6 Ways To Improve Your Personality

6 तरीके जिनसे आप अपना व्यक्तित्व सुधार सकतें हैं | 6 Ways To Improve Your Personality

नमस्कार दोस्तों, आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे आप लोग अपना व्यक्तित्व कैसे सुधार सकते हैं।( How to Improve Your Personality ) एक अच्छे व्यक्तित्व वाले इंसान में बहुत सारी ऐसी आदतें होती है जो उसको एक जेंटलमैन बनाती हैं । हम यहां पर 6 ऐसी चीजों के बारे में आपको बताएंगे, जिनको अपनाकर आप अपना व्यक्तित्व निखार सकते हैं और लोगों में अपनी पहचान बना सकते हैं । इन आदतों से आपके व्यक्तित्व का विकास तो होता ही है साथ में आपके अंदर आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है और लोग आपको पसंद करने लगते हैं ।

1. Personal Hygiene –

अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको पसंद करें। अगर आप चाहते हैं कि लोग आपके साथ समय बिताएं और आपसे बातें करें। ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी खुद की साफ सफाई पर ध्यान देना पड़ता है। जेंटलमैन लोग रोज नहाते हैं और हमेशा साफ-सुथरे कपड़े ही पहनते हैं। मैं आपसे यह नहीं कह रहा कि आपके पास बहुत सारे नए नए कपड़े हो तभी आप जेंटलमैन देखेंगे। मेरा यह मतलब है कि आपके पास जो भी कपड़े उपलब्ध है वह पूरी तरह साफ होने चाहिए । इसी के साथ आपके बाल पूरी तरह व्यवस्थित होने चाहिए और अगर आप दाढ़ी रखते हैं तो वह भी पूरी तरह व्यवस्थित होनी चाहिए । आपके अंगुलियों के नाखून ज्यादा बड़े नहीं होने चाहिए और वह पूरी तरह साफ होने चाहिए। आप जहां भी रहते हैं,आप जहां भी सोते हैं,अब जहां भी बैठते हैं आपकी प्रत्येक जगह पूरी तरह साफ होनी चाहिए,क्योंकि अगर कोई अन्य इंसान आपसे मिलने आता है और उसको वहां पर गंदगी दिखाई देती है तो वह आपसे दूर रहने का प्रयास करेगा।
जब आप खुद की साफ-सफाई रखते हैं,तो इससे आपके आसपास लोग लोग ही प्रभावित नहीं होते बल्कि आपके अंदर आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है और आप कभी भी लोगों के सामने जाने से नहीं डरते हैं। यह चीज तो हर किसी को पता है कि स्वयं की साफ-सफाई रखने से हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

2. Maintaining Silence –

आप चाहे किसी सिनेमा के अंदर फिल्म देख रहे हो या फिर आप अपने क्लास रूम के अंदर बैठे हुए हो, ऐसी ही बहुत सारी जगह होती है जहां पर हमें बेमतलब का शोर करने से बचना चाहिए। हमारे जीवन में बहुत सारी ऐसी घटनाएं या फिर परिस्थितियां होती है जहां पर हमें शांत रहने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप किसी जरूरी मीटिंग में है तो वहां पर आपको अपना फोन साइलेंट पर रखना चाहिए और बार-बार फोन को चेक नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे लोगों को लगेगा कि ऐसे इंसान का हमारी बात पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं है और वह लोग आपको नापसंद करने लगेंगे ।
आपने स्कूल टाइम में एक चीज नोटिस की होगी कि जो विद्यार्थी कक्षा में शांति से बैठे रहते हैं उनको अध्यापक बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और जो विद्यार्थी बेमतलब का शोर मचाते रहते हैं वह बिल्कुल भी पसंद नहीं आते हैं।

3. Proper Dressing Sense –

मुझे भी आप अपने घर से बाहर किसी पार्टी या फिर सोशल गैदरिंग में जाते हैं तो आपको उसी के अनुसार अपने कपड़ों को पहनना चाहिए । यह जरूरी नहीं है कि आप हर पार्टी या शादी के अंदर हमेशा नए नए कपड़े ही पहन कर के जाए, बल्कि आपके पास जो भी कपड़े हैं आप उन पर आयरन करके उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। कभी भी बिना आयरन वाले कपड़ों को किसी भी पार्टी या फंक्शन में पहनकर ना जाए,क्योंकि ऐसा करने पर वहां लोग यह नोटिस करते हैं कि यह इंसान जरूर बहुत ज्यादा आलसी है, जिससे लोगों के बीच में आपकी एक बेकार पर्सनैलिटी बनकर उभरती है।

4. Develop Communication Skills –

जब भी आप किसी मीटिंग में सोशल गैदरिंग में होते हैं तो आप लोगों से किस तरह बातें करते हैं इसका प्रभाव बहुत ज्यादा पड़ता है। आप अपनी बात को कितनी अच्छी तरीके से लोगों के सामने रख सकते हैं यह आपकी अच्छी और बुरी कम्युनिकेशन स्किल्स को दर्शाता है । जब कोई इंसान अपनी बात को आपके सामने रख रहा हो तो कभी भी उसको बीच में रोककर अपनी कोई भी बे फालतू की बात को नहीं बोलना चाहिए,बल्कि सामने वाले की बात ध्यान से सुननी चाहिए और और जब सामने वाला इंसान अपनी बात पूरी तरह से आपको समझा दे तो,आपको बड़े ही धैर्य से उसकी बातों पर टिप्पणी करनी चाहिए या फिर अपना जवाब देना चाहिए।
जो लोग बिना दूसरों की बातें सुने ही अपनी बातें और अपना राग अलाप थे रहते हैं लोग उनसे बात करना पसंद नहीं करते हैं इसलिए आपको सिर्फ उतना ही बोलना चाहिए जितना कि जरूरी हो । अगर आप किसी मुद्दे पर सामने वाले इंसान से सहमत नहीं है तो उस इंसान से आपको ज्यादा बहस नहीं करनी चाहिए बल्कि अपना पक्ष रख कर के अपनी शांत प्रतिक्रिया देनी चाहिए।

5. Avoid Bad Habits –

जीवन में सफलता पाने के लिए और लोगों में अपनी पहचान बनाने के लिए आपको बुरी आदतों से बच कर रहना बहुत ज्यादा जरूरी है। कुछ ऐसी आदत होती है जिससे आपके जीवन में समस्याएं आती है, साथ में आप लोगों की नजर में भी अपनी बेकार पर्सनैलिटी बना लेते हैं –

☑ आप कभी भी बुरे लोगों के साथ ना बैठे ना उनके साथ कोई काम करें।
☑ कभी भी किसी इंसान के सामने किसी दूसरे की बुराई ना करें।
☑ कभी भी गलत रास्तों का उपयोग कर पैसा कमाने के बारे में ना सोचो।
☑ बहुत ज्यादा क्रोध आने पर भी अभद्र भाषा का प्रयोग करने से बचें।
☑ कभी भी किसी इंसान के हार जाने पर उसे निर-उत्साहित ना करें बल्कि उसे उज्जवल भविष्य की उम्मीद देने की कोशिश करें।

6. Learn and Teach Others –

आप अपने जीवन में जिन भी अच्छे या बुरे अनुभवों का सामना करते हैं उन्हें आपके साथ के लोगों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप कोई गलती करते हैं और उसका परिणाम बुरा आता है तो उसके बारे में भी अपने आसपास के लोगों को सिखाएं कि उनको यह काम नहीं करना चाहिए। अगर कोई इंसान आपसे मदद मांगता है तो आप अपने पास उपलब्ध जानकारी के आधार पर उसे अच्छा से अच्छा उपाय बताने की कोशिश करें । एक बात तो आप सभी लोग अच्छे से जानते हैं कि ज्ञान को जितना बांटते हैं यह उतना ही बढ़ता जाता है, इसलिए जो भी अच्छी चीजें आप को आती है उन्हें अपने आसपास के लोगों को जरूर सिखाएं।

धन्यवाद |

Read More Articles>>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *