बुरे वक्त का सामना कैसे करें ? How to Face Tough Time In Life ?

नमस्कार दोस्तों,

How to Face Tough Time In Life:- जब भी जीवन में बुरा वक्त आता है तो हमें वह बहुत कुछ सिखा कर जाता है । क्या सही है क्या सही नहीं है, क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए, इन सबकी समझ हमें बुरा वक्त का सामना करने के बाद ही आती है ।
आप मुझसे कुछ विद्यार्थी होंगे तो कुछ सामान्य जीवन जीने वाले नागरिक सभी को मेरा प्रणाम और मैं उम्मीद करता हूं कि आपका दिन अच्छा बीत रहा होगा और आपने पिछली रात्रि में अच्छी नींद ली होगी । बुरा वक्त आने का भी एक कारण होता है जिससे यह पता चलता कि कौन लोग कमजोर हैं और कौन लोग मजबूत इरादों वाले हैं क्योंकि बुरा वक्त आने पर अक्सर कमजोर लोग टूट कर बिखर जाते हैं वही मजबूत इरादों वाले लोग पूरी दृढ़ता के साथ उस बुरे वक्त का सामना करते हैं ।

➤ Are You Enjoying Your Work –

दोस्तों अगर आप यह आकलन करना चाहते हैं कि आप सफलता के मार्ग पर चल रहे हैं या फिर आपको सफलता मिलेगी या नहीं मिलेगी तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं और आदतों पर ध्यान देना होगा । जिस तरह आप सिनेमा में फिल्म देखने जाते हैं,आपको वहां पर मजा आता है, आप किसी मॉल में शॉपिंग करने जाते हैं वहां पर आपको मजा आता है, आप किसी पार्टी या फंक्शन में जाते हैं वहां पर आपको मजा आता है, आप अपने दोस्तों के साथ किसी शानदार पर्यटक स्थल पर घूमने जाते हैं वहां पर जो आपको मजा आता है अगर वैसा ही कुछ मजा आपको अपने काम को करते वक्त आने लग जाए तो आपको सोच लेना है कि आप एक दिन जरूर भव्य सफलता प्राप्त करेंगे । अगर आप अपने काम में आनंद प्राप्त नहीं कर रहे हैं और एक जबरदस्ती वाले भाव के साथ आपको काम करना पड़ रहा है तो यकीन मानिए आपका लक्ष्य आप से पास होने की बजाय दिन प्रतिदिन दूर होता जाएगा चाहे जितनी मेहनत कर रहे हो ।

➤ Some Unique Harworkers –

आपने कई बार नोटिस किया होगा और सोचते भी होंगे कि कुछ ऐसे विद्यार्थी या फिर कुछ विशेष काम करने वाले व्यक्ति होते हैं,जो अधिकतर समय अपने काम में खोए रहते हैं और आपके मन में बार-बार एक सवाल आता है कि यह इंसान कैसा है जो हमेशा अपने काम में लगा रहता है ना है यह कहीं घूमने जाता है,ना ही यह कहीं खेलने जाता है,ना ही यह कहीं जाकर मजे लेता है,इसकी जिंदगी कितनी बोरिंग होगी । मैं यहां पर किसी को घूमने खाने और आनंद लेने से मना नहीं कर रहा हूं,परंतु एक सच्चाई आपको बताना चाहता हूं जो यह है कि जिस तरह आपको घूमने और खाने में मजा आता है,उसी प्रकार उस इंसान को अपने काम करने में मजा आ रहा होता है और वह बिल्कुल भी बोर नहीं हो रहा होता है।

➤ Low Confidence Situation –

हो सकता है आप अपने काम से बहुत अधिक बोर हो गए हो, हो सकता है अब आपको अपना काम करने में मजा नहीं आ रहा हो, आपको बहुत ज्यादा कन्फ्यूजन हो सकती है, आपका आत्मविश्वास भी डगमगा सकता है, एक के बाद एक ऐसी समस्याएं आ सकती है जो आपने उम्मीद भी नहीं की होंगी, हो सकता है आप से कमजोर लोग चुन लिए गए हो और आपको रिजेक्ट कर दिया गया हो । ऐसी परिस्थितियों में हम अपना उद्देश्य बदलने का मन करने लगता है और जीवन को आसान बनाने की सोचने लगते हैं।
कुछ इस तरह की समस्याएं आपके जीवन में कभी भी आ सकती हैं खासकर उस वक्त जब आप अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ रहे हो तो ऐसी समस्याएं तोड़ने के लिए ही आती है, की कमजोर लोग टूट कर बिखर जाए और मजबूत लोग आगे बढ़ जाए ।
ऐसे वक्त में आपको अपने संघर्ष पर ध्यान देना है और जो कर्म करना आपने चुना है उसको पूरी दृढ़ता से और विश्वास से करते रहना है। ऐसा करते ही आप लोगों से काफी आगे निकल जाएंगे क्योंकि अक्सर लोग ऐसी परिस्थितियों में हिम्मत हार कर बैठ जाते हैं और आसान रास्तों को चुन लेते हैं ।

➤ Strong Mentality –

दोस्तों आपको अपने लक्ष्य के लिए एक मजबूत मानसिकता किस तरह मिल सकती है अब इस बारे में हम बात करेंगे । दो प्रकार के लोग होते हैं एक तो वह जिनको किसी काम में मन लगाने के लिए बाहरी माहौल की आवश्यकता होती है दूसरा कुछ लोग ऐसे होते हैं जो स्वयं के अंदर भी अपना एक माहौल बना लेते हैं । हो सकता है कुछ परिस्थितियां ऐसी हो कि आप अपने लक्ष्य से जुड़े लोगों के बीच में समय व्यतीत ना कर सके परंतु आप अपने मन में भी अपने लक्ष्य को लेकर एक खासा अच्छा माहौल बना सकते हैं ।
आपको सबसे पहले अपने लक्ष्य से जुड़ी हुई हर प्रकार की जानकारियां अपने पास रखनी चाहिए जैसे कि अगर आपके फील्ड में कोई व्यक्ति कुछ भी नया कर रहा है तो वह भी आपको पता होना चाहिए, अगर आपके क्षेत्र में किसी भी प्रकार की कोई नई रिसर्च होती है उसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए । आपके क्षेत्र में कितने लोग बुलंदियों को हासिल कर चुके हैं उनके जीवन के बारे में आपको पता होना चाहिए, उनके संघर्ष के बारे में आपको पता होना चाहिए क्योंकि अगर आपको उस रास्ते में आने वाले संघर्षों के बारे में पता ही नहीं होगा तो फिर आप स्वयं के प्रयासों की तुलना किससे करेंगे ? आपको पता कैसे लगेगा कि मैं जो भी कर रहा हूं क्या वह इस काम को करने के लिए पर्याप्त है ? क्या मैं जिन भी समस्याओं का सामना कर रहा हूं वह समस्याएं सिर्फ मुझे आई है या फिर और भी ऐसे लोग मेरे क्षेत्र में जो बुलंदियों को हासिल कर चुके हैं उनको भी ऐसी समस्याएं और इनसे अधिक कठिन समस्याओं का सामना करना पड़ा था ‌।

➤ Accept Changes In Your Life –

मित्रों जब आपको अपने क्षेत्र के लोगों के संघर्षों के बारे में जानकारी होगी तो बुरा वक्त आने पर आपका आत्मविश्वास नहीं डगमग आएगा और आपके अंदर एक विशेष प्रकार का माहौल होगा जो आपको हमेशा अपने लक्ष्य पर काम करने के लिए प्रेरित करता रहेगा ।
‌एक और अंतिम बात मैं आपको बताना चाहूंगा कि इस दुनिया का सबसे कठिन सत्य है वह है बदलाव । हमारे चारों तरफ की दुनिया हो या फिर परिस्थितियां हो या फिर प्रकृति हो सभी चीजों में बदलाव आता ही रहता है। अगर हमारा मन या फिर हमारा दिमाग इस बदलाव को स्वीकार नहीं कर पाता है,तो हमें जीवन में बहुत सारी कठिनाइयों और दुखों का सामना करना पड़ सकता है । इसलिए आप के आस पास जो भी बदलाव या परिवर्तन आता है आपको उनको सकारात्मक रवैया अपनाते हुए स्वीकार करना है और जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा लेनी है ।
आप चाहे तो इसको जरूरतमंद विद्यार्थियों और अन्य व्यक्तियों के साथ शेयर कर सकते हैं जिससे वह भी अपना जीवन सफल बना सकें ।

इस ब्लॉग को पढ़ने के लिए आपका तहेदिल से बहुत-बहुत धन्यवाद !

Read More Articels>>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *