How To Become A Cool Personality

ये चीजे बनायेंगी आपको COOL इन्सान | ( How To Become A Cool Personality )

नमस्कार दोस्तों ,

How To Become A Cool Personality:- आपने अपने दोस्तों में ,स्कूल में या फिर कॉलेज में सुना होगा कि वह व्यक्ति बहुत ज्यादा Cool है । Actual में Cool क्या होता है ? और Cool दिखना क्या होता है ? इन दोनों बातों को इस ब्लॉग में हम समझने वाले हैं ।

(How To Become A Cool Personality)
आपके आस पास बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो Cool दिखने का नाटक करते हैं,और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो वाकई में Cool होते हैं ।
मैं आपको इस ब्लॉग में यही बताने वाला हूं कि वास्तव में Cool रहने वाले लोग कैसे होते हैं,उनकी आदतें कैसी होती है ।

1. No Comparison –

जो लोग वास्तव में Cool होते हैं,वह लोग कभी भी अपने आपकी तुलना और लोगों से नहीं करते हैं । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खुद की तुलना औरों से करना आपके आत्मविश्वास में फर्क ला देता है । इसके पीछे का कारण यह है,कि जब आप अपने से गरीब और नीचे व्यक्तियों के साथ अपनी तुलना करते हैं तो आपके अंदर अहंकार आ जाता है । जब आप अपनी तुलना अपने से ऊंचे ओहदे वाले व्यक्तियों या ज्यादा पैसे वाले व्यक्तियों के साथ करते हैं तो आपके अंदर उनके लिए ईर्ष्या का भाव आ सकता है या फिर आपके आत्मविश्वास में कमी आ जाती है ।
इसी वजह से Cool इंसान कभी भी अपनी तुलना किसी दूसरे से नहीं करता है बल्कि यह स्वयं की तुलना स्वयं से ही करते हैं और देखते हैं कि कल से लेकर आज तक इन्होंने अपने आप को कितना बेहतर बनाया है ।

2. Self Aware –

Cool लोग हमेशा अपने आप के बारे में जानने के लिए उत्सुक होते हैं । वह अपनी समस्याओं का समाधान कभी भी दुनिया के पास नहीं ढूंढते हैं बल्कि उन समस्याओं का समाधान स्वयं के अंदर ही ढूंढने की कोशिश करते हैं । चाहे हमारी खुशी हो या फिर कोई समस्या का समाधान, सारी चीजें हमेशा हमारे अंदर ही छुपी होती हैं और इस बात को Cool लोग अच्छे से समझते हैं ।
उनकी जिंदगी के अंदर चाहे कोई कितनी बड़ी उलझन है, वह उसका समाधान अपने अंदर से ही ढूंढ निकालते हैं । ये और लोगों की बजाय स्वयं से खुश रहने का वादा करते हैं और यह बात अच्छी तरह से समझते हैं कि जितने वह अपने अंदर से मजबूत होंगे उतना ही वह ज्यादा खुश रह पाएंगे । खुद को मजबूत करने के लिए यह लोग खुद को समझने पर ध्यान देते हैं,और पता लगाते हैं कि इनके जीवन का वास्तविक उद्देश्य क्या है, इनकी जीवन में प्राथमिकताएँ क्या है, इनकी कौन सी ताकत है और कौन सी कमजोरी है । इन सारे सवालों के जवाब अक्सर आपके अंदर ही छुपे होते हैं और कुछ लोग इन्हीं सवालों का जवाब पता करने के लिए स्वयं के साथ वक्त बिताना पसंद करते हैं। इन लोगों की जिंदगी में चाहे कितनी भागदौड़ मची हुई हो या फिर समस्याएं चल रही हो यह लोग स्वयं के साथ बिताने के लिए वक्त निकाल ही लेते हैं ।

3. Thankful Attitude –

जो लोग Cool होते हैं उनके अंदर एक बात अक्सर देखने को मिलती है और वह बात है यह लोग जो भी इनके पास होता है उसके लिए Thankful होते हैं । इन लोगों का ध्यान इनके पास उपलब्ध संसाधनों से जीवन को बेहतर बनाने पर होता है ना कि उन चीजों के लिए खुद को कोसने और शिकायत करने में जो इनके पास उपलब्ध नहीं है । इन लोगों की सुबह की शुरुआत धन्यवाद के साथ शुरू होती है,क्योंकि जब यह लोग जागते हैं तो खुद को जिंदा पाकर,इस प्रकृति का और इस ईश्वर का धन्यवाद करते हैं । इनकी नजरिए में इतनी ज्यादा सकारात्मकता होती है कि यह लोग सुबह शुद्ध और ताजा ऑक्सीजन को पाकर अपने आप को बहुत खुशनसीब समझते हैं ।

4. Helpful Nature –

जब भी हम किसी की मदद करते हैं तो हमारे अंदर सेरोटोनिन नाम का केमिकल रिलीज होता है जिससे हमें बहुत ही ज्यादा अच्छा महसूस होता है और हम खुश हो जाते हैं । जो व्यक्ति Cool होता है उसको हमेशा दूसरों की हर संभव मदद करने में खुशी का एहसास होता है । इस प्रकार के लोग अच्छी तरह जानते हैं जब किसी की बिना किसी अपेक्षा के मदद की जाती है तो उससे जो खुशी मिलती है उसका स्तर काफी अलग होता है । क्योंकि जब किसी की मदद कुछ पाने के उद्देश्य से की जाती है तो हमारे अंदर मदद करने के बाद उस चीज को पाने की लालसा बनी रहती है और अगर किसी कारणवश सामने वाला व्यक्ति वह चीज देने में असमर्थ होता है तो हमारी वह खुशी दुख में तब्दील हो जाती है ।

5. Respectful –

जो लोग वास्तव में Cool दिखते नहीं,बल्कि होते हैं वह लोग हमेशा सामने वाले का उचित सम्मान करते हैं । कुछ लोगों की आदत होती है कि वह लोग Cool दिखने के उद्देश्य से किसी भी इंसान की बेइज्जती करते हैं,या फिर उसे बार-बार नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं । ऐसे इंसानों के अंदर अक्सर अहंकार पाया जाता है, और यह लोग बहुत ज्यादा स्वार्थी किस्म के लोग होते हैं ।
वास्तविक Cool लोग कभी भी दूसरे की गलतियों का मजाक नहीं उड़ाते हैं,बल्कि सामने वाले व्यक्ति को उसकी गलती सुधारने का मौका देते हैं और हर संभव मदद करने की कोशिश करते हैं । यह लोग कभी भी किसी दूसरे इंसान की गरीबी का, शारीरिक बनावट का या फिर किसी मानसिक कमजोरी का मजाक नहीं उड़ाते हैं और ना ही दूसरों को उड़ाने देते हैं । यह लोगों का सम्मान उनके पैसे,शोहरत या फिर ओहदे को देखकर नहीं करते बल्कि उनके व्यक्तित्व को देखकर उनको सम्मान देते हैं ।

6. Good-Tempered –

आप एक बात अच्छी तरह से जानते हैं कि जो लोग खुशमिजाज किस्म के होते हैं उनके जीवन में बड़ी से बड़ी समस्याएं भी उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकती बल्कि उनके सकारात्मक दृष्टिकोण की वजह से वह समस्याएं बौनी हो जाती हैं।
ऐसे लोगों को कभी भी नासमझ इंसानों की बातों पर अनावश्यक क्रोध नहीं आता है,बल्कि किसी भी चीज की वास्तविक सच्चाई को जानकर ही यह अपना पक्ष रखते हैं । इनके खुशमिजाज स्वभाव की वजह से इनके आसपास के लोग इनको पसंद करते हैं और उनके साथ समय बिताना Prefer करते हैं ।
इनसे चाहे कोई ऊंचे दर्जे का व्यक्ति बात करें या फिर कोई निचले स्तर का व्यक्ति बात करें इनके लिए दोनों ही प्रकार के लोग समान होते हैं और दोनों ही प्रकार के लोगों के सामने यह लोग एक जैसा व्यवहार प्रकट करते हैं ।
अगर आप भी लोगों के बीच में Cool देखना चाहते है तो इन गुणों को अपनाने में बिल्कुल भी देर नहीं करनी चाहिए ।

मुझे उम्मीद है कि आपको आज का ब्लॉग बहुत ज्यादा पसंद आया होगा ।

धन्यवाद ।

Read More Blog’s>>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *