बड़े लक्ष्यों को हासिल करने का साहस कैसे पैदा करें ? Do You Have Courage For Big Dreams And Goals ?

नमस्कार दोस्तों,

Do You Have Courage For Big Dreams And Goals:- सबसे पहले तो आप सभी का हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद । आज का हमारा यह ब्लॉक पूरी तरह से मोटिवेशन से भरपूर होने वाला है जो तुम्हें तुम्हारी लाइफ में चल रही प्रॉब्लम्स के प्रति मजबूत बनाएगा । Do You Have Courage ?

1. Choose Your Future Proud Moment –

क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा कौन सा काम है जो मुझे करना ही होगा अथवा जिसे करें बिना मैं कभी सफल हो ही नहीं सकता हूं। आज से 10 वर्ष पश्चात जिस जगह में स्वयं को देखना चाहता हूं क्या मैंने एक बार भी यह बैठकर सोचा है वहां तक का सफर तय करने के लिए मुझे क्या-क्या करना होगा ।आपके लिए यही सबसे बड़ा कीमती सवाल है कि जब भी आप कोई निर्णय लें तो आपको एक पल के लिए ठहर कर सोचना चाहिए जो मैं करने जा रहा हूं क्या यह काम मुझे मेरी मंजिल को प्राप्त करने में सहायता करेगा ?

आपको खुद से पूछना चाहिए कि मैं कैसे कुछ ऐसा करो जिससे मुझे अपने आने वाली कल पर गर्व हो सके । यह निर्णय भी तुम्हें ही लेना है कि तुम वह इंसान बनकर जीना चाहोगे जो अपनी समस्याओं से हार कर बैठ गया अथवा वह इंसान जिसने अपनी समस्याओं से पूरे साहस के साथ लड़ाई की और अंत में सफलता के शिखर पर पहुंच पाया । जिंदगी में दो तरह के रास्ते होते हैं एक तो वह रास्ता जो बहुत आसान होता है और एक वह रास्ता जो कठिन तो होता है | परंतु कठिन रास्ता तुम्हें जिंदगी में सफलता के उच्च शिखर तक पहुंचाता है,जहां पर जाकर तुम्हें अपने आप पर गर्व महसूस होता है ।

2. Hard v/s Easy Goal-

तुम इस वक्त क्या निर्णय लेते हो और उस लिए गए निर्णय पर कितनी मेहनत करते हो यही तुम्हारे आने वाले कल के बारे में बताता है कि वह एक खूबसूरत दिन होगा या फिर चिंता और परेशानी से भरा हुआ दिन होगा ।
हम अपने समाज में जिन छोटे और बड़े लोगों की बातें करते हैं उन दोनों में यही बहुत बड़ा फर्क होता है कि कुछ लोग आसान लक्ष्य चुनते हैं,जिसमें कम मेहनत और कम समय लगे या फिर एक ऐसा लक्ष्य जिसमें बहुत अधिक मेहनत और समय की आवश्यकता होती है,परंतु वह लक्ष्य आप को सबसे अधिक कामयाब इंसान बनाता है । तुम्हारा अनुशासन और तुम्हारे कठिन से कठिन निर्णय लेने की ताकत ही आपके उज्जवल भविष्य की नींव रखती है ।

3. Role Of Your Personal Environment –

आप अपने जीवन में कैसे लोगों की संगत करते हो,कैसा संगीत सुनते हो,कैसी फिल्में देखते हो, कैसी वीडियो देखते हो ,‌ यह सारी चीजें मिलकर आपकी मानसिकता का निर्माण करती हैं । अगर आप नकारात्मक लोगों के बीच में समय बिताएंगे तो आपके अंदर नकारात्मक मानसिकता पैदा हो जाएगी और आप कठिन वक्त में अपना आत्मविश्वास बहुत जल्दी खो देंगे । उसी प्रकार आप ऐसा संगीत सुनते हो जो आपके अंदर दुख के इमोशन पैदा करता हो तो आपका जीवन भी वैसा ही दुखों से भरपूर हो जाएगा । इसलिए आपको हमेशा ऐसे लोगों के बीच में बैठना चाहिए जहां से आपको जिंदगी में कुछ बड़ा करने का उत्साह मिले, आपको ऐसा संगीत सुनना चाहिए कि आप जो भी काम कर रहे हैं उसके की लिए आपके शरीर में ऊर्जा का संचार हो । आपको ऐसी फिल्में और बायोग्राफी देखनी चाहिए जो आपके जीवन में बिगड़ी हुई मानसिकता की बजाए वास्तविक जीवन को और वास्तविक संघर्ष को दिखाएं।

मैं यह नहीं कहता कि आप अपने बड़े लक्ष्य की चाहा में अपने छोटे मित्रों को छोड़ दो बल्कि आपको उनको भी बड़ा सोचने के लिए उत्साहित करना चाहेंगे और उनकी अच्छी जिंदगी की कामना करनी चाहिए । अगर वह किसी भी प्रकार की गलतियां करते हैं तो उनको उनकी गलतियां सुधारने में मदद करनी चाहिए और जीवन में आगे बढ़ने की सलाह देनी चाहिए । अगर आपके मित्र किसी कारणवश कुछ ऐसा करते हैं जो उनके जीवन के लिए अच्छा नहीं है तो उनको सही रास्ते पर ले कर आना भी आपकी एक जिम्मेदारी है ।

4. Never Satisfy Yourself With Cheap Goals and Achievements –

जीवन में छोटे लक्ष्य निर्धारित करना,कम पैसे में गुजारा करने की सोचना, छोटे घर में रहने की सोचना,छोटी नौकरी के बारे में सोचना,छोटे बिजनेस के बारे में सोचना,यह बहुत आसान रास्ता होता है । मेरा यहां पर कहने का मतलब यह नहीं है कि आप बहुत बड़े से शुरुआत करो,बल्कि कहने का मतलब यह है कि आप शुरुआत तो छोटे से करो परंतु अपनी मेहनत के दम पर उसको एक बड़े स्तर तक ले जाने का प्रयास करो,ना कि छोटे लक्ष्य या फिर छोटे घर में ही खुद को संतुष्ट कर लो ।
छोटे लक्ष्य वह लोग निर्धारित करते हैं जिनके अंदर साहस और आत्मविश्वास की कमी पाई जाती है ।

5. Be Diffrent From Others And Pass Them –

आपको पता है जीवन में सबसे बड़ी मुश्किल है क्या है ?

➲ जब आपको लगता है कि दुनिया की बड़ी भीड़ किसी एक रास्ते पर चल रही है तो उस रास्ते को छोड़कर खुद का एक रास्ता बनाना सबसे मुश्किल काम होता है ।
➲ जब किसी समस्या की वजह से आप बिल्कुल आत्मविश्वास खो चुके हो तो उस वक्त हारने की वजह वापस खड़ा होकर उस समस्या से लड़ना अपने आप में बहुत बड़ी मुश्किल है ।
➲ जब आप अपना काम करते हुए बुरी तरह से थक गए हो उस वक्त एक नई ऊर्जा के साथ और सकारात्मक रवैया अपनाते हुए उठकर वह काम वापस शुरू करना सबसे बड़ी मुश्किल है ।
➲ जब सुबह के वक्त सभी लोग कूलर की ठंडी हवा में अच्छी नींद ले रहे हो उस वक्त अपना भेजता त्याग कर पूरी शिद्दत से अपना काम शुरू करना अपने आप में बहुत बड़ी मुश्किल है ।
➲ जब आपके सभी दोस्त किसी छुट्टी वाले दिन सिनेमा में फिल्म देख रहे हो उस वक्त अपने आपको काम में बेहतर बनाने के लिए एक नई स्किल सीखना अपने आप में बहुत बड़ी मुश्किल है ।
➲ जब आपके सभी मित्र किसी ठेले पर खड़े होकर चाऊमीन और गोलगप्पे खा रहे हो उस वक्त अपनी सेहत का ध्यान रखकर खाने के लिए फलों को खरीदना बहुत बड़ी मुश्किल होती है ।
➲ जब आपके साथ रहने वाला इंसान सुबह जागते ही अपने मोबाइल फोन में इंस्टाग्राम रील्स देखने का मजा ले रहा हो उस वक्त अपना फोन एक कोने में रख कर योगा करने अथवा जिम जाकर व्यायाम करने में बहुत बड़ी मुश्किल आती है।
➲ जब आपके मित्र अपने पिता के द्वारा दिए गए पैसों से बाजार में एंटरटेनमेंट का सामान खरीद रहे हो या फिर अपनी किसी महिला मित्र को महंगा उपहार दे रहे हो,उस वक्त अपने पैसों को बचाकर अच्छे भविष्य के लिए उनको सही जगह इन्वेस्ट करना बहुत बड़ी मुश्किल होती है ।

ऐसी ही मुश्किलों का सामना करते हुए आज दुनिया के अंदर जितने भी महान लोग हैं वह सामान्य इंसान से औहदे तक पहुंचे हैं । ऐसी ही परिस्थितियों में उन्होंने अपने उज्जवल भविष्य के लिए कठिन निर्णय लिए और झूठी चकाचौंध से बचकर वास्तविक जीवन जीने का प्रयास किया और ईमानदारी से मेहनत की ।
ऐसी और भी बहुत सारी मुश्किलें हैं जो आपके सामने भी होती हैं और अगर आप अपने आप पर भरोसा करते हुए पूरी ताकत से मुश्किलों का सामना करते हैं तो फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता । मैंने पहले भी बताया है कि आपकी ऐसी ही आदित्य और निर्णय आपकी भविष्य निर्माण में सबसे ज्यादा सहयोग करती हैं ।

Thank You!

Read More Articels>>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *