All Mathematical Formula PDF in Hindi

All Mathematical Formula PDF in Hindi

Mathematical Formula PDF For Govt Exam

Mathematical Formula PDF:- आज के आर्टिकल के द्वारा में आपको गणित से जुडी ऐसी ,जानकारी देने वाला हूँ जो आपके भविष्य में सरकारी परीक्षाओ से जुडी तैयारी में बहुत ही मददगार साबित होगी, इस आर्टिकल में प्रदान किये गए महत्वपूर्ण Pdf की सहायता से आप गणित के कठिन सवालों को आसानी से हल कर पाओगे। इस PDF की स्टडी के बाद आप Basic Math के Expert बन जाओगे।

यह pdf  सभी प्रकार के स्टूडेंट्स को ध्यान में रख कर बनाई गयी है, Class 10th , 12th , किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट एंड पोस्ट ग्रेजुएट तक के स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी है। इस pdf में 1000+ गणितीय सूत्र , और charts , Tables दिए गए है।

Formula PDF में शामिल किये गए महत्वपूर्ण टॉपिक्स –

  1. NUMBER SETS ( संख्या पद्धति )
  2. ALGEBRA  ( बीजगणित )
  3. GEOMETRY ( ज्यामिति )
  4. TRIGONOMETRY( त्रिकोणमिति )
  5. MATRICES AND DETERMINANTS( मैट्रिक्स एवं निर्धारक )
  6. VECTORS( वेक्टर्स )
  7. ANALYTIC GEOMETRY( विश्लेषणात्मक ज्यामिति )
  8. DIFFERENTIAL CALCULUS ( अवकलन गणित )
  9. INTEGRAL CALCULUS( समाकलन गणित )
  10. DIFFERENTIAL EQUATIONS ( विभेदक समीकरण )
  11. SERIES( श्रृंखला )
  12. PROBABILITY( प्रायिकता / संभावना )

1 NUMBER SYSTEM( संख्या पद्धति ) –

गणित में संख्या पद्धित संख्याओं को लिखने और संख्याओं से जुड़े नियमो को समझने के लिए विकसित की गयी एक नियमो की पद्धति है। इसके अंतर्गत हर भाषा में संख्याओं के लिए निर्धारित प्रतीकों का उपयोग किया जाता है। संख्या पद्धति को समझने के लिए PDF में शामिल महत्वपूर्ण टॉपिक –

  1. SET IDENTITIES
  2. SETS OF NUMBERS
  3. BASIC IDENTITIES
  4. COMPLEX

2  ALGEBRA  ( बीजगणित )-

बीजगणित Pdf में शामिल महत्वपूर्ण टॉपिक्स में से एक है , बीजगणित मुख्य रूप से चर एवं अचर राशियों के समीकरणों को हल करने तथा चर राशियों के मान निकालने पर आधारित है , गणितीय संक्रियाओं को हल करने के लिए संख्या पद्धति आदि का उपयोग किया जाता है पर बीजगणित के द्वारा गणित संक्रियाओं को हल करना और भी आसान हो जाता है। इसे गणित की Short Hand भी कहा जाता है। बीजगणित के निर्मित होने के बाद ही गणित में निर्देशांक ज्यामिति व कैलकुलस का विकास हुआ , इन सभी के विकास के बाद से गणित की उपयोगिता और बढ़ गयी इसके फलस्वरूप विज्ञानं और तकनीकी के विकास में गति होने लगी। बीजगणित को विस्तार से समझने के लिए Pdf में कुछ टॉपिक शामिल किये गए है।

  1. Factoring Formulas
  2. Product Formulas
  3. Powers
  4. Roots
  5. Logarithms
  6.  Equations
  7. Inequalities
  8. Compound Interest Formulas

3 GEOMETRY ( ज्यामिति )-

ज्यामिति ही रेखागणित है , ज्यामिति को गणित की तीन बड़ी शाखाओ में से एक गिना जाता है , इसके अंतर्गत रेखाओ , तलो एवं ठोस वस्तुओ के मापन , उनके गुणस्वभाव , व उनके अंतरिक्ष में सापेक्षिक स्थिति का अध्ययन किया जाता है। ज्यामिति को गणित में सबसे प्राचीन शाखाओ में से एक माना जाता है। ज्यामिति में सम्मलित विशेष टॉपिक

  1. Right Triangle
  2. Isosceles Triangles
  3. Equilateral Triangles
  4. Scalene Triangle
  5. Square
  6. Rectangle
  7. parallelogram
  8. Rhombus
  9. Trapezoid

4 TRIGONOMETRY( त्रिकोणमिति )-

त्रिभुज और त्रिभुजों से बने बहुभुजों का अध्ययन गणित की त्रिकोणमिति शाखा के अंतर्गत किया जाता है। त्रिकोणमिति का अर्थ है , त्रिभुजों का मापन ,  त्रिकोणमिति का संबंध ज्यामिति की प्रसिद्ध प्रमेय से है जिसे पाइथागोरस प्रमेय के नाम से जाना जाता है। Pdf में शामिल त्रिकोणमिति के topics

  1. Radian and Degree Measures of Angles
  2. Definitions and Graphs of Trigonometry Functions
  3. Signs of Trigonometry Functions
  4. Trigonometry Functions of Common Angles
  5. Most Important Formulas
  6. Reduction Formulas

5 MATRICES AND DETERMINANTS( मैट्रिक्स एवं निर्धारक )

सारणिक(Determinant) एक विशेष प्रकार का बीजीय व्यंजक है यानि की बहुपद, इसमें प्रयुक्त की गई राशियों या अवयवों की संख्या पूर्ण वर्ग रहती है । n अवयवों वाले सारणिक को n वे क्रम का सारणिक कहते है, इन राशियों को मुख्यतय एक वर्गाकार विन्यास में लिखकर उसके दोनों ओर दो सीधी रेखाएं खींच दी जाती है।

मैट्रिक्स A के determinant को det A से निरूपित किया जाता है जँहा मैट्रिक्स के अवयव पूर्ण रूप से लिखे हो , तो संगत सारणिक को लिखने  के लिए एक बड़ा कोष्टक या पैरेंथेसेस के स्थान पर दो सीधी रेखाओ से घेर दिया जाता है ।  pdf में शामिल किये टॉपिक्स

  1. Determinants
  2. Properties of Determinants
  3. Matrices
  4. Operations with Matrices
  5. Systems of Linear Matrices

6 VECTORS( वेक्टर्स )

वे भौतिक राशि जिनमे परिमाण और दिशा दोनों होते है vector कहलाते है। जिनमे वेक्टर को सदिश कहते है जोकि एक भौतिक राशि होती है इसका मुख्यतय उपयोग भौतिक विज्ञानं की समीकरण और सवालो को हल करने में किया जाता है।

  1. vectors Coordinates
  2. Vectors additions
  3. vectors Subtractions
  4. Vectors Products

 7 ANALYTIC GEOMETRY( विश्लेषणात्मक ज्यामिति )

विश्लेषणात्मक ज्यामिति को समन्वय ज्यामिति या कार्टिशियन ज्यामिति भी कहते है , यह एक समन्वय प्रणाली का उपयोग करके ज्यामिति का अध्ययन है इसके अंतर्गत कुछ टॉपिक्स को शामिल किया गया है।

  1. Circle
  2. Ellipse
  3. Hyperbola
  4. Parabola

8 DIFFERENTIAL CALCULUS ( अवकलन गणित )-

इस दर को अवकलज कहते है, जिसमे किसी एक राशि का किसी दूसरी राशि के सापेक्ष तात्कालिक बदलाव की दर का अध्ययन करता है, किसी फलन के किसी चर राशि के साथ बढ़ने की दर को मापता है , किसी वक्र की ढाल को जानने के लिए भी अवकलज गणित का उपयोग किया जाता है ।

  1. Limits of Functions
  2. Table of Derivation
  3. Differentials

9 INTEGRAL CALCULUS( समाकलन गणित )

समाकलन गणित एक विशेष की गणितीय संक्रिय है जिसमे बहुत ही छोटी ( लेकिन गिनती में अत्यधिक ) संख्याओं को जोड़ा जाता है , किसी curve( वक्र) एवं x अक्ष के बिच के क्षेत्रफल को निकालने के लिए भी गणित में समाकलन का उपयोग किया जाता है।

  1. functions of Integral Calculus
  2. Table of Integral
  3. Differentials

10 DIFFERENTIAL EQUATIONS ( विभेदक समीकरण )

यदि किसी समीकरण में एक या एक से ज्यादा फलन तथा उनके अवकलज हो गणित में ऐसे समीकरण को विभेदक/ अवकलज समीकरण कहते है। यदि अवकलन समीकरण में n वी कक्षा का अवकलज गुणक हो और अधिक का नहीं तो , अवकलज समीकरण n वी कक्षा का कहलाता है , इससे अधिक कक्षा के अवकलज गुणांक को अवकलज समीकरण की घात कहते है।

  1. First Order Ordinary Differential Equations
  2. Second-Order Ordinary Differential Equations
  3. Some partial Differential Equations

11 SERIES( श्रृंखला )-

किसी समूह में स्थित संख्याओं या अक्षरों के व्यवस्थित क्रम को गणित में श्रृंखला कहते है इसमें अधिकतर इस प्रकार के सवाल पूछे जाते हे की यदि संख्या का क्रम इस प्रकार ही चलता रहे तो पूछे गए स्थान पर क्या संख्या या अक्षर होगा जैसे 4,5,6,….?

  1. Arithmetic Series
  2. Geometric Series
  3. Infinite Series

12 PROBABILITY( प्रायिकता / संभावना )-

किसी भी घटना के होने की संभावना को प्रायिकता कहा जाता है इसका प्रमुख रूप से उपयोग गणित , सांख्यिकी , विज्ञानं , आदि में किया जाता है । इसके लिए coin और pass से जुड़े प्रश्न फेमस है।

  1. Permutations and Combinations
  2. Probability Formulas

Math Formula PDF

Formula & Shortcuts of Mathematics PDF – 1 Download

इस लेख को यहीं समाप्त करते है, हमारे द्वारा दी गई पीडीऍफ़ तो आपने डाउनलोड कर ही ली होगी, हम आशा करते हैं यह पीडीऍफ़ आपकी सभी सरकारी एग्जाम में उपयोगी साबित हो, साथ ही अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और अगर आपको इस लेख में कोई कमी नजर आई हो या इस लेख से सम्बंधित आपकी कोई सिकायत है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं, या मेल कर सकते हैं “byjusnotes.com@gmail.com” पर, धन्यवाद।

Top Categories:

NCERT

SARKARI EXAM

GENERAL KNOWLEDGE

LATEST NOTIFICATIONS

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *