Complete Your Syllabus In 1 Month Before Exams PART-2

Complete Your Syllabus In 1 Month Before Exams PART-2

नमस्कार दोस्तों,

Complete Your Syllabus In 1 Month Before Exams:- सभी विद्यार्थियों का इस Blog में फिर से स्वागत है । इससे पहले वाले Blog में हमने आपको बताया था कि पढ़ाई शुरू करने से पहले आपको किन किन बातों का ख्याल रखना है । यह उसी का दूसरा भाग है जिसमें हम बात करने वाले हैं कि हमको पढ़ाई करनी कैसे है जिससे हम कम समय में अपना सिलेबस पूरा कर सकें । कुछ विद्यार्थी पूरे साल पढ़ाई करते हैं और कुछ विद्यार्थी केवल परीक्षाओं से 1 महीने पहले पढ़ाई शुरू करते हैं और काफी अच्छे नंबर ले आते हैं तो इसी चीज को हम आज के Blog में समझने वाले हैं कि ऐसा कैसे होता है ।
हमेशा की तरह आज भी आप इस ब्लॉग को जरूरतमंद विद्यार्थियों के साथ शेयर कर सकते हैं ।

Complete Your Syllabus In 1 Month Before Exams

1. Print Your Syllabus –

आप कॉलेज परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं अथवा आप स्कूल के किसी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं आपको सबसे पहले अपना सिलेबस निकलवाना है अर्थात यहां पर मैं हार्ड कॉपी की बात कर रहा हूं किसी सॉफ्ट कॉपी कि नहीं । आपको अपने नजदीकी E-मित्र पर जाना है और वहां से अपना सिलेबस निकलवा कर लेकर आना है । अब आपको अपने बचे हुए समय का आकलन कर सिलेबस में उन महत्वपूर्ण Topics को चिन्हित करना है, जिन्हें आप को पढ़ना है । जितने भी अनावश्यक अर्थात ना पढ़ने वाले टॉपिक है उनको छोड़ देना है ।

2. Devide Your Time –

फिर आपको जल्दी से इन टॉपिक्स के सॉल्यूशन को ढूंढना है,जैसा कि मैंने पिछले ब्लॉग में बताया था,कि पढ़ाई शुरू करने से पहले आपको जरूरी सभी सामग्री को इकट्ठा कर लेना है । अब आपको संपूर्ण चिन्हित किए हुए सिलेबस को समय के अनुसार बांट देना है कि कितने समय में मुझे कौन सा टॉपिक कंप्लीट करना है । आपको अपना सिलेबस इस तरह से बांटना है कि प्रत्येक टॉपिक को कम से कम 2 बार रिवीजन करने का मौका मिल सके । प्रिय विद्यार्थियों आपको इस बात का ध्यान रखना है कि हमने पहले से ही परीक्षा में महत्वपूर्ण आने वाले सवालों को ही चिन्हित किया है इसलिए इन सवालों में किसी प्रकार की कोई गलती नहीं होनी चाहिए । अपने सिलेबस में टॉपिक्स को चिन्हित करने का सबसे अच्छा और कारगर तरीका यह है कि आप अपने संबंधित बोर्ड के पिछले 4 से 5 वर्षों के प्रश्न पत्रों को संग्रहित कर के रखे,और उनमें आए हुए सवालों पर विचार करें कि कौन से सवाल ज्यादा महत्वपूर्ण है जो अक्सर परीक्षा में पूछे जाते हैं ।

3. Proper Breaks –

यहां पर भी मैं आपको एक मनोवैज्ञानिक बात समझाने का प्रयास करूंगा कि जब आप लगातार तीन-चार घंटे बैठकर पढ़ते रहते हैं तो आपका दिमाग बोर होने लगता है अर्थात इसकी भी एक क्षमता होती है जिस वजह से यह थक जाता है और और ज्यादा याद नहीं कर सकता । इसलिए हमें हमारे दिमाग को टुकड़ों में इस्तेमाल करना है अर्थात लगभग 50 मिनट के अंतराल पर हमको 5 से 10 मिनट का आराम लेना है जिसमें आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल ला करके थोड़ा घूम सकें । इस तरह बीच-बीच में घूमने से आपका दिमाग भी रेस्ट कर लेगा और घूमने से रक्त संचार सही हो जाएगा,जिससे दिमाग में अच्छी तरह से ऑक्सीजन जाएगी और आपको आलस नहीं आएगा ।

4. Don’t Follow Your Whole Syllabus –

कई बार विद्यार्थियों को पढ़ते-पढ़ते अपना संपूर्ण सिलेबस दिखाई देने लगता है और वह लोग घबरा जाते हैं कि मैं इतना सारा सिलेबस इतने कम समय में कैसे कंप्लीट कर लूंगा । इस समस्या से बचने के लिए आपको मानसिक तौर पर यह सोचना होगा कि जिस टॉपिक को मैं पढ़ रहा हूं मुझे उसको एक बार अच्छे से पढ़ना है बाकी का बाद में देखा जाएगा । पूरे सिलेबस पर ध्यान देने की बजाय आपको केवल उसी टॉपिक पर अपना पूरा ध्यान रखना है जिसको आप वर्तमान में पढ़ रहे हैं । पढ़ाई के दौरान यदि आपको कोई टॉपिक परेशान कर रहा है और वह टॉपिक अति महत्वपूर्ण भी है तो आप कोशिश करें उस टॉपिक के बारे में अपने साथी से बातचीत करें जिससे उसका कुछ हल निकल आए और आपको बोरियत भी महसूस ना हो । इस तरह की परिस्थिति में जब आप किसी एक सवाल पर उलझ जाते हैं तो उसको जरूरत से ज्यादा वक्त ना दें बल्कि उससे अगला टॉपिक पढ़ने की कोशिश करें । हो सकता है कुछ समय बाद आपका दिमाग उसका कोई ना कोई हल खोज ले । हमेशा शुरुआत एक या दो आसान टॉपिक से करें जिससे आपके दिमाग में आत्मविश्वास आ सके और आप बचे हुए समय में कठिन टॉपिक्स को भी आसानी से हल कर सके ।

5. Monetize Your Time –

जब भी आपका कोई टॉपिक तय किए गए समय अंतराल से पहले ही समाप्त हो जाता है तो आपको बचा हुआ समय किसी भी प्रकार से टाइम पास करने में नहीं देना है बल्कि आपको उसी टॉपिक को वापस से रिवाइज करना है नहीं तो आप उससे अगला टॉपिक भी पढ़ सकते हैं ।

Thank You!

Read More Blog’s>>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *