जैसे आप इसकी सहायता से भारत की हिस्ट्री का भी अध्धयन कर सकते है जैसे वास्को डिगामा भारत किन किन जगहों से आया। भारत के किस क्षेत्र में कोनसा किला और प्रसिद्ध स्थल है। मैप में ऐसी जगहों को देख कर इनको याद किया जा सकता है। 

Geography के साथ अन्य विषयो को कैसे जोड़े ? 

इसके साथ मुख्य रूप से हिस्ट्री , भूगोल , अंतर्राष्ट्रीय संबंध ,  करंट अफ़ेयर्स आदि विषयो को जोड़ा ( co relent ) किया जा सकता है जैसे भारत में राजस्थान के पड़ोसी राज्य कौन कौन से है और भारत से किन किन देशो की सीमाएं जुडी है , हाल ही में भारत की किन किन जगहों पर क्या क्या घटनाये हुई तो इन जगहों के बारे में यदि आपको इसके मैप पहले से ही पता है तो आपको इन घटनाओ और इन जगहों को याद रखने में आसानी होगी। 

Indian Geography Book के इस हिंदी संस्करण में निम्न topics के बारे में विस्तार से बताया गया है। 

Indian Pollution , intensity of pollution , literacy and sex ratio  भारतीय प्रदूषण ,  प्रदूषण की तीव्रता , साक्षरता एंड लिंगानुपात  Indian Tourism  भारतीय पर्यटन 
Indian language and mass media  भारतीय भाषाएँ एवं जनसम्पर्क माध्यम  Indian physical  भौतिक भारत 
physical world  भौतिक संसार  Indian heritage  भारतीय विरासत 
World tectonics and natural hazards विश्व विवर्तनिक एंड प्राकृतिक खतरे  Africa Economy  अफ्रीका की अर्थव्यवस्था 
world wildlife  विश्व वन्यजीव  Europe Economy  यूरोप की अर्थव्यवस्था 
Indian natural hazards  भारतीय प्राकृतिक खतरे  South Africa Economy  दक्षिण अफ्रीका की अर्थव्यवस्था 
Indian history 1 भारतीय इतिहास 1  India irrigation and power generation  भारतीय सिंचाई एवं विधुत उत्पादन 
Indian history 2  भारतीय इतिहास 2  India food crops  भारतीय खाद्य फसलें 
Indian history 3  भारतीय इतिहास 3  India other crops  भारतीय अन्य फसलें
Asia economy  एशिया की अर्थव्यवस्था  India geology structure and Soils  भारतीय भूविज्ञान की सरंचना एवं विभिन्न मिट्टी
North America Economy  उतरी अमेरिका की अर्थव्यवस्था  Indian natural vegetation , agriculture regions, land use and minerals fuels  भारतीय प्राकृतिक वनस्पति , कृषि क्षेत्र , भूमि उपयोग और खनिज ईंधन 
Indian political  भारतीय राजनैतिक  India universities and Space science  भारतीय विश्वविद्यालय एवं अंतरिक्ष विज्ञान
India forest and wildlife  भारतीय वन एंड वन्यजीव 

Indian Geography Book में दिए गए इन सभी विषयो के बारे में विस्तार से पढ़ कर आप इंडियन भूगोल , इंडियन हिस्ट्री एवं अन्य विषयो पर आप अच्छी पकड़ बना सकेंगे। Indian Geography book  में से मैप आधारित प्रश्न पूछे जाते है एवं इसी के साथ ही राजनीती और भूगोल एवं हिस्ट्री से संबंधित कई प्रश्न भी पिछले कई वर्षो से Indian Geography book  से पूछे जा रहे है। उम्मीद करता हूँ आपको एटलस के बारे में सभी जानकारी प्राप्त हो सकी होगी । 

जैसा की हमने आपसे कहा था की इन सभी प्रश्नों के बाद हम आपके लिए पीडीऍफ़ प्रदान करेंगे तो निचे आपके लिए पीडीऍफ़ प्रदान कर दी गई है, इसे आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, यह पीडीऍफ़ आपके UPSC Exam में उपयोगी साबित होगी, इसलिए देर न करते हुए इसे डाउनलोड करें और अपने तयारी शुरू कर दें, आपके लिए हम और सब्जेक्ट के नोट्स भी लाते रहते हैं, आप हमारी वेबसाइट पर जाकर उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

Download PDF

इसी के साथ हम आज का यह लेख खत्म करते हैं, हम आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर हाँ, तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, और अगर आपको यहाँ कोई कमी या त्रुटी नजर आई है और इस लेख से सम्बंधित आपका कोई सुझाव या सिकायत है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं या हमें मेल कर के बता सकते हैं, हमारा मेल ID: byjusnotes.com@gmail.com है, धन्यवाद।

Top Categories:

NCERT

SARKARI EXAM

GENERAL KNOWLEDGE

LATEST NOTIFICATIONS

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *