How to Study Effectively During Exams

परीक्षा के दौरान पढाई करने का बेहतर तरीका जाने (How to Study Effectively During Exams)

नमस्कार दोस्तों,
How to Study Effectively During Exams:- आपका फिर से बहुत-बहुत स्वागत है हमारे इस नए Blog में । यह वाला Blog भी विद्यार्थियों के लिए पूरी तरह समर्पित होने वाला है । जिन विद्यार्थियों की परीक्षाएं चल रही है या फिर भविष्य में वह किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा देने वाले हो अथवा कोई प्रतियोगी परीक्षा देने वाले हो तो यह ब्लॉग बिल्कुल पढ़ना मत भूलें । इस Blog के अंदर में पांच ऐसी चीजें बताऊंगा जो परीक्षा के दौरान तैयारी करते हुए आप की प्रोडक्टिविटी और आपका ध्यान बढ़ाने में सहायता करेंगी ।
( How to Study Effectively During Exams )

1. Walking – 

जब भी आप परीक्षा के लिए किसी कठिन टॉपिक की तैयारी करने बैठे तो उससे पहले आप कम से कम 300 से 500 मीटर पैदल चले । अगर आप सुबह जल्दी जाकर भी पढ़ते हैं तो आपको बेड पर सीधा पढ़ने के लिए नहीं बैठना है बल्कि आपको 200-400 मीटर चलना है उसके बाद ही पढ़ाई शुरू करनी है । अब आप सोच रहे होंगे मैं आपको यह सब करने के लिए क्यों बोल रहा हूं । मेरा इस सब के पीछे बोलने का कारण भी वैज्ञानिक है जो कि मैं आपको बताने वाला हूं । दरअसल जब भी हम पैदल चलते हैं तो हमारे शरीर में खून का बहाव संतुलित हो जाता है और हमारे दिमाग तक रक्त के माध्यम से ज्यादा ऑक्सीजन पहुंचती है और रक्त का डिस्ट्रीब्यूशन भी दिमाग के अंदर अच्छे से होता है । अब मुझे यह बात बताने की शायद जरूरत नहीं है कि दिमाग के अंदर संपूर्ण तरीके से रक्त का बहाव और ऑक्सीजन सही मात्रा में होने से हमारी पढ़ाई से क्या संबंध होगा । इसका दूसरा कारण भी मैं आपको बता देता हूं कि जब भी हम जागते हैं तो हमारा शरीर शिथिल होता है और उसे फिर शरीर को एक्टिव करने के लिए हम को हल्की एक्सरसाइज किया फिर वाकिंग करनी चाहिए । अगर हम बिना वाकिंग किए सीधा पढ़ने बैठ जाते हैं तो हमें वापस से नींद आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है अथवा हमको बार-बार आलस आएगा।
इसलिए नींद और आने से बचने के लिए भी यह एक अच्छा तरीका है ।

2. Use of Non- Dominant Hand –

अगर आपको नॉन डोमिनेंट हैंड का मतलब समझ नहीं आया है तो मैं आपको बता देता हूं कि जिस हाथ से आप अपने सामान्य कार्य करते हैं आपको उस हाथ का इस्तेमाल आज से ही ब्रश करने में नहीं करना है । हो सकता है आपको ऐसा करने में थोड़ी झंझट और मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है । जैसे कि अगर आप सीधे हाथ से रोजाना ब्रश करते हैं तो आज से आपको अपना उल्टा हाथ इस्तेमाल करना है ब्रश करने के लिए इससे आपकी ब्रेन की अंदर एक्टिविटी बढ़ेगी और जो न्यूरॉन्स शिथिल पड़ी है वह भी एक्टिव हो जाएंगी । इसलिए कोशिश करें जिन कामों को उल्टे हाथ से करने पर आपको किसी बड़ी समस्या का सामना ना करना पड़े कोई शारीरिक हानि ना हो आप उसके लिए इसी हाथ का इस्तेमाल करें । इसके अलावा बीच-बीच में आप लिखने के लिए भी उल्टे हाथ का इस्तेमाल कर सकते हैं । एक बात का ध्यान रखें की परीक्षा के दौरान आपको यह गलती नहीं करनी है ।

3. Solve Puzzles –

अगर आपको थोड़ा बहुत खाली समय मिलता भी है तो आपको वह समय अपने स्मार्टफोन पर केवल टाइम पास करने के लिए नहीं बिताना है,बल्कि उस समय में आप कोशिश करें ऐसी पजल्स और पहेलियां हल करने की जो आपके दिमाग को चैलेंज करते हो । इससे आपके अंदर प्रॉब्लम सॉल्विंग की क्षमता का विकास होता है । जब आप किसी पहेली को सुलझा लेते हैं तो उससे आपके अंदर खुशी होती है और साथ में आत्मविश्वास भी बढ़ता है । जैसा कि आपने सुना भी होगा आत्मविश्वास सक्सेस की कुंजी है । इस प्रकार की चीजें करना आपको प्रारंभ में थोड़ा अजीब लग सकता है परंतु यह चीज हमें मुश्किल वक्त में समस्याओं का समाधान करने की क्षमता प्रदान करती है ।

4. Anti Social Media –

मैंने यहां पर एंटी सोशल मीडिया शब्द का इस्तेमाल क्यों किया है यह बात आप अच्छे से समझ गए होंगे । जब हम सोशल मीडिया का उपयोग केवल और केवल हमारी पढ़ाई के लिए करते हैं जैसे कि हमें यूट्यूब से कुछ क्लासेज को अटेंड करना होता है तब तक यह ठीक रहता है । अब बहुत सारे लोग पढ़ाई करते हुए बीच में मनोरंजन के लिए फेसबुक या फिर इंस्टाग्राम को खोल लेते हैं और उसके बाद उनको पता चलता है कि उनको इसमें एक घंटा लग गया है और ऊपर से पढ़ने का मन भी नहीं कर रहा है । जब हम पढ़ाई कर रहे होते हैं तो हमारा दिमाग एक स्पेशल जून में होता है और वह सामने पड़ी हुई इंफॉर्मेशन को लेकर लगातार चिंतन करता रहता है परंतु जैसे ही हम बीच-बीच में किसी मनोरंजन की सामग्री को दिमाग के सामने लाते हैं तो उसके अंदर नए विचार उत्पन्न हो जाते हैं और दिमाग फिर उसी में उलझ कर रह जाता है । ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि हम पूरी साल मनोरंजन ही करते हैं और हमारे दिमाग को उसकी गहन आदत लग चुकी होती है ऐसे में पढ़ाई करना दिमाग के लिए मनोरंजन करने से कहीं ज्यादा कठिन एक्टिविटी होती है इसलिए दिमाग तुरंत अपना पूरा ध्यान पढ़ाई से हटाकर एंटरटेनमेंट पर लगा लेता है । इसलिए जब भी आप पढ़ाई के बीच में विश्राम लेते हैं तो उस दौरान या तो आप कहीं बाहर थोड़ा सा घूम ले जिससे आपके अंदर की शिथिलता भी समाप्त हो जाएगी और या फिर आप बिना गानों वाला म्यूजिक इस्तेमाल कर सकते हैं ।

5. Become Story Teller –

मैं यहां पर जो आपको अंतिम रिक बताने जा रहा हूं यह आपने बहुत कम जगह पर पढ़ी होगी या सुनी होगी । मैं यहां पर गणित के सवालों के बारे में बात नहीं करने वाला हूं परंतु हमारे पास अन्य बहुत सारे ऐसे विषय होते हैं जिनमें हमको थ्योरी पढ़नी होती है । तो जब भी आप किसी थ्योरी के विषय को पढ़ते हैं तो एक बार पढ़ने के बाद हमको वही चीज खुद को इस तरह समझा नहीं होती है जैसे कि हम किसी दूसरे इंसान को कोई कहानी सुना रहे हो । ऐसा करने से आप को दोगुना फायदा होगा क्योंकि एक तो आप खुद कहानी को अपने तरीके से सुना रहे हैं और दूसरा आप सुन भी खुद ही रहे हैं ।
अगर आपके आसपास का माहौल शांत है,तो कोशिश करें कि आप बोल बोल करके वह कहानी अपने आप को सुनाएं क्योंकि हमारा दिमाग सुनी हुई चीजों को काफी बेहतर तरीके से याद रख सकता है ।
अगर किसी कारणवश आपको लंबी दूरी का सफर करना पड़ रहा है तो आप पहले से ही अपने कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स को ऑडियो में रिकॉर्ड करके रख ले और जब आप बस या ट्रेन से सफर करें तो उनको रास्ते में ईयर फोन लगाकर सुनते रहे ।

मैंने यहां पर जो भी एक्सरसाइज या फिर तरीके बताए हैं वह तरीके पूरी तरह प्रैक्टिकल है और काम भी करते हैं । अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी परीक्षा भी अच्छे से जाए और आपको अच्छे नंबर मिले तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

धन्यवाद !

Read More Blog’s>>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *