लोगों से काम निकलवाने की कला (How To Convince People)

नमस्कार दोस्तों,

How To Convince People:- दोस्तों आज का ब्लॉग बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है क्योंकि इस ब्लॉग में मैं बात करने वाला हूं उस तरीके कि जिससे आप लोगों से अपना काम निकलवा सकते हैं या फिर आप अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हैं ।

1. Private Sector –

दोस्तों अगर आप कॉर्पोरेट सेक्टर में है तो भी आपको यह चीजें बहुत ज्यादा काम आने वाली हैं और आपका अगर खुद का बिजनेस है तो भी यह चीज आपको बहुत ज्यादा काम आने वाली हैं ।‌
बात करें कॉर्पोरेट सेक्टर की तो वहां पर एक सिद्धांत आपको हमेशा याद रखना है, कि आप जितना फायदा दूसरों को पहुंचाओगे अपने लिए उतना ही अच्छा रास्ता बना पाओगे यानी,आप जितना अच्छा काम सामने वाले को करके दोगे आप की वैल्यू भी उतनी ही बढ़ेगी ।
अगर आप का स्वयं का कोई बिजनेस है या फिर आप शुरू करना चाहते हैं तो आपका उद्देश्य लोगों को फायदा पहुंचाना होना चाहिए । आपके पास वह तरीका वह सोचने की क्षमता होनी चाहिए जिससे आप लोगों की समस्याओं का निदान कर सके और लोगों का भरोसा जीत सके । ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप लोगों के काम आओगे उनकी समस्याओं को मिटाओगे तो लोग आप की वैल्यू करने लगेंगे और उनको आपकी जरूरत महसूस होगी ।

2. Make Value In Your Statements –

एक बात अपनी ख्याल में हमेशा याद रखें कि जब भी आपको किसी इंसान से कोई काम निकलवाना है तो आपको उस इंसान को एहसास दिलाना होगा कि आप उनके भविष्य के लिए कितने महत्वपूर्ण व्यक्ति हो । जब सामने वाले इंसान को भविष्य में आपकी जरूरत का एहसास होगा तो वह कभी भी आपको किसी भी प्रकार की मदद के लिए मना नहीं करेगा,क्योंकि इस दुनिया में ज्यादातर लोग बिना अपना फायदा सोचे सामने वाले की बिल्कुल मदद नहीं करते हैं । मैं इस चीज को केवल सामान्य लोगों के लिए नहीं बोल रहा हूं बल्कि आप अपने से बड़े लोगों अर्थात जो लोग आप से Position में बड़े हैं या फिर बिजनेस में काफी सफलता हासिल कर चुके हैं, उनसे भी अपना काम निकलवा सकते हैं ।

3. Is Physical Power Important –

➲आज ताकतवर वो नहीं है जिसके पास बहुत सारे लोग हैं या फिर अच्छी बॉडी है,बल्कि ताकतवर उसको माना जाता है, जिसको चालाकी से काम करवाना आता है जिसके अंदर चतुराई है । हम बुद्धि की ताकत को समझने के लिए एक छोटी सी कहानी का इस्तेमाल करने वाले हैं जो कुछ इस प्रकार है –
➲आप लोगों ने चंगेज खान का नाम सुना ही होगा जो इंसान की शक्ल में एक भयानक राक्षस माना जाता था । उसके जीवन का एक उद्देश्य यह भी था कि वह चाइना की संस्कृति को नष्ट करके उस पर अपना कब्जा जमा ले । आपको यह जानकर हैरत होगी कि ऐसी परिस्थितियों में जब चाइना का हजारों साल पुराना कल्चर खतरे में था उस वक्त उसको किसी और राजा ने, किसी सेनापति ने, किसी योद्धा ने, और ना ही किसी ताकतवर इंसान ने बचाया था बल्कि उसको एक ऐसे इंसान ने बचाया जो उस समय चाइना के अंदर विदेश से घूमने आया हुआ था और वह इंसान चाइना की इस संस्कृति से बहुत ज्यादा प्रभावित था ।
उसने इस संस्कृति को बचाने के लिए चंगेज खान से कोई भयानक युद्ध नहीं लड़ा था,बल्कि अपनी बुद्धि का इस्तेमाल किया था और चालाकी से यह सारा काम किया । उसने चंगेज खान को समझाया कि इनकी संस्कृति को नष्ट करके आपको कुछ भी नहीं मिलेगा बल्कि उसने उसको एहसास दिलाया कि इसका इस्तेमाल वह बहुत सारा पैसा कमाने में कर सकता है । उसने चंगेज खां को चाइना के कल्चर में भी उसका फायदा होने का एहसास कराया । इस तरह उसने कहा कि आपको इन लोगों को मारना नहीं चाहिए बल्कि इन लोगों से काम लेकर अपना साम्राज्य और ज्यादा फैलाना चाहिए। तो कुछ इस तरह उस व्यक्ति ने अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करके, अपनी चालाकी का इस्तेमाल करके चाइना की संस्कृति को बर्बाद होने से बचा लिया ।

➲यहां पर एक बात गौर करने की है कि उस इंसान के सलाह देने की वजह से चंगेज खान के अंदर किसी भी प्रकार का कोई दया भाव उत्पन्न नहीं हुआ था बल्कि उसकी आंखों से युद्ध की पट्टी हटा करके लालच और फायदे की पट्टी को चढ़ा दिया गया था । कहानी से आपको अच्छी प्रकार से समझ आ गया होगा कि लोगों को फायदा दिखा करके उनसे कैसे अपना काम निकलवाया जा सकता है ।

4. Show the Benifit Of Trust –

➲अगर आप किसी बड़े से बड़े इंसान से कोई बात मनवाना चाहते हैं या फिर कोई काम में मदद चाहते हैं तो आपको अपने फायदे के साथ-साथ उतना ही सामने वाले का फायदा भी दिखाना होगा । एक अच्छा बिजनेस मैन हमेशा इसी तरह बुद्धि का इस्तेमाल करके अपना बिजनेस आगे बढ़ाता है।

➲अब हम बात करते हैं कि कॉर्पोरेट सेक्टर में आप इस चीज का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं । देखिए आप जिस भी बॉस के नीचे काम करते हैं आपको वहां पर ऐसा माहौल बना कर रखना है और उनको एहसास दिलाना है कि आप उनके लिए बहुत काम के इंसान हैं । आपकी वजह से उनको कभी भी ऑफिस में किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है,आपकी वजह से उनके बहुत सारे अटके हुए काम चल जाते हैं। अपनी बुद्धि, अपनी इमानदारी और चालाकी का इस्तेमाल करते हुए लोगों को अपने काम का फैन बना लेना है । आपने ऐसे बहुत सारे इंजीनियर या फिर ऑफिस में काम करने वाले लोगों को देखा होगा जो इंटरव्यू के समय खुद सैलरी की डिमांड करते हैं । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जितनी जरूरत उनको नौकरी की है उससे ज्यादा जरूरत सामने वाली कंपनी को उनकी होती है । इस बात का इंटरव्यू देते वक्त भी आपको ख्याल रखना होता है कि अपने ज्ञान से ज्यादा, इंटरव्यू लेने वाले को यह दिखाना ज्यादा जरूरी होता है कि आप उनकी कंपनी को किस प्रकार फायदा पहुंचा सकते हैं।

5. Understand The Real Life Example –

अपने टीवी में आने वाला कार्यक्रम शार्क टैंक इंडिया का नाम तो सुना ही होगा । वहां पर आपने एक चीज नोटिस की होगी कि जितने भी लोग इन्वेस्टर्स को अब यह समझाने में कामयाब हो जाते हैं कि जो वह पैसा दे रहे हैं रिटर्न में उनको कितना फायदा होगा, उनको आसानी से फंडिंग मिल जाती है । आप चाहे कितने भी होशियार हैं अगर आप इन्वेस्टर को यह समझाने में नाकामयाब रहे कि उनका क्या फायदा है तो आपको फंडिंग नहीं मिलेगी । आपको उनको बताना होगा कि आने वाले इतने समय में हम आपको इतना पैसा कमा कर देंगे ।

6. An Warning –

इस Blog के अंत में मैं आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात समझाना चाहता हूं । मैंने जो यह लोगों को फायदा पहुंचा कर अपना काम निकलवाने की तकनीक बताई है इसका इस्तेमाल उन लोगों के लिए बिल्कुल भी नहीं करना है जो लोग साफ दिल से,केवल मदद करने के उद्देश्य से आपका कोई काम कर रहे हैं । ऐसा करने से आप उनके सामने स्वार्थी सिद्ध हो सकते हैं और वह लोग भविष्य में आपकी मदद करने से इनकार भी कर देंगे। अगर कोई इंसान अपने दिल से इसलिए आपकी मदद करना चाहता है क्योंकि वह आपसे बहुत ज्यादा प्यार करता है तो आपको वहां पर किसी भी प्रकार से यह नहीं बताना है कि उनका इसमें कुछ फायदा है ।

➲मुझे उम्मीद है आपको आज का यह ब्लॉक पसंद आया होगा । आप इस ब्लॉग की लिंक को जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

धन्यवाद !‌

Read More Blog’s>>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *