7 Skills To Beat Talent

7 Skills जिनसे आप Intelligent लोगों से आगे निकल सकते हैं | ( 7 Skills To Beat Talent )

नमस्कार दोस्तों, बहुत सारे लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है और वह लोग सोचते हैं कि जो लोग इंटेलिजेंट है, जिनकी मेमोरी स्ट्रांग है, जो स्मार्ट है या फिर जो लोग जीनियस हैं, वही लोग जिंदगी में कुछ बड़ा कर सकते हैं । पर मैं आपको इस Blog के अंदर 7 ऐसी Skills (7 Skills To Beat Talent ) बताने वाला हूं, अगर आप उनमें Mastery कर लेते हो तो आपको Successful होने से कोई नहीं रोक सकता ।
अगर आप यहां पर बताई गई इन Skills पर महारत हासिल कर लेते हो तो लोगों में आप की Value बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी । लोगों में आप की डिमांड बढ़ जाएगी वैसे भी आज के दौर में आप सभी देख रहे हैं कि लोग Skills के दम पर बड़े-बड़े Business खड़े कर रहे हैं और जो लोग नौकरी करना चाहते हैं वह Google और Facebook जैसी कंपनियों में अच्छे पैकेज पर नौकरी कर रहे हैं ।

1. Punctual Of Time :-
किसी भी काम को टाइम पर करना या फिर टाइम से पहले करना आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है और अपने काम के प्रति जिम्मेदारी को दर्शाता है । चाहे आपका Business हो या Job हमेशा समय पर काम ख़तम करने वाले लोगो को अहमियत दी जाती है | अगर आपका कोई बिजनेस है और आप लोगो को टाइम पर काम करके देते हैं तो लोग आपके साथ आसानी से डील करने को तैयार हो जातें है |
जो लोग अपने काम से प्यार करते हैं वह लोग बिना वक्त गंवाए पूरी ईमानदारी से अपने काम को समय पर खत्म कर लेते हैं ।
दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपना कोई भी काम वक्त पर पूरा नहीं करते हैं और आपके अंदर जब यह  Skill आ जाती है तो आप उन सभी लोगों से बहुत आगे निकल जाते हैं ।

2. Focus :-
चाहे कोई इंसान कितना भी इंटेलिजेंट या होशियार हो अगर उस इंसान के अंदर किसी भी काम को लेकर के फोकस नहीं है अर्थात उसका पूरा ध्यान नहीं है तो वह इंसान कभी भी सफल नहीं हो सकता । ऐसी स्थिति में आप अपना फोकस बढ़ाकर उस इंसान से काफी आगे निकल सकते हो ‌। अगर कोई इंसान बिना रुके लगातार पूरे ध्यान के साथ किसी काम करने की आदत को विकसित कर लेता है तो वह एक ना एक दिन जरूर कामयाब हो जाता है और फिर कोई भी इंटेलीजेंट इंसान आपके सामने कभी नहीं टिक सकता है ।

3. Body Language :-
आप जब लोगों से मिलते हो उनसे बातें करते हो तो आपके हाव-भाव किस प्रकार के होते हैं यह लोगों के बीच में आपकी पहचान को अलग तरीके से दिखाता है । लोग आपकी Body Language को देख कर के आपके आत्मविश्वास का पता लगा सकते हैं । आप चाहे कहीं पर नौकरी करते हो या फिर आप अपना खुद का बिजनेस चला रहे हो, इन सभी जगहों पर आपकी Body Language लोगों से बात करते वक्त आपके अंदर आत्मविश्वास झलकता है,तो लोग आप पर आसानी से भरोसा कर लेते हैं, आप लोगों से अपनी बातें मनवा सकते हैं ।
आपने बहुत सारे ऐसे लोग देखे होंगे जो बहुत ज्यादा होशियार होते हैं,परंतु उनको लोगों के बीच में खुद को Explain करना नहीं आता है । ऐसे लोग दूसरों के सामने अपनी बात को आत्मविश्वास से रखी नहीं पाते हैं,जिससे अक्सर लोग इनपर भरोसा नहीं कर पाते हैं । ऐसे लोग यही पता नहीं कर पाते कि सामने वाला क्या सुनना चाहता है, उसको किस तरह Convince किया जाए और अपनी बात मनवाई जाए ।

4. Attitude :-
Attitude का मतलब होता है दृष्टिकोण अर्थात आपके साथ जिंदगी में जो कुछ भी होता है, चाहे वह अच्छा हो या फिर बुरा हो उसको लेकर के आपका दृष्टिकोण क्या है, यह आपके चरित्र के एक बड़े हिस्से को दर्शाता है । नकारात्मक दृष्टिकोण या नजरिया रखने वाले लोग अक्सर छोटी-छोटी समस्याओं को बहुत बड़ी समस्याओं में बदल लेते हैं,और उन्हीं में फंस कर रह जाते हैं वहीं अगर देखा जाए तो जिन लोगों का नजरिया सकारात्मक होता है वह बड़ी से बड़ी समस्याओं का हल भी आसानी से निकाल लेते हैं । ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जो ज्यादा होशियार होते हैं,परंतु उनका नजरिया नकारात्मक होने की वजह से जीवन में कुछ बड़ा Achieve नहीं कर पाते हैं । चाहे आपका बिजनेस हो या फिर आप नौकरी करते हैं ,आपका नजरिया सकारात्मक है तो लोग आपको पसंद करते हैं और लोग आप पर भरोसा करते हैं ।

6. Passion :-
जिन लोगों को अपने काम से प्यार होता है उनका Focus कभी भी अपने काम से नहीं हटता है और वह लगातार अपने काम पर मेहनत करते रहते हैं । अगर आप बहुत होशियार हैं,परंतु आपको अपने काम से प्यार नहीं है तो आप कभी भी अपने आप का 100% उस काम को नहीं दे पाएंगे ।
इसलिए जिन लोगों को अपने काम से लगाव होता है, उनके सामने ऐसा कोई भी इंसान नहीं टिक सकता जिसका IQ तो High है, परंतु उसको अपने काम से बिल्कुल भी लगाव नहीं है ।

7. Courage To Action –
इस बिल्कुल फर्क नहीं पड़ता कि आपको कितना ज्ञान है बल्कि इससे फर्क पड़ता है कि आप उस ज्ञान के आधार पर कितनी जल्दी Action लेते हैं । आपको दुनिया में बहुत सारे इंटेलिजेंट लोग देखने को मिल जाएंगे जिनके पास बड़ी भारी मात्रा में ज्ञान होता है,परंतु वह कभी एक्शन लेते ही नहीं है, इसलिए वह लोग ऐसे इंसान से हमेशा पीछे रहते हैं ,‌जिसको चाहे कम ज्ञान हो परंतु वह उस ज्ञान पर तुरंत Action लेता है ।
दुनिया में ज्ञान की कमी नहीं है, आप चाहो तो हजारों किताबों को पढ़ पढ़ कर याद रख सकते हो,परंतु आपको सफलता तभी मिलेगी जब आप उन किताबों से पढ़ी हुई नॉलेज पर काम करोगे । इसलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आपके पास जो भी जानकारी है,उसके आधार पर आपके अंदर Action लेने का साहस है या नहीं ।
जब आप किसी बिजनेस स्कूल में पढ़ाई करने के लिए जाते हैं,तो वहां पर आपको ऐसे बहुत सारे प्रोफ़ेसर देखने को मिलेंगे जिनको बिजनेस की किताबों की प्रत्येक जानकारी पूरी तरह याद है, परंतु फिर भी वह लोग अपने जीवन में कभी भी बिजनेस नहीं करते हैं । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके अंदर एक्शन लेने का साहस यह नहीं होता है, वह लोग एक सुरक्षित जिंदगी जीना पसंद करते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह ब्लॉग पसंद आया होगा । आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं ।

धन्यवाद !

Read New Blog’s>>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *