आत्मविश्वास बढाने के पांच अचूक तरीके | (Best 5 Ways To Boost Your Self Confidence)

Best 5 Ways To Boost Your Self Confidence

0

Best 5 Ways To Boost Your Self Confidence:- नमस्कार दोस्तों, जब हम सफलता के मार्ग पर होते हैं तो कई बार हम देखते हैं कि हमें अपने आप पर,अपनी मेहनत पर शक होने लगता है, और इस तरह की समस्या आत्मविश्वास में कमी के कारण पैदा होती है । बहुत सारे लोगों में आत्मविश्वास भरपूर होता है तो वहीं बहुत सारे लोगों में आत्मविश्वास की कमी पाई जाती हैं । मैं आपको बता दूं कि आत्मविश्वास कोई जन्मजात तोहफा हर नहीं है । यह एक Skill की तरह है जिसको कोई भी इंसान आसानी से सीख सकता है ।

मैं आपको इस ब्लॉग के माध्यम से IVAN JOSEPH के द्वारा लिखी गई किताब You Got By This (5 Ways To Boost Your Self Confidence) में से पांच ऐसे नियम बताऊंगा जिससे आप अपने आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं । जब आपके अंदर आत्मविश्वास की क्षमता विकसित हो जाएगी तो आप कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी हार नहीं मानेंगे और अपनी मंजिल तक आसानी से पहुंच जाएंगे ।

1. Repeating –

आप सभी जानते हैं कि जब भी हम कोई काम शुरुआत से करते हैं तो वह हमें कठिन लगता है । यदि उसी काम को हम दो तीन बार कर लेते हैं तो फिर वही काम हमें बहुत आसान लगने लग जाता है , क्योंकि बार-बार उस काम को करने से हमारे अंदर आत्मविश्वास बढ़ जाता है और हमें उस काम से डर नहीं लगता है।
अगर तकनीकी रूप से बात की जाए तो इसको हम Practice कहते हैं और यह चीज हर व्यक्ति जानता है कि किसी भी काम की बार-बार प्रैक्टिस करने से वह काम बहुत आसान हो जाता है और उस काम को लेकर हमारे मन में जो डर होता है वह बिल्कुल खत्म हो जाता है । आपके अंदर से किसी भी काम को लेकर होने वाले डर का खत्म होना आपके बढे हुए आत्मविश्वास को दर्शाता है । आप जितना भी ज्यादा अभ्यास करते हैं आपका आत्मविश्वास उतना ही बढ़ता जाता है और आप सफलता के उतने ही करीब पहुंच जाते हैं । सफल और असफल इंसानों में यही बात बहुत बड़ा अंतर करती है कि सफल लोग किसी काम में नाकाम होने पर अपनी हिम्मत और अपना आत्मविश्वास नहीं खोतें हैं बल्कि वह लोग उसी काम को एक नए सिरे से शुरू करते हैं और तब तक अभ्यास करते हैं तब तक की उनके अंदर से नाकामयाबी का डर निकल ना जाए । वही असफल लोगों में आत्मविश्वास की कमी पाई जाती है और वे किसी काम में नाकाम हो जाते हैं तो हिम्मत हार कर बैठ जाते हैं और दोबारा कभी कोशिश नहीं करते हैं ।

2. Positive Self Talking –

मनोविज्ञान हमें यह बताता है कि हम जितना लोगों के साथ बातें करते हैं उतनी ही बातें हम अपने अंदर भी स्वयं के साथ करते रहते हैं । इसका सीधा सा मतलब यह है कि हमारे अंदर बहुत बड़ी मात्रा में विचार चलते रहते हैं और हम अपने आप से अलग अलग तरह की बातें करते रहते हैं । हम जो भी बातें अपने अंदर स्वयं से बोलते हैं उन बातों का हमारे आत्मविश्वास और हमारे जिंदगी के प्रति दृष्टिकोण पर एक बड़ा असर पड़ता है ।
आज दुनिया में अधिकतर लोग एक दूसरे को नीचा दिखाने और नीचे गिराने की कोशिश में लगे हुए हैं । आप किसी से भी कोई बड़ा काम करने की सलाह लोगे तो ज्यादातर लोग आपसे यही कहेंगे कि आप यह चीज नहीं कर सकते और ऐसे में अगर आप खुद से भी यही बोलते रहेंगे कि, मैं यह काम नहीं कर सकता तो आप कभी भी जीवन में सफल नहीं हो सकते हैं ।
“आपकी सफलता इस बात पर निर्भर नहीं करती है कि लोग आपके बारे में कैसे विचार रखते हैं बल्कि आपकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आप खुद के बारे में कैसा सोचते हैं । “

3. Always Remember Your Achievements –

जब भी हम अपने जीवन में कामयाबी के नजदीक पहुंचते हैं , लोग हमें नीचे गिराने की कोशिश करने लगते हैं । दुनिया में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो लोग खुद को ऊपर उठाने की बजाये दूसरों को नीचे गिराने में ज्यादा यकीन रखते हैं ।
जब आप के चारों तरफ बहुत सारे लोग आपके बारे में नकारात्मक बातें करने लगते हैं,तो धीरे-धीरे आप भी उस पर विश्वास करने लगते हैं और इससे आपका आत्मविश्वास कमजोर होने लगता है ।
ऐसी चीजों से बचने के लिए आप जीवन में जो भी छोटी-छोटी कामयाबी हासिल करते हैं,उसको अपने पास लिख कर रखें क्योंकि जब भी आपके अंदर आत्मविश्वास में कमी आएगी आप उन चीजों को पढेंगे तो आपको महसूस होगा कि जब मैंने भूतकाल में अपने उद्देश्यों को प्राप्त किया है,तो मैं अब क्यों नहीं कर सकता ।
भारत के जाने-माने बिजनेसमैन धीरू भाई अंबानी कहते हैं आपके अंदर जितना ज्यादा आत्मविश्वास होगा आप उतनी ही बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं क्योंकि ज्यादा आत्मविश्वास होने से आप ज्यादा रिस्क ले पाएंगे और ज्यादा रिस्क लेने पर आपको बड़ी सफलता भी हाथ लग सकती है । हो सकता है इसके दौरान आपको नाकामयाबी का मुंह देखना पड़े,पर अगर आप अपनी अचीवमेंट्स को अपनी डायरी में लिखते हैं तो आपको महसूस होगा कि मैंने यह काम पहले भी किया है तो,मैं आज भी कर सकता हूं ।

4. Focus On Positive Behaviour –

आप एक विद्यार्थी हो या फिर आप एक माता पिता हो आपको कोशिश करनी चाहिए कि लोगों के अंदर गलतियां कम से कम देखो । अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आप अपनी गलतियां छोड़कर दूसरों के अंदर कमी निकालने की आदत को छोड़ दें और कोशिश करें कि सामने वाले लोगों ने क्या अच्छा किया है,और कैसे अच्छा किया है । अगर आप एक माता पिता है तो कोशिश करें अपने बच्चों की गलतियों पर उन्हें बार-बार भाषण देने की बजाय वह जो भी अच्छे काम करते हैं उनमें उनके उत्साह को बढ़ाएं, इससे आपकी अंदर भी और आपके बच्चों के अंदर भी एक सकारात्मक मानसिकता का विकास होगा जिससे वह लोग धीरे-धीरे गलतियां करना कम कर देंगे । आप लोग यह चीज अच्छे से जानते हैं कि किसी इंसान की जिस विशेषता या कमी को बार-बार उसके सामने रखा जाता है,वह उसी को और ज्यादा करने लगता है, इसलिए लोगों में कमियां निकालने की बजाय उनकी अच्छाइयों को देखें और उनसे कुछ सीखने का प्रयास करें ।
मनोविज्ञान के अनुसार जब हम बार-बार अपनी गलतियों को देखते हैं और सोचते हैं तो हमारे अंदर आत्मविश्वास में कमी आने लगती है वही अगर हम अपने आपके द्वारा किए गए अच्छे कामों को याद रखते हैं तो आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होने लगती है ।

5. Think Positive On Every Feedback –

जिस इंसान के अंदर अपने काम को लेकर के आत्मविश्वास पाया जाता है उस इंसान को कोई कितना भी नेगेटिव फीडबैक दें वह इंसान उस चीज को सकारात्मक नजरिए से देखता है । जैसा कि मैंने पहले बताया लोगों का काम होता है आपके अंदर गलतियां निकालना और आप लोगों की इस आदत का फायदा उठा सकते हैं । आप जानते हैं कि जो कमियां आप अपने अंदर नहीं देख सकते वह लोगों को आसानी से दिख जाती है । ऐसे में आप लोगों के नकारात्मक फीडबैक से अपने अंदर की उन कमियों को आसानी से ढूंढ सकते है और उनमें सुधार कर सकते हैं । आप अपने अंदर की जितनी ज्यादा कमियों को सुधारेंगे आपके व्यक्तित्व का उतना ही ज्यादा विकास होगा और इससे आपका आत्मविश्वास लगातार बढ़ने लगेगा ।

“अगर आपको अपने आप पर भरोसा है तो चाहे लोग आप में कितनी कमियां निकाले,आपको कितनी ही नकारात्मक बातें बोले, आप और उनका असर नहीं होगा आप हमेशा उनका इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करना सीख जाएंगे। “

मुझे उम्मीद है कि आपको आज का यह ब्लॉग पसंद आया होगा ।

Thank You!

Read More Articles>>

Leave A Reply

Your email address will not be published.