Time Manage करने के 6 बेहतरीन नियम | (6 Best Ways Of Time Management By Brian Tracy)

Best Ways Of Time Management By Brian Tracy Hindi Summary

0

6 Best Ways Of Time Management By Brian Tracy:- नमस्कार दोस्तों, इस दुनिया के अंदर अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीजों की कीमत अलग-अलग होती है । किसी के लिए पैसा महत्वपूर्ण और कीमती होता है तो किसी के लिए उनकी सुख सुविधाएं की चीजें । कुछ के लिए लोग बहुत कीमती होते हैं और कुछ लोगों के लिए पृथ्वी के संसाधन बहुत मूल्यवान और कीमती होते हैं । पर एक चीज है जो इन सबसे अधिक कीमती और सबसे महत्वपूर्ण होती है वह है TIME.
दुनिया के अंदर हर चीज का कुछ ना कुछ Alternative मौजूद है परंतु आज तक हम TIME का कोई भी Alternative नहीं ढूंढ पाए ।
वैसे भी मनुष्य का जीवन काल बहुत सीमित होता है और उसमें भी शुरुआत के 20 से 25 वर्ष ही वह काम कर पाता है और अपने आने वाले भविष्य को निर्धारित कर पाता है । समय के इतना ज्यादा कीमती होने के बावजूद भी बहुत सारे लोग Time को Manage करने में असफल रहते हैं ।
आज के इस ब्लॉग में मैं आपको टाइम मैनेजमेंट से जुड़े हुए 6 ऐसे नियम बताऊंगा अगर आप इनको Follow करते हैं तो आप अपना समय बचाना सीख जाएंगे ।  (Time Management By Brian Tracy Hindi Summary)
मैंने यह 7 नियम Brian Tracy की Famous किताब Time Management से Inspired है । मेरा आपसे यह निवेदन भी है कि अगर आपको Time Management को पूरे विस्तार में समझना है तो आप इस किताब को मंगा करके जरूर पढ़ें ।

1. Know the value of your Goal –
मुझे भी आप अपना कोई लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो आपको पूरी तरह से यह समझना चाहिए कि आप उस लक्ष्य को क्यों पूरा करना चाहते हैं । आपका उस लक्ष्य के प्रति भावनात्मक जुड़ाव होना अत्यंत महत्वपूर्ण है ।
जब आप अपने लक्ष्य निर्धारित करते हैं और स्वयं से पूछते हैं कि मैंने यह लक्ष्य क्यों निर्धारित किया है अर्थात मैं यह काम क्यों करना चाहता हूं तो आपको अपने आप को ही एक जवाब देना होता है । अगर आपको इसका कोई सकारात्मक उत्तर नहीं पता तो आपको वह काम बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने पर आप अपना पूरा समय और ध्यान उस काम पर नहीं दे पाएंगे । इसके बावजूद भी आपके पास अगर उस काम को करने की स्किल्स है और आप उस काम को कर भी लेते हैं तो भी आप अपने अंदर से कोई खुशी महसूस नहीं कर पाएंगे । जब आपको अपने लक्ष्य से जुड़ा हुआ Purpose Clear होगा तो आप अपना 1 सेकंड भी बर्बाद नहीं करना चाहेंगे ।
कुछ भी बड़ा काम शुरू करने से पहले आपको पूरी तरह स्पष्ट हो जाना चाहिए कि मैं यह काम अपने करियर के लिए कर रहा हूं, मुझे यह काम बड़ा इंसान बनाएगा तो आप काम के दौरान बिल्कुल भी टालमटोल नहीं करेंगे और पूरी शिद्दत से वह काम करेंगे ।

2. Take Better Decisions –
एक बार जब आपका लक्ष्य निर्धारित हो जाता है और आप कुछ समझ आ जाता है कि मुझे क्या बनना है तो उससे जुड़े हुए आज के Decision आप बड़ी आसानी से ले पाते हैं ।
आपको एक कहावत अच्छे से पता होगी कि –

“अगर आपको नहीं पता आपको किधर जाना है तो कोई भी सड़क आपको वहां तक नहीं ले जा सकती ” ।
इसलिए हमेशा अपनी सोच को दूरदर्शी बनाकर रखें और ऐसे निर्णय लेने में बिल्कुल भी नहीं हिचके चाय जो आपके लक्ष्य को आज से बहुत समय बाद भी लाभ पहुंचाएंगे । आप उन गलतियों के बारे में भी अभी सोचे और निर्णय लें जो आपके आने वाले भविष्य में आप को नुकसान पहुंचा सकती हैं ।

3. Write Down Your Goal and Plans –
जब आप जीवन में कोई लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो उस लक्ष्य तक पहुंचने के कुछ विशेष नियम और जरूरी कदम होते हैं जिनका आपको पालन करना होता है । आपको अपने लक्ष्य को तो लिखना ही लिखना है साथ में उस लक्ष्य तक कैसे पहुंचना है इसकी पूरी प्लानिंग आपके पास लिखी हुई होनी चाहिए ।
किसी को भी जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए Clarity का होना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है । आपको उन कठिनाइयों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने की कोशिश करनी चाहिए जो भविष्य में आप की लक्ष्य प्राप्ति के दौरान आ सकती हैं । जब आपको आने वाली अधिकतर समस्याओं के बारे में पता होगा तो आप उनकी हल भी आसानी से खोज लेंगे और समस्या आने पर आपका आत्मविश्वास भी कमजोर नहीं होगा ।
भविष्य में आपको अपनी सफलता के लिए जिन Skills और Learnings की जरूरत पड़ेगी उनको आपको अभी से सीखना शुरू कर देना चाहिए ।
आपके पास अपने लक्ष्य से जुड़ा हुआ पूरा प्लान होगा तो आप अपना वक्त बिलकुल भी जाया नहीं करना चाहेंगे ।

4. Set A Deadline –
जब भी आप अपने किसी प्रोजेक्ट किया लक्ष्य पर काम करना शुरू करें तो आपको उसकी डेडलाइन पहले ही निर्धारित कर देनी चाहिए । कुछ प्रोजेक्ट की डेडलाइन आपको हर उस जगह लगा देनी चाहिए जहां पर आप का ज्यादातर वक्त काम करते हुए व्यतीत होता है । जब आप काम के दौरान उस डेडलाइन को बार-बार देखेंगे तो आपको अपने वक्त का एहसास भी होता रहेगा और आप अनावश्यक चीजों में अपना वक्त बर्बाद करने से बचेंगे ।

5. Time Slot And Reward System –
अपने लक्ष्य से जुड़ी हुई लंबे समय तक की प्लानिंग के साथ साथ हमें प्रतिदिन का टाइम किस तरह इस्तेमाल करना है इसकी प्लानिंग भी करना बहुत ज्यादा जरूरी है । आपको अपने लक्ष्य से जुड़े हुए प्लान को प्रतिदिन के हिसाब से अलग-अलग हिस्सों में बांटना है,जिससे आपको यह पता रहे कि मुझे आज के दिन में क्या Achieve करना है ।
आपको सुबह जागने से लेकर के रात में कब सोना है इस पूरे समय का अलग-अलग हिस्सों में विभाजन करना है । आपके लिए कौन से काम सबसे ज्यादा जरूरी है और बचे हुए समय में कौन से काम आपको करने हैं यह भी आपको अच्छे से लिख लेना है । एक निश्चित Task करने के लिए आपको Task के लिए निश्चित समय निर्धारित करना होगा,जिससे उस Task के दौरान आप अपना थोड़ा सा भी वक्त बर्बाद नहीं करना चाहेंगे । प्रत्येक Task के Complete होने पर आपको अपने आप को कोई ऐसा Reward देना चाहिए जिससे आपको अगले Task को करने के लिए Motivation मिले ।
कोशिश करें कि आप अपना Task दिए गए समय से पहले ही Complete कर लें इससे आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ जाएगा ।

6. Measure Your Time –
समय को Measure करने की आदत आपको अपने समय के बारे में जागरूक बनाती है कि आपने कितना समय उपयोग में लिया है और कितना समय अनावश्यक चीजों में बर्बाद किया है । आप प्रतिदिन के समय को रिकॉर्ड करना शुरू करें अर्थात प्रति घंटे के हिसाब से लिखना शुरू करें । आप जितनी देर भी काम करते हैं उतनी देर के वक्त के साथ यह भी लिखें कि आपने क्या काम किया और इसी के साथ आप जब काम नहीं कर रहे होते हैं अर्थात कोई दूसरा काम कर रहे होते हैं तो भी उसको नोट करें । ऐसा करने पर आप पाएंगे कि आप बहुत सारा समय उन चीजों के लिए दे रहे हैं जो आपके लक्ष्य से जुड़ी हुई नहीं है । धीरे-धीरे ऐसे कामों की लिस्ट बनाएं जो आपके लक्ष्य से जुड़ी हुई नहीं है और आप उनको अपना टाइम दे रहे हैं । ऐसा करने से आपको उन सभी कामों के बारे में पता चल जाएगा जो आपका वास्तव में वक्त बर्बाद कर रहे थे । जब आपके पास अपना काम नहीं हो तब भी आप अपने काम से जुड़ी हुई चीजों को सीखने का प्रयास करते रहे ।

मुझे उम्मीद है आपको यह Blog पढ़ कर के बहुत अच्छी जानकारी मिली होगी । एक बात आप सभी ने सुनी भी होगी और जानते भी हैं कि चाहे कोई बहुत बड़ा अमीर इंसान हो या फिर कोई गरीब इंसान वक्त सभी को उतना ही मिलता है अर्थात 1 दिन में उनके लिए भी 24 घंटे होते हैं जो बहुत ज्यादा अमीर हैं, और जो गरीब हैं उनके लिए भी 24 घंटे होते हैं,बस फर्क इतना है कि कुछ लोग टाइम को मैनेज कर प्रोडक्टिव बना देते हैं,तो कुछ लोग समय को बर्बाद करके अपने आप को असफलता के गहरे कुएं में धकेल देते हैं ‌।

धन्यवाद !

Read More Blog’s>>

Leave A Reply

Your email address will not be published.